GMCH STORIES

जिला स्तरीय पोषण मेला सम्पन्न

( Read 13925 Times)

05 Oct 19
Share |
Print This Page
जिला स्तरीय पोषण मेला सम्पन्न

बासवाडा । महिला एवं  बाल विकास विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को जिला कलक्टर अन्तरसिंह नेहरा की अध्यक्षता, मुख्य अतिथि गांधी जीवन दर्शन समिति के सह संयोजक विकेश मेहता एवं विशिष्ठ अतिथि समाजसेवी अतीत गरासीया के आतिथ्य में  हॉटल रारा- एविस में जिला स्तरीय पोषण मेला का आयोजन किया गया।
पोषण मेले की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर नेहरा ने कहा कि जिले कुपोषण की दर में कमी लाने के लिए पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने  आगनवाडी केन्द्र पर आने वाली धात्री महिलाएं तथा 0 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को पोषण युक्त आहार दे और उनके स्वास्थ्य की नियमित जांच करवाएं। उन्होंने आगनवाडी केन्द्र  को साफ - सुथरा रखने व  केन्द्र पर आने वाले लोगो को  उचित दवा पोषक युक्त आहार  के बारे में भी जानकारी से अवगत करावें। उन्होंने कहा कि कुपोषण की दर में कमी लाने के लिए कुपोषित बच्चों केे माता - पिता को भी प्रेरित करतंे हुए उन्हें पोषण के उपायों से अवगत करानें एवं एनिमिया के रोकथाम के लिए अथक प्रयास करने पर भी जोर दिया।
पोषण मेले में मुख्य आतिथ्य विकेश मेहता व अतीत गरासीया ने भी अपने विचार व्यक्त किये। प्रारंभ में जिला कलक्टर नेहरा, विकेश मेहता व अतीत गरासीया को मल्यापर्ण कर महिला एवं बाल विकास की उपनिदेशक मन्जू परमार ने स्वागत किया।
  पोषण मेले में गोदभराई की हुई रस्म
 राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत पोषण मेले में गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म अदा की गई एवं 0 से 6 माह पूर्ण किये बच्चों का अन्नप्राशन उपरी आहर देकर किया गया।  मेले में प्रर्दशनी में रखे गए समस्त  व्यंजनों एवं पोषण में सुधार के मॉड्यूल का अवलोकन किया गया। पोषण मेले में चिकित्सा विभाग व रिलायन्स फाउण्डेशन के अधिकारी सहित समस्त सीडीपीओं, महिला पर्यवेक्षक, जिला समन्वयक एवं जिला परियोजना सहायक आगनवाडी कार्यकर्ता, आशा सहयोगनी व विभाग के कर्मचारीगण मौजूद थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like