GMCH STORIES

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम हुआ प्रारंभ, 25 से 30 अक्टूबर तक बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली

( Read 1901 Times)

26 Oct 21
Share |
Print This Page
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम हुआ प्रारंभ, 25 से 30 अक्टूबर तक बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली

भीलवाड़ा ।  राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण कार्यक्रम के तहत कृमि मुक्ति दिवस सप्ताह 25 से 30 अक्टूबर तक राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है यह जानकारी अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ श्री सीपी गोस्वामी द्वारा दी गई।

 अभियान के तहत 1 से 19 वर्ष के बच्चों को अल्बेंडाजोल की कृमि नाशक गोली स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा खिलाई जाएगी। कार्यक्रम के तहत सोमवार को जिले भर के स्वास्थ्य केंद्र एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई।

  गौरतलब है पेट में कीड़े होने के कारण बच्चे कुपोषित हो जाते हैं और खून में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण एनीमिया हो जाता है। कृमि नाशक गोली प्रति वर्ष राज्य सरकार द्वारा अभियान आयोजित कर बच्चों को खिलाई जाती है ,जिससे कि सभी बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास सुचारू हो।

उन्होने बताया कि कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, स्वयंसेवी संगठन एनसीसी, स्काउट गाइड का सहयोग लिया जा रहा है।  

 सोमवार को ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम में हमीरगढ़ क्षेत्र में आयोजित हो रहे प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने पात्र बच्चों को
कृमी नाशक गोली खिलाई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like