GMCH STORIES

सी-विजिल एप से हो सकेगी आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

( Read 21061 Times)

10 Oct 18
Share |
Print This Page
सी-विजिल एप से हो सकेगी आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत बांसवाड़ा| विधानसभा आम चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन प्रक्रिया को प्रावधानों के अनुसार संपादित करवाने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा विशिष्ट तकनीकों का सहारा लिया जा रहा है। इसी के तहत इस बार आयोग ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर लगाम लगाने के लिए ‘सी-विजिल’ नाम से एक एप लॉन्च किया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) भगवती प्रसाद ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा लांच किए गए गए इस ऐप की मदद से कोई भी व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सीधे चुनाव आयोग को कर सकेगा। इस ऐप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाईल पर गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर निःशुल्क डाउनलोड कर सकता है।
इस तरह कर सकते हैं शिकायत:
कलक्टर ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के लिए व्यक्ति को डाउनलोड करने के बाद ऐप पर अकाउंट बनाकर रजिस्टर करना होगा। उपयोगकर्त्ता अपना मोबाइल नम्बर, राज्य, जिला, विधानसभा और निवास का पता दर्ज करके अकाउंट बना सकता है। इसके बाद शिकायत करने के लिए उसे ऐप का इस्तेमाल करते हुए फोटो या वीडियो लेना होगा और उसे 5 मिनट के अन्दर आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित अपनी शिकायत भेजनी होगी। इस एप पर कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने वाली गतिविधियों, आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना फोटो एवं वीडियो के साथ बिना अपनी पहचान उजागर किए भेज सकेगा। सी विजिल ऐप पर शिकायत स्वीकृत होने के बाद सिस्टम जिला नियंत्रण कक्ष को इसकी सूचना देगा। सूचना मिलने पर नियंत्रण कक्ष सचल दस्ते को कार्रवाई करने का निर्देश देगा। कार्रवाई के बाद शिकायत का स्टेटस अपडेट किया जाएगा और शिकायत करता ऐप के माध्यम से भी उसका स्टेटस चेक कर सकेगा।
100 मिनट में होगी कार्रवाई
सी-विजिल एप के माध्यम से किसी भी व्यक्ति द्वारा की गई शिकायत सीधे चुनाव आयोग को जाती है और इस एप के माध्यम से दर्ज कराई गई शिकायत का निराकरण 100 मिनट में किया जाएगा। ऐप के माध्यम से रिपोर्ट पंजीकृत कराने पर शिकायत कर्ता को शिकायत का नम्बर दिया जाएगा। इस नम्बर का इस्तेमाल करके वह अपनी शिकायत की वास्तविक स्थिति को भी देख सकता है।
नियंत्रण कक्ष पर भी कर सकते हैं शिकायत:
इधर, जिले में आदर्श आचार संहिता प्रकोष्ठ के प्रभारी व उप वन संरक्षक सुगनाराम जाट ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए कार्यवाही जारी है। इसके बावजूद भी कही आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो आमजन आचार संहिता की पालना के लिए आयोग द्वारा तैयाए किए गए ‘सी विजील’ मोबाईल एप के माध्यम से शिकायत दर्ज करावें। उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति एप का उपयोग नहीं करते हैं वे जिला मुख्यालय पर निर्वाचन विभाग के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 02962-246151 पर भी आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like