GMCH STORIES

‘ईपीएम’ से रही 200 से अधिक चुनावी गतिविधियों पर नज़र

( Read 4067 Times)

10 Dec 18
Share |
Print This Page
‘ईपीएम’ से रही 200 से अधिक चुनावी गतिविधियों पर नज़र बांसवाड़ा | निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव के तहत विभिन्न गतिविधियों को समयबद्ध रूप से संपादित करने की दृष्टि से हुए नवाचारों में बांसवाड़ा जिले में एक मोबाईल एप माध्यम से चुनावी गतिविधियों की मॉनिटरिंग करना भी शामिल था।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) भगवतीप्रसाद की पहल पर ‘ईपीएम’ नाम से तैयार किए गए इस मोबाईल एप के माध्यम से 30 से अधिक प्रकोष्ठों के अधिकारियों को जोड़ते हुए 200 से ज्यादा चुनावी गतिविधियों की मॉनिटरिंग की गई।
हर प्रकोष्ठ की गतिविधि को जोड़ा:
कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से तैयार किए गए ईपीएम एप प्रकार का प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एप्लीकेशन था और इसमें चुनाव संबंधित समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारियों को जोड़ा गया था। इसके लिए प्रकोष्ठों प्रभारियों की ट्रेनिंग आयोजित की थी और उन्हें एक्शन कलेण्डर के अनुसार इसमें अपनी समस्त गतिविधियों को जोड़ते हुए डेडलाईन तय की गई थी।
तीन दिन पहले भेजता था अलर्ट:
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक पवन नानकानी ने एप की कार्यप्रणाली के बारे में बताया कि यह एप प्रभारियों को तीन दिन पहले से ही कार्य की डेडलाईन के बारे में अपने-आप एसएमएस भेजकर अलर्ट करता था। इस एप की कंट्रोलिंग स्वयं जिला कलक्टर के हाथों में थी और संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारियों की एक्टिविटी और उनकी डेडलाईन संबंधित एसएमएस कलक्टर के पास भी जाते थे। रेड, यलो और ग्रीन केटेगरी की एक्टिविटी के माध्यम से कलक्टर खुद प्रकोष्ठों की गतिविधियों की इस एप के माध्यम से मॉनिटरिंग कर रहे थे। इसमें जो प्रकोष्ठ सुस्त या लापरवाह होते थे उनकी एक्टिविटी अपने आप रेड केटेगरी में चली जाती थी और इसका अलर्ट कलक्टर और प्रकोष्ठ प्रभारी के पास चला जाता था। चुनाव दौरान कई बार कलक्टर ने स्वयं कुछ प्रकोष्ठों को फोन पर उनकी एक्टिविटी के रेड कैटेगरी में जाने पर तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए थे।
अलर्ट से समयबद्ध तय हुई गतिविधियां:
कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि नामांकन दाखिले से बहुत पहले अक्टूबर माह से ही इस एप के माध्यम से मॉनिटरिंग प्रारंभ कर दी गई थी और इसमें समय-समय पर प्राप्त होने वाले अलर्ट प्रकोष्ठ प्रभारियों के साथ ही जिला निर्वाचन कार्यालय के लिए भी फायदेमंद साबित हुए। इस एप के कारण हुई मॉनिटरिंग से निर्वाचन संबंधित समस्त गतिविधियां समयबद्ध रूप से संपादित करने में बड़ी मदद प्राप्त हुई।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like