भैरवजी मेले की व्यवस्थाओं के लिए विभागों को दी जिम्मेदारियां

( Read 614 Times)

17 Apr 19
Share |
Print This Page

भैरवजी मेले की व्यवस्थाओं के लिए विभागों को दी जिम्मेदारियां

बांसवाड़ा / जिला प्रशासन द्वारा आनन्दपुरी पंचायत समिति के भवानपुरा गांव स्थित भैरवजी मंदिर पर लगने वाले मेले की तैयारियों के लिए विभिन्न विभागों को जिम्मेदारियां दी गई।

जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने बताया कि आनन्दपुरी उपखण्ड मजिस्ट्रेट को मेला मजिस्ट्रेट तथा आनन्दपुरी पंचायत समिति के विकास अधिकारी को सहायक मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही आनन्दपुरी के तहसीलदार व विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि गिरदावर, पटवारी, सचिव, सहायक कर्मचारी को पारीवाईज़ नियमंत्रण कक्ष में तैनात रखेंगे।

आदेश मंे बताया है कि पुलिस विभाग समुचित एवं पर्याप्त जाप्ते की व्यवस्था के साथ ड्रेगन लाईट की भी व्यवस्था करेंगे। आनन्दपुरी विकास अधिकारी को मेला स्थल पर दुकानों का आवंटन, प्रकाश व्यवस्था हेतु अस्थायी विद्युत कनेक्शन व जनरेटर व्यवस्था, ट्यूब लाईट, हेलोजन आदि की व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को मेला स्थल पर आवागमन के लिए सड़क मार्गों की समुचित रूप से ठीक करने तथा पेड़ों की छटाई के निर्देश दिए गए हैं।

पीएचईडी विभाग को मेला स्थल के मार्गों तथा आस-पास के हेण्डपंपों को ठीक करने, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के मुख्य प्रबंधक को मेले के दौरान बसों की व्यवस्था तथा आवश्यकतानुसार रूट की अन्य बसों को मेले के लिए डाईवर्ट करने, जिला परिवहन अधिकारी को मेला अवधि के लिए यात्रियों को मेला स्थल तक आवागमन के लिए प्राईवेट बसों के अस्थायी परमिट जारी करने की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। इसी प्रकार देवस्थान विभाग द्वारा मेला स्थल पर रंगरोगन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा आयुर्वेद विभाग द्वारा चिकित्सा दल की 24 घण्टे मय एम्बुलेंस उपकरण एवं दवाइयों की व्यवस्था, चिकित्सा शिविर तथा खाद्य सामग्री की जांच के लिए, नगरपरिषद द्वारा मेला अवधि के लिए 1 फायर ब्रिगेड तथा महिला पुरुषों के लिए चल शौचालय की व्यवस्था एवं मत्स्य विभाग को मेले के दौरान कुशल गोताखोरों व नावों की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like