पेटीएम फास्टैग 1.3 करोड़ से अधिक ग्राहकों के बीच सबसे पसंदीदा विकल्प

( Read 983 Times)

04 Aug 22
Share |
Print This Page

पेटीएम फास्टैग 1.3 करोड़ से अधिक ग्राहकों के बीच सबसे पसंदीदा विकल्प

उदयपुर : फरवरी 2021 में भारत सरकार  द्वारा अनिवार्य किए जाने के बाद से भारत में चार पहिया वाहनों के लिए फास्टटैग को अपनाना देश  में  तेजी से बढ़ा है, जिससे राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजा पर लम्बी कतारों और ट्रैफिक जाम में उल्लेखनीय कमी आई है। यह प्रक्रिया शुरू होने के बाद से, पेटीएम फास्टैग 1.3 करोड़ से अधिक जारी करने वाले ग्राहकों के बीच सबसे पसंदीदा विकल्प बन गया है, जो बैंक के निर्बाध ऑनबोर्डिंग, तत्काल एक्टीवेशन और बेहतर ग्राहक देखभाल सहायता पर जोर देता है। उल्लेखनीय है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने एक करोड़ से अधिक पेटीएम फास्टैग जारी करने का मील का पत्थर हासिल करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है।

ऐसे में जबकि कई बैंक हैं जो ग्राहकों को फास्टैग की पेशकश करते हैं, घरेलू पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) इस सेगमेंट अभी तक सबसे आगे रहा है, जिसका कारण  भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनसीपीआई) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई)। द्वारा शासित तकनीक को जल्दी से अपनाना है।

फास्टटैग वाहन पर टैग का पता लगाने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी टेक्नोलॉजी डिवाइस (आरएफआईडी) का उपयोग करते हैं और टोल टैक्स राशि के रूप में लिंक किए गए डिजिटल वॉलेट से राशि को मूल रूप से घटाते हैं, ताकि पूर्व की भांति मैन्युअल कलेक्शन की आवश्यकता को पूरी तरह से समाप्त किया जा सके और टोल प्लाजा पर लगने वाला समय और वाहनों के जाम की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

यहाँ पेटीएम फास्टटैग का उपयोग करने के शीर्ष 5 लाभ इस प्रकार हैं

खरीदने में आसान और तेजी से एक्टिवेशनः  ग्राहक अपने वाहन के लिए ऐप के माध्यम से फास्टैग खरीदें पर क्लिक करके आसानी से पेटीएम फास्टैग खरीद सकते हैं। उन्हें बस इतना करना है कि वाहन पंजीकरण संख्या दर्ज करें और आरसी की तस्वीरें अपलोड करें। फास्टटैग को खरीदारी के समय दिए गए डिलीवरी पते पर डिलीवर कर दिया जाता है। ग्राहकों के पास देश के अधिकांश प्रमुख टोल प्लाजा के पास पेटीएम फास्टैग खरीदने का विकल्प भी है। पेटीएम फास्टैग में प्रतिस्पर्धियों की तुलना में सबसे तेज एक्टीवेशन का समय भी होता है और ग्राहकों द्वारा इसे प्राप्त करने के क्षण से ही इसका उपयोग किया जा सकता है।

देश में टोल प्लाजा का सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता: पीपीबीएल राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) प्रोग्राम के लिए टोल प्लाजा का सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता है, जो राष्ट्रव्यापी टोल भुगतान समाधान की पेशकश करता है। बैंक ने राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर 280 टोल प्लाजा को डिजिटल रूप से टोल शुल्क जमा करने में सक्षम बनाया है।

टोल भुगतान के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन: बैंकों द्वारा जारी किए गए फास्टैग के विपरीत, पेटीएम फास्टैग पेटीएम वॉलेट से जुड़ा हुआ है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोगकर्ताओं को कई रिचार्ज का विकल्प नहीं चुनना है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता बिना एक्सेस की आवश्यकता के सीधे पेटीएम वॉलेट से भुगतान कर सकते हैं। रिचार्ज करने के लिए कोई अलग खाते की आवश्यकता नहीं होती।

टोल खर्चों की निर्बाध ट्रैकिंगः  पेटीएम फास्टैग ग्राहकों के लिए अपने सभी टोल खर्चों पर निगरानी रखना भी आसान बनाता है। टोल भुगतान के लिए पेटीएम फास्टैग का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति को हर बार भुगतान किए जाने पर नियमित इन-ऐप सूचनाएं और एसएमएस सूचनाएं प्राप्त होती रहती हैं। टोल भुगतान के लिए अर्जित खर्च उपयोगकर्ताओं की पेटीएम पासबुक में भी दिखाई देता है।

सुपीरियर कस्टमर डिस्प्युट निवारण तंत्र: पीपीबीएल के पास एक कुशल ग्राहक विवाद निवारण तंत्र भी है जो तेजी से सॉल्यूशन  पर फोकस्ड है। यह गलत कटौतियों की तत्काल पहचान करने में मदद करता है और अतिरिक्त शुल्कों को उलटने का दावा करता है। बेहतर कस्टमर डिस्प्युट मैनेजमेंट प्रक्रिया सभी ग्राहक शिकायतों, सहयोगी टोल लेनदेन और टोल प्लाजा द्वारा उठाए गए मुद्दों को सभी ग्राहक शिकायतों को जल्दी से हल करने के लिए पूरी तरह से ऑडिट करती है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like