GMCH STORIES

बजट में उदयपुर फिल्मसिटी खोलने की घोषणा करने की मांग

( Read 12085 Times)

16 Jan 18
Share |
Print This Page
बजट में उदयपुर फिल्मसिटी खोलने की घोषणा करने की मांग
उदयपुर। अखिल राजस्थान फिल्म समिति ने मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को पत्र् भेजकर आगामी 12 फरवरी को पेश किये जाने वाले बजट में उदयपुर में फिल्मसिटी खोलने की घोषणा किये जाने की मांग को लेकर आज एक ज्ञापन भेजा।
समिति प्रमुख एवं लाईन प्रोड्यूसर मुकेश माधवानी ने ज्ञापन में कहा कि उदयपुर शहर अपनी सुन्दरता के कारण पूरे विश्व में अपनी एक अलग ही पहचान के कारण शहर में बीते 40 वर्षो में 500 से अधिक बालीवुड, हालीवुड, राजस्थानी, एवं दक्षिण भारतीय फिल्मो की शूटिंग हो चुकी है, इसके अतिरिक्त अनेक टी.वी. धारावाहिक, विज्ञापन एवं म्यूजिक एल्बम की शूटिंग हो कर में उनमें उदयपुर की प्राकृतिक सुन्दरता को दर्शाया जा चुका है। दुख है कि इतना होने के बावजूद उदयपुर शहर को अब तक फिल्म सिटी के रूप में पहिचान नहीं मिल पाई है।
माध्वानी ने कहा कि उदयपुर शहर में फिल्मसिटी के निर्माण के लिए लगभग 300 बीघा जमीन की जरुरत होगी, जिसे राज्य सरकार फिल्म इंडस्ट्रीज स्थापित करने के लिए आसानी से उपलब्ध करा सकती है। इसके साथ लगभग 100 करोड रु की बजट में घोषणा करके फिल्मसिटी का निर्माण अपने स्वयं के स्तर पर करें ताकि राज्य सरकार को सालाना लगभग 500 करोड रु का राजस्व फिल्मों व सीरियलो की शूटिंग से प्राप्त हो सके।
प्रवक्ता दिनेश गोठवाल ने बताया कि राज्य सरकार जमीन उपलब्ध करवाकर रिसर्जेंट राजस्थान की तरह फिल्म निर्माता व निर्देशकों को आमंत्र्ति करके फिल्मसिटी निर्माण के लिए प्रोत्साहित करें ताकि फिल्म निर्माता फिल्म सिटी की स्थापना हेतु अपना पैसा लगानें के लिये आगे आ सके। उदयपुर में फिल्मसिटी की स्थापना होने पर निर्माता प्रोजेक्ट के अनुसार सेट कम लागत में तैयार कर पाऐंगे और बची हुई भूमि पर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, एवं किसी गाँव के सेट का निर्माण कर फिल्मों की शूटिंग कर सकेंगे और शूटिंग के लिए आवश्यक कैमरा, लाइट्स, जिमिजिप आदि विभागों के उपकरण आसानी से कम कीमत पर उपलब्ध हो पायेंगे। इसके साथ ही उदयपुर में रिक*र्डिंग, एडिटिंग स्टूडियो, अन्य तकनीकी सुविधाएं भी स्थापित हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि फिल्मसिटी में एक एंटरटेनमेंट जोन जो खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया जायेगा जिनमें विशेषकर स्केटिंग, रेन डांस तथा छोटे बच्चो के लिए झूले, राइड्स, अन्य कई तरह के आकर्षण बच्चों का ही नही बडों का भी दिल जीत लेंगे। फिल्मसिटी में बच्चों व बडो के लिए अन्य आकर्षण के साथ- साथ रियल स्टंट का भी इंतजाम होगा, जिसे थिएटर में प्रशिक्षित स्टंट आर्टिस्टो द्वारा बहुत ही रोमांचक कार्यक्रमो द्वारा हर दिन प्रस्तुत किया जाएगा। बम के धमाके व गोलियों की आवाज के बीच एक ऐसा माहौल बनाया जाता है जो दर्शको के दिल की धडकनों को बढाने के साथ -साथ, दर्शको को गुदगुदाता भी है।
माधवानी ने बताया कि फिल्मसिटी में 7 व 5 स्टार वाली आरामदायक व शानदार होटलें होगी जिनमें स्तरीय सुविधाएं तथा 24 घंटे रेस्टोरेंट की सुविधाएं भी उपलब्ध रहेगी। जिसमें यहंा आने वाले पर्यटकों की ठहराव उदयपुर शहर के 2-3 दिन अधिक रहेगा। फिल्मसिटी की स्थापना उदयपुर शहर के होने वाली शाही शादियों के लिए एक वरदान साबित होगी क्योंकि फिल्मसिटी के स्वपनलोक में विवाह से जुडे समस्त कार्यक्रम, पार्टी व हर एक रस्म अदाएगी अपनी सुन्दरता के चरम पर होगी। फिल्मसिटी में स्थित होटल में हाई लेवल मीट्स, क*र्पोरेट मीटिंग्स, वर्कश*प आसानी से हो सकेगी जिसमे प्रेजेंटेशन, टेलीकांफेरेसिंग, व बिजनेस सेंटर के साथ मोज मस्ती के अनुभवों को समेटा जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि उदयपुर शहर पर्यटकों के साथ -साथ राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय राजनेताओं का पसंदीदा स्थल है। अतः फिल्मसिटी की स्थापना होने पर राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय नेताओं की मीटिंग के लिए एवं ठहरने के लिए एक उपर्युक्त जगह होगी। फिल्मसिटी की स्थापना होने पर उदयपुर शहर में चुनावी सभाओं एवं बडी रेलियों एवं बडे धार्मिक आयोजनों के लिए आसानी से जगह उपलब्ध होने पर बडे आयोजन हो सकेंगे। फिल्मसिटी की स्थापना होने से राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय वी.आई.पी. नेताओ के अलग से हवाई पट्टी बनवाई जा सकेगी। हजारों लोगो को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा तथा राज्य की प्रतिभाओ को आगे आने का मौका मिलेगा। त्र्विेणी थिएटर संस्थान से जुडे कई कलाकारों को बालीवुड ने लोहा माना है तथा आज भी कई कलाकार बेहतर कार्य कर रहे है। उदयपुर में फिल्मसिटी के निर्माण को लेकर अपेक्षित सारी संभावनाएं मौजूद है। अंतराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा है एवं रेल व बस की सुविधाए उपलब्ध है। ऐसे में पर्यटन सिटी के साथ-साथ उदयपुर शहर की पहिचान फिल्मसिटी के रूप में भी बनेगी,ठीक वैसे जैसे की मुंबई व हैदराबाद की है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like