GMCH STORIES

’30 दिन में हासिल करें राजस्व लक्ष्य-भाटी’

( Read 5943 Times)

02 Mar 21
Share |
Print This Page
’30 दिन में हासिल करें राजस्व लक्ष्य-भाटी’

भीलवाड़ा । अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि इस वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित 103 प्रतिशत का लक्ष्य हासिल करने में
जी जान से जुट जाएं। महीने में सिर्फ 30 दिन शेष हैं। जिन उपभोक्ताओं का बिल भुगतान बकाया है, उनसे वसूली तेज की जाए। बिजली चोरों के खिलाफ निगम का अभियान जारी रहेगा।
        अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वी. एस. भाटी ने सोमवार को समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में 103 प्रतिशत राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है। वित्तीय वर्ष समाप्त होने में सिर्फ 30 दिन शेष हैं। सभी अधिकारी इसके लिए जुट जाएं। जिन भी उपभोक्ताओं के बिजली के बिल बकाया हैं। उनसे वसूली तेज की जाएं। बिजली चोरी और अवैध उपयोग के मामलों में सख्ती बढ़ती जाए। उन्होंने भीलवाड़ा क्षेत्र में राजस्व एवं विद्युत छीजत की समीक्षा करते हुए कहा कि विद्युत छीजत में कमी से हम बड़ी राजस्व हानि बचा सकते हैं। उन्होंने औसत बिल, प्रोवीजनल बिल, नेगेटिव बिल और जीरो बिलिंग वाले उपभोक्ताओं की नियमित जांच व समीक्षा के निर्देश दिए। भाटी ने विद्युत संबध विच्छेद एवं चालू कनेक्शनों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी या अन्य कारणों से जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए हैं उन परिसरों की समय-समय पर जांच की जाएं। राजस्व रिकवरी अभियान को मनोयोग से चलाया जाए। उन्होंने पहली बार बिलिंग वाले उपभोक्ता, हाई रिस्क पॉइन्ट सहित अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की।
’एमडी ने बताई दो साल की उपलब्धियां’
           डिस्कॉम प्रबन्ध निदेशक ने बैठक में कहा कि पिछले दो साल में डिस्कॉम ने शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं। पिछले दो सालों में डिस्कॉम द्वारा विद्युत सप्लाई के संबंध में प्रतिदिन सरपंचों व जनप्रतिनिधियों से फीडबैक लिया जाता है। अब तक 27 हजार 755 फीडबैक प्राप्त किए गए। इनमें से 27 हजार 148 (98 प्रतिशत) सकारात्मक पाए गए जो कि सुचारू विद्युत आपूर्ति का पयार्य हैं। असंतुष्ट विद्युत उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए डिस्कॉम क्षेत्र में विभिन्न स्थानो पर 515 शिविरों का आयोजन कर उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की गई। प्रबंध निदेशक द्वारा आयोजित जनसुनवाई में उपभोक्ताओं से संबंधित 707 प्रकरण प्राप्त हुए। सभी प्रकरणों का निस्तारण कर दिया गया। निगम क्षेत्र में 11 जिलों में से 8 जिलों अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, चितौडगढ़, बांसवाडा, डुंगरपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़ में कृषि उपभोक्ताओं को दिन के समय में विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा रही है। सम्पूर्ण राजस्थान में दिन के समय कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति करने में अजमेर डिस्कॉम अग्रणी है। आगामी रबी सीजन तक शेष 3 जिले क्रमशः सीकर, झुझुनू एवं नागौर में भी दिन के समय कृषि विद्युत आपूर्ति प्रदान कर दी जाएगी।
           उन्होंने बताया कि तीनो विद्युत वितरण निगमों में मुख्यतः जनजातीय क्षेत्र अजमेर निगम के क्षेत्राधिकार में ही आता है। जनजातीय क्षेत्र में कृषि विद्युत आवेदकों के मांग पत्र को प्राथमिकता से जारी कर जमा मांग-पत्रों को भी तुरन्त विद्युत कनेक्शन जारी किए जा रहे हैं। विद्युत छीजत 17.81 प्रतिशत से घटकर 13.30 प्रतिशत रह गई है। यह तीनों डिस्कॉम में न्यूनतम स्तर पर है। किसानों एवं आम उपभोक्ताओं को पिछले दो वर्षो में 47 हजार 387 कृषि, 3 लाख 98 हजार 127 घरेलू, 33 हजार 351 व्यवसायिक विद्युत कनेक्शन एवं 3 हजार 222 औद्योगिक विद्युत कनेक्शन जारी किए गए है।
           श्री भाटी ने बताया कि डिस्कॉम क्षेत्र में सघन विद्युत सतर्कता जांच अभियान चलाए गए जिसमें कुल एक लाख 33 हजार 404 विद्युत चोरी के मामले पाए गए। इनका कुल राजस्व निर्धारण 307.64 करोड़ रहा। इसमें से 53 हजार 649 विद्युत चोरी के मामले विशेष सतर्कता जांच अभियान के अन्तर्गत पाए गए। गत दो वर्षो के दौरान डिस्कॉम क्षेत्र में 589 अवैध ट्रांसफार्मर मौके से हटाए गए। कृषि उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि योजना के तहत रिकॉर्ड 52 हजार 733 किसानों का 2 लाख 25 हजार 305 एचपी का विद्युत भार नियमित कर लाभान्वित किया गया। अजमेर डिस्कॉम द्वारा उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ऑनलाईन भुगतान को बढ़ावा दिया जा रहा है।
           इस अवसर पर जोनल चीफ इंजीनियर एम.एल. मीणा, कार्यवाहक एस.ई. पी.एम. जीनगर, टीए टू एमडी प्रशांत पंवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थि थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like