logo

स्वस्थ रहने के लिये योग जरूरी - जोशी

( Read 860 Times)

20 Jun 18
Share |
Print This Page
 स्वस्थ रहने के लिये योग जरूरी - जोशी बाडमेर | हर व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है इसके लिये नियमित योग जरूरी है योग एंवम प्रणायामक े लाभ से पिछले कुछ वर्शो में ना केवल देश में बल्कि योग का महत्व पूरी दूनिया में बढ रहा है । ये बात भारत सरकार के नेहरू युवा केन्द्र एंवम फील्ड आउटरीच ब्यूरो ,पतांजलि योग पीठ े संयुक्त तत्वाधान में आरएस सीआईटी कम्यूटर सेन्टर बायतु के प्रागण में आयोजित पडोस युवा संसद एंवम योग भगाये रोग विशयक विचार गोश्ठी को संबाधित करते जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाष जोषी ने व्यक्त किये ।
जोषी ने बताया कि यह सिध्द हो चुका है कि योग से अनेक बीमारियो से मुक्ति पायी जा सकती है । जिसके लिये जरूरी हे नियमित एंवम सही योग के साथ शुध्द एंवम समय पर खान-पान जरूरी है ।
गोश्ठी को सम्बोन्धित करते जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने युवाओ को हुनर सीखकर होनहार बनने की अपील करते हुये कहा कि हर घर से कम से कम एक व्यक्ति को डिजीटल साक्षर बनकर डिजिटल युग में पहचान बनाने की जरूरत बतायी ।
जोषी ने युवाओ को स्वच्छ भारत अभियान की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि जहां स्वच्छता होती है वहां बीमारिया नजदीक नही आती है । हम सभी को मिलकर बाडमेर शहर एंवम जिले को स्वच्छ ओर हरा भर बनाना है ।उन्होने सामाजिक सुरक्षा योजना,स्वच्छता अभियान,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित केन्द्र एंवम राज्य सरकार की फलेगशिप योजनाओ की विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर योग शिक्षक कर्णाराम हुडा ने युवाओ को प्रोटोकोल के सारे योग करवाने के साथ हर योग एंवम प्राणयाम के फायदे विस्तृत रूप से बताने के साथ कौनसी तकलीफ में कोनसा योग आसन नही करने की भी जानकारी प्रदान की । उन्होने युवाओ को योग नियमित करने से षारीरिक के साथ मानसिक उर्जा में भी फायदा होने की जानकारी प्रदान की ं।
इस अवसर पर फील्ड आउटरीच ब्यूरो के नरेन्द्र कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता एंव आरएस सीआईटी कम्यूटर प्रबन्धक राजेश चौधरी एंवम शिक्षक खेमाराम सवाईराम ने भी युवाओ को चोथे अन्तराश्ट्ीय योग दिवस को उत्सव के रूप में मनाने के साथ बायतु एंवम जिला मुख्यालय में में होने वाले में कार्यक्रम में हर युवा को कम से कम पांच व्यक्ति के टोले के रूप में पहुचकर योग करने की अपील की । कार्यक्रम में कन्हैयालाल का सहयोग रहा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like