GMCH STORIES

बांसवाड़ा - जिला कलक्टर ने राजस्व अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश

( Read 7657 Times)

10 Oct 19
Share |
Print This Page
बांसवाड़ा - जिला कलक्टर ने राजस्व अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश

बांसवाड़ा । जिला कलक्टर अन्तरसिंह नेहरा ने राज-काज के बेहतर सम्पादन के साथ ही लम्बित राजस्व मामलों एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के समयबद्ध निस्तारण पर बल दिया है और इनके बारे में जिले के राजस्व अधिकारियों से सख्त निर्देश दिए हैं कि वे अपनी कार्यशैली को जनोन्मुखी बनाते हुए सुशासन के सभी लक्ष्यों को साकार करने में समर्पित भागीदारी निभाएं।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा है कि वे हर कार्य को समय पर संपादित करने की आदत डालें और राजस्व सहित तमाम प्रशासनिक एवं शासकीय गतिविधियों में स्पष्ट उपलब्धिया सामने लाएं और काम में विश्वास रखें। ऐसा नहीं करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाकर चार्जशीट दे दिए जाने की स्पष्ट चेतावनी भी उन्होंने दी।
जिला कलक्टर नेहरा ने बुधवार को बांसवाड़ा जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में राजस्व एवं जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने जिले में राजस्व से संबंधित गतिविधियों, सम सामयिक हालातों, विकास योजनाओं और कार्यक्रमों की बिन्दुवार तथा क्षेत्रवार समीक्षा की और इनके बारे में समुचित दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में कार्यवाहक अतिरिक्त जिला कलक्टर पर्वतसिंह चुण्डावत सहित उपखण्ड अधिकारीगण, तहसीलदारगण, नायब तहसीलदार व विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
जिला कलक्टर नेहरा ने अत्यधिक वर्षा से हुए फसलों के खराबों से संबंधित कार्यों में शीघ्रता लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इनमें वास्तविक स्थितियों को देखते हुए आकलन करें। इसके साथ ही मतदाता सूचियों को अद्यतन करने के कामों के प्रति गंभीरता बरतें हुए कार्य में गति लाए।
जिला कलक्टर ने राजस्व से संबंधित लम्बित कार्यों सहित उपखण्ड एवं तहसील क्षेत्रों में पुराने प्रकरणों आदि के त्वरित निस्तारण के लिए अभियान चलाकर ठोस उपलब्धियां प्राप्त करें। इस मामले में ढिलाई सामने आने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों से कहा कि वे क्षेत्र में राजस्व से संबंधित कार्मिकों की बैठकों के माध्यम से लंबित मामलों का जल्द से जल्द निस्तारण सुनिश्चित करें।
उन्होंने सीमाज्ञान, नामान्तरणकरण, जन्म-मृत्यु पंजीयन, मूल निवास प्रमाण पत्र जारी करने, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, पेंशन प्रकरणों के निस्तारण आदि के कार्यों को प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश दिए और कहा कि इस बारे में मानवीय संवेदनशीलता और सेवा भावना के साथ काम करते हुए जन-जन को राहत का अहसास कराएं।
जिला कलक्टर ने लोक समस्याओं के निस्तारण को प्रशासन एवं सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा कि इस दिशा में सभी स्तरों पर गंभीर रहने की आवश्यकता है। इसके लिए सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की जांच एवं निस्तारण करने के लिए रोजाना मोनिटरिंग के निर्देश दिए। खाद्य सुरक्षा प्रकरणों के लिए भी अभियान चलाकर एक माह में निस्तारण करने तथा वोटर लिस्ट के वेरिफिकेशन के काम में गति लाने के निर्देश दिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like