GMCH STORIES

भारत विकास परिषद् राजस्थान मध्य के प्रांतीय चुनाव सम्पन्न

( Read 1894 Times)

02 Mar 22
Share |
Print This Page

भारत विकास परिषद् राजस्थान मध्य के प्रांतीय चुनाव सम्पन्न

भीलवाडा- सत्र 2021-22 की प्रांतीय परिषद बैठक महावीर भवन ब्यावर में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं रीजनल चेयरमैन डीडी शर्मा की अध्यक्षता और प्रांतीय कार्यकारिणी के चुनाव रीजनल पर्यवेक्षक राष्ट्रीय मंत्री मुकन सिंह राठौड़ के मार्गदर्शन में 27.02.2022 को संपन्न हुए।
                  बैठक में रीजनल मंत्री संस्कार दिनेश कोगटा, रीजनल मंत्री महिला बाल विकास गुणमाला अग्रवाल एवं महिला प्रमुख पश्चिम प्रांत इंदु शर्मा का भी सानिध्य मिला। मंचासीन, दीप प्रज्वलन एवं ब्यावर शाखा के मातृशक्ति द्वारा वंदे मातरम गायन से बैठक का शुभारंभ हुआ। सर्वप्रथम प्रांत की 15 शाखा सचिवों द्वारा वर्ष 2021-22 में शाखाओं द्वारा किए गए कार्य का शाखा प्रतिवेदन का पठन किया गया।
                  प्रांतीय वित्त सचिव गोविंद अग्रवाल द्वारा 26 फरवरी 2022 तक की प्रांत और प्रांतीय ट्रस्ट की वित्तीय स्थिति का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि प्रांत एवं प्रांत की शाखाओं के सदस्यों द्वारा रीजनल भवन हेतु लगभग 1100000 रू. की राशि सहयोग हेतु प्रदान की गई है।
                  प्रांतीय अध्यक्ष पारस बोहरा ने अपने अभिभाषण में सभी का आभार व्यक्त करते हुए, शाखाओं को सेवा व संस्कार के कार्य में इसी तरह से समर्पित भाव से लगे रहने का आग्रह किया।
                  प्रांतीय महासचिव सीए संदीप बाल्दी ने प्रांतीय प्रतिवेदन सदन के समक्ष रखा और बताया कि लगातार तीन वर्षों से प्रांत की सदस्य संख्या पूरे देश में सर्वाधिक रही है इस वर्ष 2500 सदस्य संख्या के लक्ष्य की तुलना में ब्यावर विवेकानंद की सदस्यता संख्या को मिलाते हुए 2671 सदस्यता संख्या हो गई है। प्रांत के संपर्क, सेवा, संस्कार और संगठन की रिपोर्ट प्रेषित करते हुए उन्होंने बताया कि प्रांत कि सभी शाखाओं द्वारा प्रकल्पो का आयोजन नीति-नियमों एवं श्रेष्ठता के साथ किया गया।
                  मीडिया प्रभारी महेश जाजू ने बताया कि सत्र 2022-23 के लिए 32 शाखाओं के दायित्व धारियों का चुनाव हो चुका है। प्रांतीय महासचिव ने वर्ष पर्यंत कार्य में सहयोग हेतु सभी प्रांतीय संयोजक बंधुओं और शाखा के दायित्वधारियों व प्रत्येक सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित किया, साथ ही समय-समय पर रीजनल एवं केंद्रीय दायित्व द्वारा दिए गए मार्गदर्शन हेतु आभार व्यक्त किया तत्पश्चात प्रांतीय एवं विशेष कार्यक्रमों के आयोजन और सेवा व संस्कार प्रकल्प के श्रेष्ठ आयोजन हेतु शाखाओं का सम्मान किया गया। ग्रामीण स्तर पर इस कार्यक्रम हेतु बांदनवाड़ा प्रथम, जालिया द्वितीय व फुलिया कलां द्वितीय और मांडल व भोजराज शाखा तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में ब्यावर प्रथम, सुभाष भीलवाड़ा व राजसमंद द्वितीय और गुलाबपुरा व विवेकानंद भीलवाड़ा तृतीय स्थान पर रही। मंचासीन अतिथियों द्वारा शाखा के मुख्य दायित्वधारियों एवं सदस्यों को मोमेंटो एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर विकास रत्न (4) और विकास मित्र (6) के अंतर्गत सहयोग देने वाले सदस्य बंधुओं का भी मंचासीन अतिथियों द्वारा सम्मान व अभिनंदन किया गया।
                  प्रांतीय परिषद में प्रांत की नवीन शाखा विवेकानंद ब्यावर के दायित्वधारियों द्वारा सदस्यों की सूची एवं प्रांतीय अंशदान राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महोदय को प्रेषित किया। साथ ही इस अवसर पर संजीवनी प्रकल्प के अंतर्गत दिए जाने वाले आईडी कार्ड के प्रारूप का भी लोकार्पण किया गया। बैठक के द्वितीय चरण में रीजनल चुनाव पर्यवेक्षक श्रीमान मुकन सिंह जी राठौड़ द्वारा सत्र 2022-23 के लिए प्रांतीय कार्यकारिणी के चुनाव करवाए गए। सर्वसम्मति निर्णयानुसार सत्र 2022-23 के लिए- प्रांतीय अध्यक्ष- श्री पारसमल जी बोहरा, प्रांतीय महासचिव- श्री गोविंद जी अग्रवाल, प्रांतीय वित्तसचिव- श्री पवन जी बांगड़ को निर्वाचित घोषित किया।
                  राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमान डीडी शर्मा जी ने अपने उद्बोधन में प्रांत द्वारा किए जा रहे कार्यों की भरपूर प्रशंसा करते हुए अनुशासनात्मक रूप से प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक को आदर्श बताया।
                  उन्होंने प्रांत की कार्यशैली और सफलता का आधार प्रांत के प्रत्येक कार्यकर्ता के कर्मठता को बताया और कहा कि जो समर्पण भाव भारत विकास परिषद के प्रत्येक कार्यकर्ता में मिलता है, वहीं भाव संगठन के उद्देश्यों को पूरा करने में सहायक है। उन्होंने संगठन में संपर्क की महत्व को बताते हुए मिलनसारिता को बनाये रखने की बात कही। साथ ही उन्होंने रीजनल भवन हेतु सहयोग राशि अतिशीघ्र भिजवाने हेतु आग्रह किया।
                  बैठक में पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष कैलाश अजमेरा, प्रांतीय संरक्षक मुकुट बिहारी  मालपानी एवं रामेश्वर काबरा का भी सानिध्य मिला। ब्यावर शाखा अध्यक्ष अनिल भराडिया के आभार व राष्ट्रगान के साथ बैठक संपन्न हुई। राष्ट्रगान के पश्चात कोरोना महामारी में दिवंगत परिषद सदस्यों के लिए 2 मिनट का सभा द्वारा मौन रखा गया।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like