GMCH STORIES

बांसवाड़ा में रसीले आमों को घर-घर पहुंचाने अनूठी पहल के प्रति उत्साह

( Read 8257 Times)

27 May 21
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा में रसीले आमों को घर-घर पहुंचाने अनूठी पहल के प्रति उत्साह

बांसवाड़ा । अपनी बहुरंगी जनजाति संस्कृति और शिल्प-स्थापत्य के साथ-साथ ‘मैंगो हब’ के रुप में ख्यात दक्षिण राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में कलक्टर अंकित कुमार सिंह की पहल पर जिला पर्यटन उन्नयन समिति एवं सहकारी उपभोक्ता भंडार बांसवाड़ा के माध्यम से आमों की होम डिलीवरी की व्यवस्था शहरवासियों को बड़ी रास आ रही है।
 भंडार के सदस्य सौरभ जोशी ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन की पाबंदियों के कारण बांसवाड़ा में उपजने वाले आमों का लुत्फ उठाने से वागड़वासी वंचित न रह जाए इस दृष्टि से जिला पर्यटन उन्नयन समिति एवं सहकारी उपभोक्ता भंडार बांसवाड़ा के संयुक्त तत्वावधान में श्री एकलिंगनाथ प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार एवं न्यू राज फार्म के माध्यम से घर-घर आम पहुंचाने की व्यवस्था के प्रति जबर्दस्त उत्साह है। पिछले चार दिनों में ही 1 हजार 400 किलो आमों के ऑर्डर प्राप्त हुए हैं और अब तक 1 हजार किलो से अधिक आमों की घरों तक आपूर्ति भी हो चुकी है। लोग ऑनलाईन ऑर्डर दे रहे हैं और ऑनलाईन ही पेमेंट करते हुए घर पर पहुंचने वाले आमों का लुत्फ उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आमों के ऑर्डर पर होम डिलीवरी के लिए व्यवस्थाओं में डॉ.विवेक व्यास, जयेश व्यास, अनंत जोशी, सुभाष मेहता, चिराग आचार्य एवं देवर्षि भट्ट की टीम सहयोग कर रही है।
कार्बाइड व अन्य रसायन मुक्त हैं आम:
जोशी ने बताया कि उपभोक्ता भंडार द्वारा ऑनलाईन ऑर्डर पर जो आम उपभोक्ताओं को होम डिलीवरी के माध्यम से उपलब्ध कराएं जा रहे हैं वे अधपके हैं और इनको पकाने के लिए किसी प्रकार से कार्बाइड एवं अन्य रसायनों का प्रयोग नहीं किया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से इन्हें यदि प्राकृतिक रूप से पकाने के लिए अपने घर में पेड़ के पत्ते, अखबार, गत्ता, सूखी घास इत्यादि उपाय अपनाएं जा सकते हैं। उन्होंने आम जनता से आह्वान किया है कि न्यूनतम पांच किलो आम का ऑर्डर देने पर ही होम डिलीवरी 72 घंटों के भीतर की जा सकेगी। उन्होंने यह भी बताया कि आम का आर्डर क्यूआर कोड स्केन कर या ईमार्ट के ऑनलाईन लिंक को क्लिक कर ऑनलाइन भेज सकते है ताकि लेनदेन भी संक्रमण मुक्त रहे। इस प्रकार से आर्डर पर उन्हें बिना रसायन के प्रयोग वाले आम घर बैठे प्राप्त होंगे और आम लाने के लिए उन्हें बाजार जाने और बीमारी का जोखिम लेने की जरूरत भी नहीं होगी।  
 इस तरह हो रही होम डिलीवरी:
उपभोक्ता भंडार के अनिमेष पुरोहित ने बताया कि जिला प्रशासन की पहल पर एकलिंगनाथ प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार के द्वारा एक डिजीटल शो रूम के माध्यम से ऑनलाईन स्टोर तैयार किया गया है जिस पर कोई भी व्यक्ति न्यूनतम पांच किलो आम का ऑर्डर दे सकता है। ऑनलाईन स्टोर पर भंडार को प्राप्त होने वाले ऑर्डर पर जल्द से जल्द आपूर्ति की व्यवस्था के लिए तीन पहिया वाहनों के साथ-साथ बाईक के भी पास जारी किए गए हैं। यह वाहन व बाईकधारी वर्तमान में बांसवाड़ा शहर और पांच किलोमीटर के दायरे में आपूर्ति करेंगे। उन्होंने बताया कि श्री एकलिंगनाथ प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार के ऑनलाईन स्टोर का एड्रेस   https://d-emart630.dotpe.in/   है जिस पर कोई भी व्यक्ति अपना ऑर्डर दे सकेगा।
व्हाट्सअप पर भी ले रहे ऑर्डर:
जिला पर्यटन उन्नयन समिति के सचिव हेमंाग जोशी ने बताया कि मोबाईल एप्प के साथ ही व्हाट्सअप पर भी आमों के ऑर्डर लेने की व्यवस्था की गई है। इसके तहत मोबाईल नंबर 9413104488 तथा 8209392352 पर कोई भी व्यक्ति मैसेज करते हुए ऑर्डर दे सकता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में एप्प और व्हाट्सअप पर पांच प्रजातियों के आमों को रियायती दर पर होम डिलीवरी के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like