गौरव सैनानियों में छाई खुशी की लहर

( Read 11371 Times)

30 Mar 19
Share |
Print This Page
गौरव सैनानियों में छाई खुशी की लहर

बीकानेर (विवेक मित्तल) । मरु नगरी बीकानेर की वसुन्धारा ने अनेक जांबाज योद्धाओं का जन्म दिया जिन्होंने मातृभूमि की रक्षार्थ अपना सर्वोच्च त्याग और बलिदान देकर न केवल बीकाणे का मान बढ़ाया अपितु देश का भी गौरव बढ़ाया। बलिदान के प्रतीक शहीद स्मारक से वंचित मरुनगरी को शीघ्र की शहीद स्मारक की सौगात मिलने वाली है। कहते हैं दृढ़ इच्छा शक्ति और मन में समस्या के समाधान के लिए समर्पण का भाव हो तो हर समस्या का समाधान हो जाता है। इसी भावना से काम करते हुए बीकानेर के ऊर्जावान जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने ‘बीकानेर में शहीद स्मारक का निर्माण’ की वर्षों पूरानी मांग को पूरा करके अमर शहीदों तथा गौरव सैनानियों का मान बढ़ाया है। इस समाचार से बीकानेर संभाग के गौरव सैनानियों में खुशी की लहर छा गई है। इसी सन्दर्भ में आज गौरव सैनानी वेलफेयर सोसायटी का एक प्रतिनिधि मण्डल जिला कलक्टर एवं जिला सैनिक कल्याण अधिकारी से मिला कर समस्त गौरव सैनानियों की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किया। कलक्टर महोदय ने बताया कि बीकानेर में भव्य शहीद स्मारक बनाया जायेगा इसके बाबत कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जायेगी।

कर्नल पी.एस. राठौड़, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने माननीय जिला कलक्टर का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि बीकानेर में शहीद स्मारक बनाने के लिए पब्लिक पार्क स्थित शनि मन्दिर के पास मुख्य लोकेशन पर जमीन यूआईटी के माध्यम से आवंटित कर दी गई है। सरकार द्वारा भी इसके निर्माण हेतु रु. 20 लाख आवंटित किये गये हैं जिसका प्रस्ताव हमने भेज दिया है, शीघ्र ही शहीद स्मारक निर्माण का कार्य आरम्भ हो जायेगा।

ब्रिगे. एन.एल वर्मा, अध्यक्ष गौरव सैनानी वेलफेयर सोसायटी ने कहा कि बीकानेर में शहीद स्मारक निर्माण का वर्षों पुराना सपना पूरा होने को है। सभी गौरव सैनानी शहीद स्मारक निर्माण में हर सम्भव मदद करने के लिए तैयार हैं। मैं कलक्टर साहब का आभारी हूँ जिन्होंने शहीद स्मारक के रूप में अमिट सौगात गौरव सैनानियों और शहीदों के परिवार को दिया है।

 

आन. सुबे.मेजर आर.पी. मील ने मरुभूमि के लाडलों को नमन करते हुए कहा कि मैं इसके लिए वर्ष 2007 से जुड़ा हुआ हूँ, शहीदों के सम्मान का प्रतीक शहीद स्मारक बीकानेर में बनने से युवा पीढ़ी को रणबाँकुरों की गौरवगाथा जानने का अवसर मिलेगा, उनके मन में देशसेवा का जज्बा जाग्रत होगा। 

कर्नल बनवारी लाल हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि लम्बे संघर्ष के बाद मौजुदा कलक्टर महोदय के सक्रिय योगदान से यह अवसर आया है। गरिमायमय शहीद स्मारक बने इसके लिए हम सहयोग देने को तैयार हैं, हम जिला कलक्टर महोदय के आभारी हैं। 

कैप्टन बनवारी लाल ने कहा कि शहीद स्मारक के निर्माण से बीकानेर की जनता, शासन-प्रशासन तथा गौरव सैनानी सम्मानजनक तरीके से अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकेंगे जिसका अभी तक नितान्त अभाव था।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bikaner News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like