GMCH STORIES

विधानसभा चुनाव में मतदाता जागरूकता अभियान

( Read 64564 Times)

13 Oct 18
Share |
Print This Page
विधानसभा चुनाव में मतदाता जागरूकता अभियान बांसवाड़ा| विधानसभा आम चुनाव के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अधिकाधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से चल रहे मतदाता जागरूकता अभियान को रोचक बनाने के उद्देश्य से अब इसमें वागड़ी बोली के प्रचार साहित्य को सम्मिलित किया जा रहा है।
स्वीप प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. भंवरलाल ने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं तक ईवीएम व वीवीपेट की कार्यप्रणाली को रोचक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को दायित्व दिया गया है तथा इस पर कार्य प्रारंभ भी कर दिया गया है। मतदाता जागरूकता अभियान में ग्रामीण मतदाताओं को फोकस करते हुए जहां उपलब्ध अधिकांश ऑडियो-विडियो प्रचार साहित्य को वागड़ी में परिवर्तित किया जा रहा है वहीं नवाचार के रूप में कुछ नवीन साहित्य का सृजन भी किया जा रहा है।
‘ए...हामरो’ टेगलाईन से जगेगा आकर्षण:
डॉ. भंवरलाल ने बताया कि गुजराती में ‘जो बका’ की प्रसिद्ध टेगलाईन को ध्यान में रखते हुए इस क्षेत्र में वागड़ी की टेग लाईन ‘ए....हामरो’ (ए सुनो) का निर्माण किया गया है और इसमें एक कार्टून करेक्टर के जरिये जिलेभर के मतदाताओं को संबोधन देते हुए आकर्षक वागड़ी पंक्तियों में भांति-भांति के संदेश दिए जाएंगे। इन संदेशों में मतदाताओं को मतदान की महत्ता, वीवीपेट की कार्यप्रणाली, अनिवार्य व नैतिक मतदान के संदेश के साथ स्वच्छ व पारदर्शी निर्वाचन की प्रणाली से लोकतंत्र की मजबूती के संदेश को प्रेषित किया जाएगा।
डॉ. भंवरलाल ने बताया कि सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक कमलेश शर्मा के साथ रंगकर्मी सतीश आचार्य, साहित्यकार दिलीप सोमेश्वर, जलज जानी, भंवरलाल गर्ग, राजेन्द्र जैन आदि के दल द्वारा यह कार्य प्रारंभ कर दिया गया है और अब तक इस थीम पर एक दर्जन से अधिक आकर्षक संदेश तैयार किए जा चुके हैं। अब इन संदेशों को सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल करने के साथ ही इसके आकर्षक पोस्टर, स्टीकर व फ्लेक्स प्रिंट करते हुए जिलेभर में स्थापित करने की योजना है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like