GMCH STORIES

रुफिल ने बाजार में उतारे वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स

( Read 8941 Times)

25 Apr 19
Share |
Print This Page
रुफिल ने बाजार में उतारे वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स

जयपुर | राजेंद्र और उर्सुला जोशी फूड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (रुफिल) ने आज अपनी बाजार विस्तार योजनाओं की घोषणा की है जिसमें नए उत्पादों और ’कैफे रुफिल‘ की शुरूआत शामिल है। एक बार की खपत और साथ ही साथ आसान हैंडलिग को ध्यान में रखते हुए, रुफिल ने कप दही और मसाला छाछ जैसे उत्पादों को लॉन्च किया है। कप दही १५ रुपये में उपलब्ध होगा, वहीं मसाला छाछ का पाउच ५ रुपये में मिलेगा।

महिद्रा वर्ल्ड सिटी, जयपुर में प्लांट के साथ, कंपनी डेयरी प्रोसेसिंग और प्रोडक्ट्स में स्विस विशेषज्ञता का दावा करती है। रुफिल की जयपुर के आस-पास के इलाकों जैसे पुष्कर, किशनगढ, सीकर, दूदू, सालासर, आदि में रुफिल उत्पादों को पेश करके अपनी पहुंच का और विस्तार करने की योजना है। कप दही और मसाला छाछ के साथ कंपनी मूल्यवर्धित उत्पादों के उत्पादन में तेजी ला रही है। आगे कंपनी आइसक्रीम, पनीर, स्विस स्टाइल दही आदि जैसे अधिक उत्पाद लॉन्च करने की योजना बना रही है। वर्तमान में, रुफिल के बाजार में उपलब्ध उत्पादों में ५०० एमएल और १००० एमएल पैकेजिग में दूध (फुल क्रीम, टोंड, डबल टोंड), एक किलोग्राम की पैकेजिग में दही और ४५० मिलीलीटर की पैकेजिग में छाछ षामिल है।

रुफिल के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अभिषेक जोशी ने कहा, ’जहां तक प्रोडक्ट्स का सवाल है, रुफिल ने हमेशा ’जरा हटके‘ वाली नीति को अपनाया है। हमारी हमेशा से यही फिलास्फी रही है। इसके अलावा, हमारी मसाला छाछ सिर्फ एक आम जीरा छाछ नहीं है जो हर जगह मिलती है, बल्कि इस उत्पाद में नवीनता लाते हुए, हम इसकी रेसिपी में पुदीना, काली मिर्च और जीरा जैसी कुछ सामग्री शामिल करके कुछ नया पेश कर रहे हैं। रुफिल हमेशा इस बात को लेकर सावधान रही है कि उसके उत्पादों का स्वाद कैसा हो और इसलिए हम हमेशा बाजार में सबसे नवीन उत्पादों को लाने का लक्ष्य रखते हैं। मुझे लगता है, छाछ मूल देसी जलपान है जो स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। हमने एक पाउच के लिए इसका उचित मूल्य ५ रुपये रखने की कोशिश की है।‘

साथ ही, कंपनी की विस्तार योजनाओं के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, ’कैफे कॉन्सेप्ट पार्लर के माध्यम से रिटेलिग उत्पादों के अनुरूप, रुफिल ने फूड कोर्ट, आ*टी पार्क, महिद्रा एस*जेड में अपना दूसरा आउटलेट खोला है। कैफे रुफिल में डेयरी उत्पाद, रुफिल शेक और इतालवी, दक्षिण भारतीय और चाइनीज व्यंजनों की पेशकश की जाएगी, जो युवा पेशेवरों की मांग के अनुरूप भी है।‘

रोबोबैंक की समीक्षा रिपोर्ट २०१७ के अनुसार, वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स के १५ से २० फीसदी बढने की उम्मीद थी जबकि इसने साल-दर-साल औसतन १५ फीसदी की वृद्धि देखी है। उच्च लाभ अनुपात की पेशकश के चलते डेयरी उद्योग आज के समय में मूल्यवर्धित उत्पादों को प्रमुख विकास चालक के रूप में देख रहा है। इसलिए, कंपनियों ने बाजार के इस सेगमेंट पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। रोबोबैंक की समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, मूल्य वर्धित उत्पादों की हिस्सेदारी २०२० तक कुल संगठित बाजार के ३० फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है।

वर्तमान में, रुफिल ने ५०,००० एलपीडी (लीटर प्रतिदिन) की उत्पादन क्षमता स्थापित की है और यह वर्तमान में लगभग १५,००० एलपीडी प्रोसेस कर रही है। कंपनी के जयपुर में और आसपास ४० वितरक हैं और कंपनी लगातार अधिक क्षेत्रों के साथ जुड रही है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like