GMCH STORIES

व्यवसायिक विकास योजना के संदर्भ व्यक्तियों का प्रशिक्षण शुरू

( Read 3056 Times)

18 Sep 18
Share |
Print This Page
व्यवसायिक विकास योजना के संदर्भ व्यक्तियों का प्रशिक्षण शुरू बांसवाड़ा| दी बांसवाडा सैन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लि. बांसवाडा द्वारा व्यवसायिक विकास योजना हेतु दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में राईसेम जयपुर की निदेशक ऊषा कपूर, सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक अनिमेष पुरोहित, क्रय-विक्रय सहकारी समिति, बांसवाडा के व्यवस्थापक, बांसवाड़ा बैंक सहायक अधिशाषी अधिकारी, ग्रामीण विकास ट्रस्ट के हरेन्द्र कुमार तोमर, लेम्पस के संचालक, अध्यक्ष, व्यवस्थापक तथा प्रगतिशील किसानो ने भाग लिया।
प्रशिक्षण के आरम्भ में परिचय सत्र के दौरान सभी ने अपना-अपना परिचय दिया। इसके उपरांत व्यवसायिक विकास योजना के बारे में बताया। जिसके अनुसार लेम्पस अपना व्यवसाय करके लाभ अर्जित कर सकते है। सहकारी बैंक बांसवाडा के प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि लेम्पस के द्वारा पशुआहार, स्टेशनरी की दुकान, पटाखा की दुकान, अनाज खरीदना (जिंस), ई-मित्र की दुकान आदि का संचालन किया जा सकता है।
आई.सी.डी.पी. बांसवाडा, एवं थोक भण्डार बांसवाडा के महाप्रबंधक प्रहलाद शर्मा ने बताया कि लेम्पस के द्वारा दीपावली पर पटाखे की दुकान लगाई जा सकती है। ग्रामीण विकास ट्रस्ट के पदाधिकारी ने बताया कि लेम्पस को अपना व्यवसाय बढाने के लिये ग्रामस्तर पर कार्ययोजना बनानी होगी। लेम्प्स द्वारा भुगतान के संबंध में जानकारी दी गई। किसानों को लेम्प्स, पोस मशीन द्वारा भुगतान करना है जिससे किसानो में विश्वास पैदा होगा तथा लेम्पस आय अर्जित कर सकते है। प्रशिक्षण का समापन मंगलवार को होगा।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like