logo

राश्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को साकार करे युवा

( Read 2241 Times)

13 Mar 18
Share |
Print This Page

 राश्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को साकार करे युवा महात्मा गांधी युवा स्वच्छता महा अभियान का आगाज
बाडमेर राश्ट्पिता महात्मा गांधी ने कहा था कि स्वच्छता स्वतंत्रता से ज्यादा जरूरी है देष को स्वच्छ एंवम बीमारी मुक्त रखने के लिये देष के सभी नागरिको की जिम्मेदारी के साथ भागीदारी होने पर ही देष स्वच्छ एंवम सुन्दर बन सकेगा । ये विचार नेहरू युवा केन्द्रबाडमेर द्वारा जिला प्रषासन, क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय, के सहयोग से डा० वीरेन्द्र चौधरी मेमोरियल सेमीनार कक्ष में महात्मा गांधी युवा स्वच्छता महा अभियान एंवम श्रमदानकार्यक्रम के षुभांरभ केदरानकार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीमा सुरक्षा बल के पूर्व कमाण्डेट जोरसिंह ने व्यक्त किये ।
सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी द्वारा राश्ट्पिता महात्मा गांधी की १४५ वी जन्म तिथि २ अक्टृबर २०१४ से स्वच्छता अभियान षुरू करके उनकी १५० वी जंयति पर देष को स्वच्छ एंवम सुन्दर बनाने का जो संकल्प लिया है। उसको पूरा करने के लिये हम सभी की भागीदारी एंवम सहयोग जरूरी है ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते राजकीय महाविधालय बाडमेर के एन०सी०सी०अधिकारी केप्टन डा० आदर्ष किषोर ने बताया कि आज संकल्प लेना है कि बाडमेर षहर की सफाई के साथ गांवो से आये ग्रामीण युवाओ को अपने-अपने गांव को ओडीएफ बनाने में सहायता करने के साथग्रामीणो को खुले में षोच से मुक्ति में अपने प्रयासो को अंजाम देने के लिये समन्वित प्रयास करने की जरूरत बतायी ।
कार्यक्रम की विषिश्ट अतिथि राजकीय बालिका छात्रावास अधीक्षक एंवम अध्यापिका तारा चौधरी ने युवाओ को संबोधित करते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में तालाबो,नाडियो एंवम कुओ की सार-संभाल का जिम्मा हमारे बुजर्गो के जिम्मे था । उनके प्रयासो से ही जल संरक्षण का कार्य बेहतर होता था ।युवा पीढी से भी आग्रह है कि जल का सदुपयोग एंवम संरक्षण में अपनी भागीदारी निभाये ।
कार्यक्रम में जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाष जोषी ने पांच दिवसीय महात्मा गांधी युवा स्वच्छता महा अभियान एंवम श्रमदान कार्यक्रम के उदेष्यो की जानकारी प्रदान करते बताया कि हमारे संास्कृतिक मूल्यो ओर प्रथाओ को विकसित करना,स्वयंसेवा,स्ंवय सहायता के साथ हम की भावना को प्रोत्साहित करने को बढावा देना है वही समुदायिक संपतिके सृजन करने के लिये ना केवल योजना बनाने के साथ समुदाय स्तर पर व्याहारिक सहायता प्रदान करने के उद्ेष्यो की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
इस अवसर पर डा० वीरेन्द्र चौधरी मेमोरियल के सह प्रभारी ललित सऊ,भगवान महावीर मेमोरियल संस्थान के निदेषक मूलाराम सियाग,सह प्रभारी प्रहलाद चौधरी,कैलाष चौधरी राश्ट्ीय सेवा कर्मी,मोतीचन्द जाणी,नितेष चौधरी,भरत कुमार सहित अनेक युवाओ ने कार्यक्रम में षिरकत की ।
युवाओ ने कारेली नाडी में किया श्रम दान
महात्मा गांधी युवा स्वच्छता महा अभियान एंवम श्रमदानकार्यक्रम के दौरान रविवार सैकडो युवाओ ने कारेली नाडी पहुचकर पूर्व कमाण्डेट जोरसिंह,एनसीसी अधिकारी केप्टन डा०आर्दष किषोर,जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाष जोषी के नेतृत्व में योजना बध्द तरीके से नाडी फैली प्लास्टिक की थेलिया,दवाईयो की अपषिश्ट,रबर के गंदगी की सफाई कर करीब तीन घंटो तक श्रमदान किया
श्रमदान के प्ष्चात अतिथियो ने युवाओ को सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के महत्व की जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि अपने आचरण में स्वच्छता का संदेष महसूस हो ऐसा अन्य लोगो को महसूस होना चाहिये । ं इस अवसर पर अषोक कुमार,राहुल,मूलाराम,पीराराम युवाओ ने भी स्वच्छता के संबधित अपने विचार व्यक्त किये ।


















Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like