logo

मतदाता जागरूकता की मुहिम परवान पर जिलेभर में 164 चुनावी पाठशालाओं का हुआ आयोजन

( Read 370 Times)

17 Apr 19
Share |
Print This Page

मतदाता जागरूकता की मुहिम परवान पर जिलेभर में 164 चुनावी पाठशालाओं का हुआ आयोजन

 बांसवाड़ा / निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव के तहत जिले में मतदाता जागरूकता की मुहिम अब परवान चढ़ चुकी है और इसके तहत सोमवार को जिले की 164 ग्राम पंचायतों में चुनावी पाठशालाओं का आयोजन किया गया।  

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलेक्टर) आशीष गुप्ता ने बताया कि चुनावी पाठशालाओं के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर के सरकारी कार्मिकों और कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों वाली पंचायत स्तरीय मतदाता जागरूकता समिति द्वारा ग्रामीण मतदाताओं को लोकसभा आम चुनाव के दौरान मतदान के लिए जागरूक किया गया वहीं ग्रामीणों को आयोग द्वारा मतदान के लिए मुहैया करवाई जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि चुनावी पाठशालाओं में ग्रामीणों को ईवीएम और वीवीपेट का प्रत्यक्ष प्रदर्शन किया गया व मतदान की प्रक्रिया के बारे में बताया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में मौजूद ग्रामीणों ने ईवीएम और वीवीपेट से मॉक पोल भी किया। कई स्थानों पर लेपटॉप के माध्यम से ईवीएम व वीवीपेट की प्रक्रिया बताई गई। मौजूद कार्मिकों ने मतदान तिथि 29 अप्रेल के दिन दिव्यांगों के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी दी और मौजूद लोगों को परिवारजनों के साथ मतदान के लिए प्रेरित किया। इस दौरान तलवाड़ा ब्लॉक में 18, बांसवाड़ा व छोटी सरवन में 14-14, बागीदौरा में 5, आनंदपुरी कुशलगढ़ व गांगड़तलाई में 15-15, घाटोल में 56, गढ़ी में 5 तथा अरथुना में 7 ग्राम पंचायतों मंे चुनावी पाठशाला आयोजित हुई। 

पाठशाला के तहत सालिया व सियापुर में स्वीप प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी भूपेश पंड्या ने ग्रामीणों को देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाएं रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्यकिसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना लोकसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई गई।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like