logo

‘ई-सखी’ परियोजना का प्रशिक्षण शुरू

( Read 787 Times)

13 Jun, 18 12:33
Share |
Print This Page

‘ई-सखी’ परियोजना का प्रशिक्षण शुरू बांसवाड़ा | राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा ‘ई-सखी’ परियोजना के द्वितीय चरण के दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ मंगलवार को हुआ।
प्रशिक्षण में जिले के 77 आईटीजीके (आरकेसीएल) केन्द्रों के चयनित फेकल्टी मेम्बरों को विभाग के उपनिदेशक पवन नानकानी, प्रोग्रामर सत्येन्द्र कुमार शाह, सहायक निदेशक सांख्यिकी कोमल प्रकाश नागर एवं राज्य स्तर से विभाग के प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में राजस्थान सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सेवाऐं जिनमें डिजीटल माध्यम अर्थात सूचना प्रौद्योगिकी तकनीकी का उपयोग किया जा रहा है जैसे ईपीडीएस, भामाशाह योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, ईमित्र परियोजना आदि की वेबसाईट एवं मोबाईल एप के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
विभाग के उपनिदेशक पवन नानकानी ने बताया कि परियोजना अन्तर्गत जिला स्तरीय प्रशिक्षित टीम अपने ब्लॉक मुख्यालयों से चयनित ई-सखी को प्रशिक्षण प्रदान करेंगें एवं प्रशिक्षित ई-सखी अपने ग्राम अथवा शहरी वार्ड के लगभग 100 महिलाओं को डिजीटल साक्षर एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के मोबाईल एप के माध्यम से जागरूक करेगी।
उन्होंने बताया कि जिले की कोई भी महिला जो 18 से 35 वर्ष की है, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण है तथा एंड्रोईड मोबाईल को चलाना एवं कम्प्यूटर का ज्ञान रखती है वे मोबाईल एप ‘ई-सखी’ के माध्यम से अथवा अपने निकटतम आईटीजीके केन्द्र पर जाकर ई-सखी हेतु अपना पंजीकरण करा सकती है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like