GMCH STORIES

बाल्यावस्था से हो अध्यात्म का जुड़ाव - महामण्डलेश्वर हरिओमदास महाराज

( Read 13378 Times)

26 May 21
Share |
Print This Page

बाल्यावस्था से हो अध्यात्म का जुड़ाव - महामण्डलेश्वर हरिओमदास महाराज

तपोभूमि लालीवाव मठ में महामण्डलेश्वर हरिओमदासजी महाराज द्वारा नृसिंह जन्मोत्सव के अवसर पर भक्तों को सोशल मिडीया द्वारा भक्त प्रहलाद के माध्यम से प्रेरित कर कहा कि अध्यात्म का संदर्भ केवल उम्रदराज होने पर नहीं है । यह तो जीवन शैली है इसलिए इसे बाल्यावस्था से ही अपनाने की आवश्यकता है । उन्होने कहा कि भक्त प्रहलाद का प्रसंग लोगों को शिक्षा देता है कि सच्चे भक्त को संकट की चिंता नहीं प्रभु का चिंतन करना चाहिए । प्रभु के चिंतन मात्र से ही सारे संकट खुद दूर हो जाते है । जो भक्त भगवान का चिंतन करता है भगवान स्वयं उस भक्त की रक्षा करते हैं ।
भगवान तभी प्रकट होते हैं जब भक्ति के साथ विश्वास भी हो -महामण्डलेश्वर हरिओमदास महाराज
भक्त के लिए भगवान कुछ भी करते, असुर को पटकाने के लिए कोई भी रुप धरते ।। हिरण्यकश्यपु जैसे असुर जब भक्त प्रहलाद को परेशान करते, नृसिंहरुप धारण कर भगवान उसे अभयदान देते । कभी द्रौपदी की जूती छुपाते, तो कभी छछियन भरी छाछ पर नाचते । भक्त के लिए भगवान कुछ भी करते ।। पवित्र हृदय, सभी में परमात्मा को देखनेवाले, समता में स्थित भगवद्भक्त प्रहलाद की रक्षा हेतु सर्वव्यापी परमात्मा ने श्री नृसिंह रुप धारण किया ।
यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत । अभ्युत्थानमधर्मस्य तदात्मानं सृजाम्यहम् ॥७॥
परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम् । धर्मसंस्थापनार्थाय सम्भवामि युगे युगे ॥८॥
नृसिंह भगवान प्राक्ट्योत्सव
तपोभूमि लालीवाव मठ में इस वर्ष भी लोक डाउन को देखते हुए नृसिंह जयंती के उपलक्ष में मंगलवार को सायं भगवान श्री नृसिंह प्राक्टय उत्सव केवल महंतजी व नारायणदास श्रृंगारी बाबा, सियारामदासजी महाराज व मठ परिसर में उपस्थित संतों और पुजारी द्वारा बड़े ही उत्साह उमंग के साथ मनाया गया । सायं भगवान नृसिंह का प्राक्ट्योत्सव मनाया गया एवं संध्या आरती उतारी गई एवं आरती उतारी गई । महामण्डलेश्वर हरिओमदासजी महाराज व संतों द्वारा भगवान नृसिंह का विशेष पूजा अर्चना एवं विश्वकल्याणार्थ प्रार्थना की गई । महामण्डलेश्वर हरिओमदासजी महाराज द्वारा बताया गया कि मठ परिसर में भगवान नृसिंह प्रत्यक्ष देवता है एवं जितने दिन जिसकी सेवा लिखी रहती है वही कर सकता है एवं बताया की भगवान नृसिंह बहुत ही दयालु है वो भक्तों की प्रार्थना जल्दी सुनते है । लॉकडाउन के कारण इस वर्ष भी भक्तों को भगवान के दर्शन सोशल मीडिया के द्वारा करवाये गए ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like