GMCH STORIES

जेईई एडवांस्ड रिजल्टः २०२१-एलन भीलवाडा के १६ स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड में चयनित

( Read 5267 Times)

16 Oct 21
Share |
Print This Page
जेईई एडवांस्ड रिजल्टः २०२१-एलन भीलवाडा के १६ स्टूडेंट्स जेईई एडवांस्ड में चयनित

- जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने का बनाया रिकॉर्ड

- एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से टॉप-१५ में ७, टॉप ५० में २७ स्टूडेंट्स टॉप १०० में ४९ स्टूडेंट्स

भीलवाडा. आईआईटी खडगपुर द्वारा आयोजित देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड के परि ाामों में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने एक बार फिर इतिहास रचा है। एलन भीलवाडा सेंटर हैड अंकुर पोरवाल ने बताया कि भीलवाडा से १६ स्टूडेंट्स का जेईई एडवांस में चयन हुआ है। जिसमें सान्निध्य मित्तल की ऑल इंडिया रैंक २९६९, आदित्य लड्ढा की ३५९२, सम्यक जैन की ४८७१ व ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी में ४९१, किंजल अंचारा की ५६७० व ओबीसी कैटेगिरी में १०१९, सिद्धांत वर्द्धन मेहता की ६५६८, मोहित सोमानी की ७९१८ एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी में ८८७ जबकि अनुराग जैन की ऑल इंडिया रैंक ८७१७ रही।

संस्थान के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि आल इंडिया रिजल्ट्स में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग छात्र मृदुल अग्रवाल ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में आल इंडिया रैंक-१ प्राप्त की है। मृदुल अग्रवाल कक्षा ९ से १२ तक लगातार ४ वर्ष से एलन के क्लासरूम प्रोग्राम का स्टूडेंट है। मृदुल ने जेईई-एडवांस्ड के अब तक के इतिहास में सर्वाधिक प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। मृदुल ने ९६.६६ प्रतिशत, ३६० में से ३४८ अंक प्राप्त किए हैं जो कि अब तक के जेईई-एडवांस्ड के इतिहास में किसी भी स्टूडेंट द्वारा हासिल किया गया सर्वाधिक स्कोर है। इसके साथ ही मृदुल जेईई-एडवांस्ड, जेईई-मेंस तथा केवीपीवाय में एक साथ आल इंडिया रैंक-१ प्राप्त करने वाला भी पहला विद्यार्थी है। उल्लेखनीय है कि पिछले ८ वर्षों में यह चौथी बार है जब एलन स्टूडेंट आल इंडिया टॉपर रहा है। इससे पूर्व सत्र २०१४ में चित्रांग मूर्दिया, २०१६ में अमन बंसल और २०१९ में कार्तिकेय गुप्ता ने आल इंडिया रैंक-१ हासिल की थी।

माहेश्वरी ने बताया कि इसके साथ ही एलन की काव्या चौपडा ने आल इंडिया गर्ल्स कैटेगिरी में टॉप किया है। काव्या ने एआईआर-९८ हासिल है और गर्ल्स कैटेगरी में टॉपर है। विद्यार्थियों की मेहनत और एलन सपोर्ट से ये संभव हो सका है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से टॉप १५ में ०७ स्टूडेंट्स रहे। इसमें क्लासरूम स्टूडेंट अरनव आदित्य सिंह ने आल इंडिया रैंक ९ हासिल की। मनप्रित सिंह ने आल इंडिया रैंक-१२, अनंत किदांबी ने रैंक-१३, अमय पी देशमुख ने रैंक-१४ तथा तनय विनित तायल ने रैंक १५ प्राप्त की है। ये सभी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम कोचिंग स्टूडेंट्स हैं। इसके साथ ही दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुडे आल इंडिया रैंक-७ पर कार्तिक श्रीकुमार रहे हैं।

 

माहेश्वरी ने बताया कि अभी तक प्राप्त परि ाामों में टॉप ५० में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के २७ स्टूडेंट्स ने स्थान बनाया है। इसमें २४ एलन क्लासरूम से तथा तीन दूरस्थ शिक्षा से जुडे हैं। इसके साथ ही टॉप १०० में ४९ स्टूडेंट्स ने स्थान बनाया है, जिसमें ३९ क्लासरूम से तथा १० दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुडे हैं। कोटा कोचिंग के परि ााम बहुत बेहतर रहे हैं। बडी संख्या में टॉपर्स के साथ-साथ सलेक्शन्स भी हुए हैं।

स्टूडेंट्स की मेहनत और एलन सपोर्ट बना रहा इतिहास

ये स्टूडेंट्स की मेहनत और एलन का सपोर्ट है जो जेईई-एडवांस्ड में लगातार ऐतिहासिक सफलता मिल रही है। पिछले आठ वर्षों में चौथी बार आल इंडिया रैंक-१ आई है और सर्वाधिक प्रतिशत अंक मृदुल ने प्राप्त किए हैं।

एलन का प्रयास है कि हर स्टूडेंट को बेस्ट सुविधाएं दी जाए, बेस्ट फेकल्टी दी जाए ताकि वो अपने लक्ष्य को पूरा कर सके। एलन के ये प्रयास जारी रहेंगे।

- बृजेश माहेश्वरी, निदेशक, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Bhilwara News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like