GMCH STORIES

आदिवासी अंचल में प्रशासन की अनूठी पहल

( Read 6841 Times)

19 Sep 18
Share |
Print This Page
आदिवासी अंचल में प्रशासन की अनूठी पहल बांसवाड़ा| आदिवासी अंचल में मतदाताओं को जागरूक कर अधिकाधिक मतदान करने के लिए
प्रेरित करने व नैतिक मतदान का संदेश प्रतिध्वनित करने की मंशा से मंगलवार को जिलेभर में ’जन के साथ, मत की बात’ कार्यक्रम के तहत बैठकें उत्साहभरे माहौल में आयोजित की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) भगवती प्रसाद की पहल पर नवाचार के रूप में जिले की 346 ग्राम पंचायतों में हुई बैठकों में आज गांव-ढाणियों तक स्मार्ट फोन और लेपटॉप के जरिये मतदान करने की स्मार्ट प्रणाली को पहुंचाया गया।
स्मार्ट फोन और लेपटॉप पर फिल्म देखकर हुए उत्साहित:
जिला प्रशासन ने ‘जन के साथ, मत की बात’ कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन ने प्र्रत्येक बुधवार आयोजित होने वाली अलख व पुकार कार्यक्रम की बैठकों को इस बार अवकाश को देखते हुए मंगलवार को ही आयोजित किया। इन बैठकों के तहत आज विभागीय कर्मचारी निर्वाचन विभाग के दूत की भूमिका में नज़र आए। इन कर्मचारियों ने बैठक स्थलों पर पहुंच कर लेपटॉप तथा अपने जेब में मौजूद स्मार्ट फोन/टेबलेट के माध्यम से ईवीएम और वीवीपेट की कार्यप्रणाली के बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई फिल्म को बताया गया। ग्रामीण भी लेपटॉप व स्मार्टफोन पर फिल्म के रूप में मतदान करने की स्मार्ट प्रणाली को देख खुश हुए और उन्होंने मौजूद कार्मिकों से अपनी शंकाओं का भी समाधान किया।
चौपाल तक पहुंची मत की महत्ता की बात:
मंगलवार को जिले की समस्त 346 ग्राम पंचायतों के एक-एक राजस्व गांव में आयोजित हुई इस बैठक में फिल्म प्रदर्शन के साथ ही मतदाता जागरूकता की बात भी की गई। उत्सवी माहौल में जन-जन तक, मत की बात पहुंचाई गई और लोगों को एक-एक वोट का महत्व बताया गया तथा बिना भय या प्रलोभन के मतदान करने की जरूरत के संबंध में भी चर्चा की गई। इन बैठकों में बड़ी संख्या में मातृशक्ति ने भी मतदान के महत्त्व के बारे में जानकारी प्राप्त की।
करीब 20 हजार लोगों तक पहुंचा संदेश:
कलक्टर ने बताया कि कम साक्षरता दर वाले बांसवाड़ा जिले के दूरस्थ क्षेत्रों तक निर्वाचन विभाग की बात पहुंचाने की चुनौती को पार पाने के लिए अब इस कारगर उपाय पर काम किया जा रहा है। इस प्रक्रिया के दूसरे चरण में दुर्गम स्थानों पर रहने वाले या कम पढ़े लिखे लोग अपने विवेक से मतदान की प्रक्रिया में शामिल हो, इस लक्ष्य को इन बैठकों के माध्यम से पूरा किया गया। इस बैठक में करीब 20 हजार लोगों तक यह संदेश पहुंचा है और निर्वाचन आयोग की मंशाओं को पूर्ण करने की दृष्टि से अभियान रूप में यह क्रम हर सप्ताह जारी रहेगा।
अगले 10 सप्ताहों तक चलेगा सिलसिला:
कलक्टर ने बताया कि जिले में हर सप्ताह मतदाता जागरूकता की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी ताकि मतदान के प्रति लोगों का रुझान बढ़े और ईवीएम वीवीपैट के प्रति समझ बढ़े। सितंबर माह में 25 को, अक्टूबर माह में 3,9 ,16, 24, 31 को तथा नवंबर माह में 6, 14, 20 व 28 तारीख को उक्त आयोजन होंगे। स्वस्थ लोकतंत्र के लिए अधिक से अधिक संख्या में इन बैठकों में भाग लेने की अपील जिला प्रशासन की ओर से की गई है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like