GMCH STORIES

लालीवाव मठ में अन्नकूट के दर्शन

( Read 11416 Times)

16 Nov 20
Share |
Print This Page
लालीवाव मठ में अन्नकूट के दर्शन

शहर के ऐतिहासिक तपोभूमि लालीवाव मठ में प्रतिवर्ष के भांति इस वर्ष भी रविवार को गोवर्धन पूजा और अन्नकूट महोत्सव मनाया गया । इस मौके पर भगवान पद्मनाभ की विशेष श्रृंगार किया गया व छप्पन भोग लगाया गया ।
लालीवाव मठ में सायं महामण्डलेश्वर हरिओमदासजी महाराज ने भक्तों को गोवर्धन पूजन का महत्व बताया । उन्होंने कहा की एक बार गोकुलवासी इंद्र की उपासना की तैयारी कर हठपूर्वक गोवर्धन की पूजा कराई । इससे रुष्ठ होकर इंद्र ने घनघोर वर्षा शुरु कर दी । इससे गांववासियों को बचाने के लिए श्रीकृष्ण ने अपनी छोटी अंगुली पर इस पर्वत को उठा लिया, इसके बाद से गोवर्धन की पूजा होने लगी । उन्होंने कहा की गोवर्धन वाले दिन गोवर्धन की परिक्रमा का विशेष महत्व है । इससे जीवात्मा के सभी पाप कर्म नष्ट होते हैं । इसके बाद भगवान पद्मनाभ की प्रतिवर्ष के भांति महाआरती उतारकर अन्नकूट का भोग लगाया । इसके बाद मठ में राज्य सरकार के नियमानुसार एवं सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए सभी भक्तों ने अन्नकूट का महाप्रसाद ग्रहण किया ।
श्रीमहंत हरिओमदासजी महाराज ने बताया कि भगवान पद्मनाभ का हर उत्सवों पर विशेष श्रृंगार होता है और इस वर्ष अन्नकूट के उपलक्ष में भगवान पद्मनाभ का विशेष झांकी तैयार किया गया है जिसमें भगवान ने चतुर्भुज नारायण रूप धारण कर रखा है जिनके दर्शन करके हर कोई भक्त भाव विभोर हो जाता है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like