GMCH STORIES

आकाशवाणी ने अमरथून में रेडियो किसान दिवस मनाया

( Read 10136 Times)

16 Feb 19
Share |
Print This Page
आकाशवाणी ने अमरथून में रेडियो किसान दिवस मनाया

 बांसवाड़ा / जिले की घाटोल तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत अमरथून में आकाशवाणी द्वारा शुक्रवार को रेडियो किसान दिवस का समारोह पूर्वक आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों तथा विषेशज्ञों नें कृषि क्षेत्र में आमदनी बढ़ाने, जैविक खेती, फसलो में कीट नियंत्रण, जलवायु परिवर्तन, नाबार्ड एवं सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं सौर ऊर्जा के उपयोग के बारे मंे जानकारी दी।

कार्यक्रम की शुरूआत लोक कलाकारों द्वारा गणेश वन्दना एवं स्वागत गान द्वारा की गई। कार्यक्रम के आरम्भ में केन्द्राध्यक्ष सतीष देपाल ने किसानो और रेडियो के समन्वय के तहत कृषि में उन्नत तकनीक का रेडियो द्वारा उपयोग के बारे में जानकारी दी। 

कार्यक्रम के संयोजक आकाशवाणी बांसवाड़ा के प्रसारण अधिकारी धीरेन्द्र सिंह शांक्यवंशी ने बताया कि आकाशवाणी से प्रतिदिन किसानवाणी कार्यक्रम में कृषि विषेषज्ञों तथा प्रगतिशील किसानों द्वारा कृषि के उन्नत तरिकांे को किसानों के मध्य प्रसारित कर लोक प्रसारक की अपनी भूमिका का भलीभाँति निर्वहन कर रहा है।  शांक्यवंशी ने बताया कि रेडियो प्रचार-प्रसार का सबसे सशक्त, सुगम, सुलभ तथा सस्ता माध्यम है।  उन्होंने आनलाईन कृषि पोर्टलों के बारे में भी जानकारी दी। 

इस मौके पर आकाशवाणी के कार्यक्रम प्रमुख महेन्द्र कुमार मीणा ने समन्वित खेती द्वारा किसानों को मिलने वाले लाभों के बारे में बताया तथा कहा कि शिक्षा के प्रचार-प्रसार से प्रत्येक किसान अपने बच्चों का स्वर्णिम भविष्य बना सकता है। समारोह दौरान प्रगतिशील कृषक कालूराम चरपोटा ने अपनी सफलता की कहानी किसानों को बताई। 

दन्त चिकित्सक डॉ. प्रशान्त कोठारी ने तम्बाकू, गुटखा तथा खैनी से होने वाले गम्भीर रोगों से किसानों को सावधानी बरतने एवं जागरूक रहने की अपील की। तत्पश्चात् नाबार्ड बैंक के जिला विकास अधिकारी सुभाष जैन नें किसान क्रेडिट कार्ड, नाबार्ड डेयरी योजना तथा नाबार्ड द्वारा देय अनुदानांे के बारे में जानकारी प्रदान की। कृषि विज्ञान केन्द्र, बोरवट से आई कृषि वैज्ञानिक रश्मि दवे ने प्रचुर मात्रा में पैदा होने वाली सोयाबीन के फायदे व उपयोग के बारे में बताया। उन्हांेने सोयाबीन के प्रसंस्करण से कुपोषण से बचाव की भी जानकारी दी।  

 आत्मा परियोजना के उपनिदेशक आर.के. वर्मा ने जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों से अवगत कराया। कृषि विज्ञान केन्द्र बोरवट के निदेशक एच.एल. बुगालिया नें कृषि के साथ पशुपालन द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों को आय दोगुनी करने का सुझाव दिया । कार्यक्रम में कृषि उपनिदेशक भूरालाल पाटीदार ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड की आवश्यकता व फायदे बताये। कृषि अनुसंधान केन्द्र के कीट वैज्ञानिक श्री आर.के. कल्याण ने रसायनिक दवाइयों के कुप्रभावों से किसानों को अवगत कराया। पशु पालन विभाग के राजेश नाबार्डे ने पशुपालन की विभिन्न योजनाओं, दुग्ध उत्पादन तथा पशुओं में खुरपका-.मुहपका टीकाकरण के बारे में जानकारी प्रदान की ।

कार्यक्रम का संचालन लोक कलाकार जयसिंह दायमा द्वारा किया गया। आकाशवाणी द्वारा आयोजित रेडियो किसान दिवस समारोह कि रेडियो रिपोर्ट का प्रसारण शनिवार रात्रि 9 बजकर 30 मिनट पर आकाशवाणी के बांसवाड़ा केन्द्र से किया जायेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like