GMCH STORIES

पोषण अभियान में हो रहे प्रभावी आयोजन

( Read 21583 Times)

20 Sep 18
Share |
Print This Page
पोषण अभियान में हो रहे प्रभावी आयोजन बांसवाड़ा| राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत बुधवार को एक अनूठी पहल के तहत जिलेभर में मातृशक्ति को पोषण देने के लिए 683 नवीन किचन गार्डन का निर्माण किया गया तथा इनके माध्यम से कुपोषण के खिलाफ जनजागरूकता पैदा की गई। इस दौरान गांव-ढाणियों में कुपोषण हल्ला बोल बैठकों में भी महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों व कर्मचारियों ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विषय पर जानकारियां प्रदान की।
किचन गार्डन मिटाएंगे कुपोषण का कलंक:
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि बुधवार को जिलेभर के आंगनवाड़ी केन्द्रों व अन्य स्थानों पर 50 नवीन किचन गार्डन का निर्माण किया गया और इसमें पोषण प्रदान करने वाली सब्जियों को उगाने के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि किचन गार्डन ही इस अंचल में कुपोषण का कलंक मिटाएंगे। इस दौरान यहां पर पौष्टिक आहार के रूप में पुवाड़, अरबी, पालक, मैथी, मूली, सरसों, सहजन की फली आदि सात प्रकार की प्रमुख सब्जियों का प्रदर्शन किया गया और मौजूद लोगों को भोजन में हरी सब्जी के उपयोग का आह्वान किया गया।
गढ़ी में ब्लॉेक स्तरीय पोषण मेला:
पोषण अभियान के तहत बुधवार को गढ़ी में ब्लॉेक स्तरीय पोषण अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। खेल मैदान में स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण),स्वछता निरंतरता, महावारी स्वच्छता प्रबंधन तथा ’पोषण अभियान’ के इस संयुक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व राज्यमंत्री व गढ़ी विधानसभा क्षेत्र के विधायक जीतमल खांट थे। कार्यक्रम में प्रधान लक्ष्मण डिंडोर, उपप्रधान, उपखण्ड अधिकारी प्रभुदयाल शर्मा, विकास अधिकारी राजेश कुमार वर्मा,बाल विकास परियोजना अधिकारी कचरी अहारी, स्वच्छ भारत अभियान के प्रवीण रावल सहित विभागीय अधिकारियों ने संबोधित किया। इस दौरान पोषण अभियान के तहत विभिन्न प्रकार की सब्जियों तथा व्यंजनों का प्रदर्शन किया गया। अतिथियों ने इन प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। कार्यक्रम में विभागीय लाभार्थियों की गोद भराई, शिशुओं को अन्नप्राशन के साथ गर्भवतियों और किशोरियों को पोषाहार का वितरण किया गया। इस मौके पर विभाग की समस्त अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।
बागीदौरा में 367 परिवारों तक पहुंचा संदेश:
सीडीपीओ उर्वशी व्यास ने बताया कि पोषण अभियान के तहत बुधवार को परियोजना के हमीरपुरा, राखो, सरेड़ी भीलान आदि गांवों में कुपोषण हल्ला बोल बैठकों के आयोजन हुए तथा संगोष्ठी व व्यंजन प्रदर्शनी के साथ 50 परिवारों में किचन गार्डन का निर्माण करवाया गया। इस दौरान विभाग की नयना जैन, नमिता कुलश्रेष्ठ आदि ने सामुदायिक किचन गार्डन का अवलोकन किया तथा 367 परिवारों तक संपर्क स्थापित करते हुए कुपोषण को मिटाने का संकल्प दिलाया गया।
आज मनाएंगे टीकाकरण दिवस:
महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक पार्वती कटारा ने बताया कि गुरुवार को पोषण अभियान के तहत ग्राम स्तर तक टीकाकरण दिवस के आयोजन होंगे। गर्भवतियों व शिशुओं का टीकाकरण होगा तथा प्रसव पूर्व देखभाल, स्वास्थ्य एवं पोषण शिक्षा, प्रारंभिक स्तनपान, एनीमिया, साफ-सफाई एवं जननी सुरक्षा योजना के संबंध में महिलाओं को जानकारी दी जाएगी।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like