GMCH STORIES

राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह में बांसवाड़ा को मिलेगा गौरव

( Read 6518 Times)

14 Aug 18
Share |
Print This Page
राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह में बांसवाड़ा को मिलेगा गौरव बांसवाड़ा| राज्य सरकार की मंशाओं के अनुरूप विभागीय कार्यों के सफल क्रियान्वयन के साथ लोकहितकारी योजनाओं व कार्यक्रमों में श्रेष्ठतम उपलब्धियों के लिए जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद का राज्य स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह में सम्मान किया जाएगा।
जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद के निर्देशन में बांसवाड़ा जिले में जहां सरकार की लोकहितकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का सफल क्रियान्वयन से जिले को देश-प्रदेश में उच्च पायदान प्राप्त हुई है वहीं जनहित से जुड़े कई विशिष्ट कार्यों के माध्यम से भी जिले ने प्रदेशभर में अपनी अनूठी छवि स्थापित करने की उपलब्धियों के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है।
आवास योजना में बांसवाड़ा राज्य में पहला व देश में छठें स्थान पर :
प्रधानमंत्री आवास योजना का राज्य स्तरीय शुभारंभ 18 मार्च 2017 को बांसवाड़ा जिले से हुआ था। इसमें जिले को आवंटित लक्ष्य 80 हजार 381 में से 65 हजार 655 आवास पूर्ण 82 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित कर जिले ने राज्य में प्रथम स्थान एवं देश में छठा स्थान प्राप्त किया। प्रधानमंत्री आवासों को पूर्ण करने में मनरेगा से 42 लाख मानव दिवस सृजित किये गये। इसके अतिरिक्त पूर्व वर्षों के 21 हजार 500 अपूर्ण आवासों मे से 18 हजार 600 आवास पूर्ण कर 86 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित की गई।
ऑनलाईन हुई पांच तहसीलें:
जिला कलक्टर की पहल पर बांसवाड़ा जिले में डिजीटल इण्डिया लेण्ड रेकार्ड मोडर्नाइजेशन प्रोग्राम के तहत जिले की 5 तहसीलें ऑनलाईन की जा चुकी है वहीं हर मांगने वाले हाथ को रोजगार उपलब्ध कराने वाली योजना महात्मा गांधी नरेगा के तहत असिंचित क्षेत्र में अभियान के तौर पर लगभग 5 हजार व्यक्तिगत कुएं पूर्ण कराये गए। इस योजना के तहत वर्तमान में 13 हजार कुएं प्रगतिरत है।
नवाचारों से निखरी जिले की छवि:
जिला कलक्टर ने नवाचार के तहत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य तथा शिक्षा में सुधार हेतु पुकार एवं अलख कार्यक्रम प्रारम्भ किये गये, जिसमें पुकार कार्यक्रम के कारण वर्ष 2017-18 में 12 सप्ताह पूर्व गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण में 10 प्रतिशत वृद्धि, गर्भवती महिलाओं की तीन प्रसव पूर्व जॉंचों में 7 प्रतिशत की वृद्धि, संस्थागत प्रसवों में 3 प्रतिशत की वृद्धि एवं प्रसव पश्चात जांचों में 8 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसी प्रकार अलख कार्यक्रम के कारण वर्ष 2017-18 में विद्यार्थियों की उपस्थिति में 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कक्षा पांचवीं के परिणाम में ए व ए प्लस ग्रेड में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कक्षा आठवीं के परिणाम में ए व ए प्लस में 2.5 प्रतिशत तथा बी ग्रेड में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
पानी को बचाने के अभियान में दूसरे स्थान पर:
बांसवाड़ा जिले ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण में इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित कुल 8 हजार 364 कार्यों के विरूद्ध 8286 कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करते हुए 99.06 प्रतिशत उपलब्धि अर्जित कर राज्य में द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
सिटी ऑफ हण्डेªड आईलेण्ड के लिए मिले दस करोड़:
सिटी ऑफ हण्ड्रेड आईलेण्ड के नाम से बांसवाड़ा जिले की पहचान को स्थापित करने की दृष्टि से जिला प्रशासन द्वारा समर्पित प्रयास किए गए और इन्हीं प्रयासों के तहत अरथूना-माही महोत्सव के आयोजन के साथ ही माही के बैकवाटर में स्थित टापूओं के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा दस करोड़ की राशि स्वीकृत की गई।
पर्यटन को लगे पंख:
जिले के पर्यटन विकास की दृष्टि से जिला कलक्टर भगवतीप्रसाद की पहल पर पहली बार वृहद स्तर पर तीन दिवसीय अरथूना महोत्सव का सफलतम आयोजन किया गया। महोत्सव के तहत पहली बार जिले में दसवीं शताब्दी के प्राचीन अरथूना मंदिरों को रात्रि में रोशन किया गया और यहां पर शास्त्रीय संगीत निशा का आयोजन किया गया वहीं जिले की नैसर्गिक विरासत को जन-जन तक पहुंचाने की दृष्टि से पहली बार विशाल बर्ड फेस्टिवल का आयोजन हुआ जिसमें देश-प्रदेश के बर्डवॉचर्स, प्रकृतिप्रेमी व पर्यटकों की मौजूदगी में एक हजार से अधिक बच्चों ने परिंदों की अटखेलियों के रोमांच का अहसास किया। जिले में पहली बार आईलेण्ड फेस्टिवल तथा एडवेंचर स्पोर्ट्स के आयोजन के साथ पर्यटन विकास के लिए डॉक्यूमेंटरी का निर्माण करवाया गया।
कई अन्य उल्लेखनीय कार्य:
जिला कलक्टर के निर्देशन में जिले में कई प्रकार के उल्लेखनीय कार्य भी हुए हैं जिसके तहत जिला मुख्यालय पर आईटी की युवा प्रतिभाओं को मौका देने के लिए सिनर्जी सोल्यूशन सेंटर की स्थापना, शहर में गाड़िया लुहार परिवारों को आवास के तहत पट्टों का वितरण, राजस्थान संपर्क पोर्टल पर परिवेदनाओं के निस्तारण में 95.52 प्रतिशत की उपलब्धि, श्रम विभागीय योजनाओं में हजारों श्रमिकों का नवीन पंजीकरण कर हितलाभ प्रदान करने, पं.दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविरों में लगभग 30 हजार लोगों को लाभांवित करने, न्याय आपके द्वार व पालनहार योजना में जिलेवासियों को लाभांवित कराने सहित माही नहरों के जीर्णोद्धार कार्य को ग्राम पंचायतों के माध्यम से त्वरित गति से संपादित करवाने के कार्य प्रमुख हैं जिनके लिए उनका राज्य स्तर पर सम्मान किया जा रहा है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like