जिला कलक्टर की सामरिया रात्रि चौपाल में उमड़े ग्रामीण

( Read 1560 Times)

13 Jul 19
Share |
Print This Page
जिला कलक्टर की सामरिया रात्रि चौपाल में उमड़े ग्रामीण

बांसवाड़ा / जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने ग्रामीणों से पौष्टिक खान-पान को अपनाने तथा तम्बाकू आदि व्यसनों के परित्याग का आह्वान किया है और कहा है कि सामाजिक नवनिर्माण और आंचलिक विकास के लिए पूरी-पूरी जागरुकता से आगे आएं।

जिला कलक्टर ने शुक्रवार को बांसवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र अन्तर्गत सामरिया के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में रात्रि चौपाल के दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीण स्त्री-पुरुषों से यह आह्वान किया।

चौपाल में उपखण्ड अधिकारी पूजा पार्थ, प्रशिक्षु आईएएस एम. प्रकाश, विकास अधिकारी दलीपसिंह, सरपंच मणि बाई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं प्रतिनिधि तथा ग्रामस्तरीय कार्मिक उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की समस्याआें सुना तथा इनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियाेंं को निर्देश दिए। ग्रामीणों ने क्षेत्र में सरकारी काम-काज, सेवाओं और सुविधाओं पर संतोष जताया और कहा कि क्षेत्र में पानी की समस्या बहुत बड़ी है जिसके निराकरण के लिए ठोस प्रयास जरूरी हैं। इसके लिए एनिकट, हैण्डपम्प और लिफ्ट सिंचाई योजना जैसी गतिविधियों की आवश्यकता है।

इस पर जिला कलक्टर ने इनके यथोचित व व्यवहारिक प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए और कहा कि जिला प्रशासन जल संकट के समाधान के लिए हरसंभव प्रयास करेगा और ग्रामीणों की इस समस्या का समाधान पूरी गंभीरता से किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से सम सामयिक क्षेत्रीय हालातों, रहन-सहन, खान-पान आदि के बारे में जानकारी ली। इस पर ग्रामीणों ने बताया कि गेहूं और मक्का यहां के खान-पान में प्रधानता रखता है। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि वे सोयाबीन की खेती कर रहे हैं और ऎसे में चाहिए कि सोयाबीन को जैसे पौष्टिक आहार को अपने खान-पान में भी शामिल करें।  गुप्ता ने यह भी कहा कि ग्रामीण अपनी सेहत के प्रति विशेष ध्यान रखें और बुराइयों तथा तम्बाकू आदि व्यसनों का परित्याग करें।

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से यह भी कहा कि वे क्षेत्र में अधिकाधिक वृक्षारोपण करें ताकि जल समस्या पर नैसर्गिक रूप से काबू पाया जा सके। इसके साथ ही जल संरक्षण गतिविधियों में अधिक से अधिक भागीदारी निभाएं।

विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों तथा इनसे फायदा पाने के तौर-तरीकों के बारे में ग्रामीणों को बताया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like