GMCH STORIES

रिफाइन (Refyne) ने अपने फाइनेंशियल वैलनेस पेशकश का किया विस्तार

( Read 1958 Times)

29 Sep 22
Share |
Print This Page
रिफाइन (Refyne) ने अपने फाइनेंशियल वैलनेस पेशकश का किया विस्तार

भारत के अग्रणी फाइनेंशियल वैलनेस और सैलरी ऑन-डिमांड प्‍लेटफॉर्म रिफाइन (Refyne) ने दो नए सॉल्‍यूशंस – फाइनेंशियल कोचिंग और कर्मचारियों के लिए सैलरी टॉप अप लॉन्‍च किए हैं। इसके साथ, रिफाइन एक प्‍लेटफॉर्म के तहत् श्रमबल के लिए समाधानों का एक व्यापक फाइनेंशियल वैलनेस सूट प्रदान करने में सक्षम होगी। एक तिहाई से अधिक भारतीयों के पास वित्तीय उत्पादों की बुनियादी समझ नहीं है और कई की बैंकों या किफायती ऋण तक पहुंच नहीं है। वित्तीय उत्पादों तक सीमित पहुंच के साथ-साथ खराब वित्तीय ज्ञान के साथ, अधिकांश लोग लोन सार्क (ज्‍यादा ब्‍याज पर उधार देने वाले साहूकार आदि) का सहारा लेते हैं, जिससे वे कर्ज के दुष्‍चक्र में फंसे जाते हैं।

फाइनेंशियल कोचिंग शुरू करने के साथ, रिफाइन यूज़र्स संचार की अपनी पसंदीदा भाषा में सेबी-प्रमाणित सलाहकारों या सीएफपी तक सीधे पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। यह उन्हें उपलब्ध संसाधनों का इष्टतम उपयोग करके वित्त प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद कर सकता है। दूसरी ओर, सैलरी टॉप अप, सैलरी ऑन-डिमांड के अलावा, तरलता की एक अतिरिक्त लाइन के रूप में कार्य करेगा, जिसका उपयोग यूज़र्स अधिक मांग वाली वित्तीय जरूरतों के लिए कर सकते हैं। सैलरी टॉप अप के साथ, यूज़र्स शून्य ब्याज के साथ किस्‍तों में भुगतान कर अपनी सैलरी का 1.5 गुना तक पैसे ले सकते हैं।

चित्रेश शर्मा, सीईओ एवं को-फाउंडर, रिफाइन ने कहा, ‘‘भारत में, लगभग 27% लोगों को ही वित्तीय रूप से साक्षर माना जाता है और बाकी लोगों को वित्तीय उत्पाद कैसे काम करते हैं, इसकी बुनियादी समझ भी नहीं है। यह अक्सर तरलता विकल्प चुनते समय बेख़बर और खराब निर्णय लेने की ओर जाता है। इंस्‍टैंट पे-डे ऋण लोगों को लुभा रहे हैं क्योंकि लोग उच्च ब्याज दरों के प्रभाव को नहीं समझते हैं जो वे वसूलते हैं। इसलिए वित्तीय शिक्षा के साथ-साथ तरलता तक पहुंच महत्वपूर्ण है। सैलरी टॉप अप और फाइनेंशियल कोचिंग शुरू करने के साथ, रिफाइन (Refyne) अब यूज़र्स को उचित तरलता विकल्प और वित्तीय जानकारी के साथ सही विकल्प चुनने के लिए समग्र वित्तीय यात्रा की पेशकश कर सकती है।’’

रिफाइन (Refyne) का समाधान ग्राहक के पसंदीदा HRMS के साथ सहजता से एकीकृत होता है। जब कर्मचारी ऐप पर अनुरोध करता है, तो इसे एचआर आधारित कस्टम कंपनी नीतियों द्वारा अनुमोदित किया जाता है। सत्यापन के बाद वेतन कर्मचारी के खाते में जमा किया जाता है और नियमित तथा आसान मासिक किस्‍तों में आगे मिलने वाले वेतन से यह स्वतः काट लिया जाता है। कर्मचारी बिना किसी छिपे शुल्क के एकबारगी लेनदेन शुल्क के साथ धनराशि निकाल सकते हैं।

रिफाइन के सीटीओ एवं को-फाउंडर अपूर्व कुमार ने कहा, ‘‘रिफाइन में हमारा उद्देश्य किफायती और इनोवेटिव वित्तीय समाधान तैयार करना है जो यूज़र्स को महंगी क्रेडिट योजनाओं पर उनकी निर्भरता को कम करने और उन्हें कर्ज के जाल में फंसने से रोकने में मदद कर सकता है। हमारे नए समाधान भारतीय श्रमबल के समग्र वित्तीय कल्याण को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जो उनकी उभरती क्रेडिट जरूरतों को पूरा करते हैं और नियोक्ताओं तथा कर्मचारियों के बीच सकारात्मक संबंध बनते हैं।’’

लॉन्च के बाद से ही रिफाइन (Refyne) का फ्लैगशिप सॉल्यूशंस सैलरी ऑन-डिमांड ने 3 मिलियन से अधिक कर्मचारियों को वेतन-चक्र (पे-साइकिल्‍स) के बीच अपने अर्जित लेकिन भुगतान नहीं किए गए वेतन को लेने की सुविधा के लिए अपने साथ जोड़ा है। पिछले एक साल में रिफाइन के साथ साझेदारी करने वाले नियोक्ताओं ने अपने कर्मचारियों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण वृद्धि का अनुभव किया है और अपनी भर्ती दर को तीन गुना कर दिया है। रिफाइन अब ऐप पर 11 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है और हाल ही में व्‍हाट्सऐप पर भी अपना सॉल्यूशन लॉन्च किया है, जो ऐसा करने वाली पहली फाइनेंशियल वैलनेस कंपनी है।

रिफाइन के बारे में

रिफाइन सभी के लिए फाइनेंशियल वैलनेस उपलब्‍ध कराने के मिशन पर कार्यरत है। 2021 में चित्रेश शर्मा और अपूर्व कुमार द्वारा स्‍थापित, रिफाइन ने भारत का पहला और सबसे बड़ा फाइनेंशियल वैलनेस प्‍लेटफॉर्म विकसित किया है। इसका मुख्‍य सॉल्‍यूशन सैलरी ऑन-‍डिमांड है जो कर्मचारियों को कभी भी निर्धारित वेतन दिन से पूर्व, उस दिन तक का अर्जित वेतन प्राप्‍त करने की सुविधा प्रदान करता है।

कंपनी फिलहाल 250 से अधिक नियोक्‍ताओं के साथ काम कर रही है जिनसे करीब 30 मिलियन कर्मचारी जुड़े हैं। कंपनी के ग्राहकों में टेलीपरफॉरमेंस, फर्स्‍ट मेरिडियन, फर्स्‍ट सोर्स, कार देखो, टेनॉन ग्रुप, क्‍लाउडनाइन हॉस्‍पीटल्‍स, रेबेल फूड्स, एको, प्रैक्‍टो, सीसीडी, डब्‍ल्‍यूएनएस ग्‍लोबल, हाउस ऑफ हीरानंदानी, कार्स24, एपिगेमिया आदि शामिल हैं।

रिफाइन को टाइगर ग्‍लोबल, क्‍यूईडी इन्‍वेस्‍टर्स, आईसीआईसीआई बैंक, जिगसॉ वीसी, डीएसटी ग्‍लोबल, आरटीपी ग्‍लोबल और एक्‍सवाईज़ेड कैपिटल जैसे वैश्विक निवेशकों का समर्थन हासिल है।

रिफाइन के बारे में और जानकारी के लिए refyne.co.in देखें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like