GMCH STORIES

ट्रांसफार्मर जलने में कमी लाकर होने वाली आर्थिक क्षति को रोकना सुनिश्चित करें

( Read 7865 Times)

03 Jun 19
Share |
Print This Page
ट्रांसफार्मर जलने में कमी लाकर होने वाली आर्थिक क्षति को रोकना सुनिश्चित करें

अजमेर । अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी ने वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि ट्रांसफार्मर को ओवरलोडिंग से जलने से बचाया जाए जिससे निगम को होने वाली आर्थिक क्षति में कमी लाई जा सके। साथ ही विद्युत छीजत में कमी एवं राजस्व वसूली में बढ़ोतरी शत प्रतिशत करना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में प्रबंध निदेशक ने वरिष्ठ अधिकारियों से टी एण्ड डी लोसेज, एटी एण्ड सी लोसेज, कृषि कनेक्शन, घरेलू कनेक्शन, स्ट्रीट लाईट एवं पीएचईड़ी कनेक्शन, औसत बिलिंग, बंद एवं खराब मीटर, राजस्व वसूली, सतर्कता जांच समीक्षा, कन्ज्यूमर टैगिंग, एनर्जी ऑडिट, सम्पर्क पोर्टल सहित विभिन्न स्तरों पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं दर्ज प्रकरणों की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार दिए गए कार्योंको समय पर पूर्ण नहीं किए जाने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्क कार्यवाही की जाएगी।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि ओवरलोडिंग/भीषण गर्मी के कारण ट्रांसफार्मर जलने की संख्या में इजाफा होता है। ट्रांसफार्मरों पर लोड़ विभाजन कर अतिरिक्त ट्रांसफार्मर  पर शिफ्ट करने से ट्रांसफार्मर जलने में कमी आएगी । 

गर्मी के मौसम में विद्युत व्यवस्था सुचारू रखना सुनिश्चित करें जिससे आमजन को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े।

फोटो रीडिंग-

शत प्रतिशत वास्तविक मीटर रीडिंग लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मोबाइल के द्वारा फोटो रीडिंग लेने के लिए निर्देशित किया जाए जिससे किसी प्रकार की त्राुटि की संभावना नहीं रहे एवं गलत रीडिंग के कारण होने वाली राजस्व की हानि को रोका जा सके। 

बंद/खराब मीटर तुरन्त बदलें-

            सभी वृत्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके अधीन उपखण्ड़ों में बंद एवं खराब पडे मीटर तुरन्त बदलें जाए इससे उपभोक्ता को वास्तविक उपभोग का बिल जारी हो सके एवं निगम के राजस्व में बढ़ोतरी होगी। बंद एवं खराब पडे मीटरों को वास्तविक रूप से जांच करने के पश्चात् ही बदला जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि जिन वृत्तों में विद्युत छीजत अधिक है एवं राजस्व वसूली कम है ऐसे क्षेत्रों में सघन अभियान चलाकर सतर्कता जांच की जाए, रीडिंग को क्रॉस चेक किया जाए।

अनुपयोगी सामग्री की निलामी की जाए-

            प्रबंध निदेशक ने वृत्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके अधीन उपखण्ड़ो में खराब/जले हुए ट्रांसफार्मर, मीटर, सीटीपीटी सेट, खराब केबल सहित अन्य अनुपयोगी सामान को निगम के स्टोर शाखा में जमा कराया जाए जिससे स्क्रैप मेटिरियल की निलामी की जा सके। गारंटी अवधि में जो ट्रांसफार्मर खराब/जलता है उसे सही समय पर जमा कराया जिससे ट्रांसफार्मर मरम्मत के अतिरिक्त खर्चे से बचा जा सके। साथ ही कार्यस्थल पर स्वच्छता का वातावरण रहेगा।

डीसी/पीडीसी कनेक्शनों की जांच करें-

प्रबंध निदेशक ने अधिकारियों से गत माह में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में दस हजार से अधिक बकाया राशि के डीसी/पीडीसी उपभोक्ताओं की जांच कर राजस्व वसूली शत प्रतिशत करने के जो निर्देश दिए थे उनकी प्रगति की समीक्षा की ।

विभिन्न योजनाओं के तहत जारी कनेक्शन के प्रथम बिल जारी करें-

विभिन्न विद्युत योजनाओं के अन्तर्गत जिन घरों को रोशन किया जा चुका है उनके प्रथम बिल समय पर जारी करें जिससे निगम को राजस्व प्राप्ति होगी एवं उपभोक्ताओं को एक साथ अधिक राशि का बिल भी जारी नहीं होगा।

चार अधिकारी/कर्मचारी सम्मानित

निगम में बेहतर कार्य करने एवं विद्युत छीजत में कमी लाने, राजस्व में बढ़ोतरी, विद्युत चोरी में कमी लाने एवं अच्छे परिणाम के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में चार अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। उत्कृष्ठ कार्य करने वाले चार अधिकारियों एवं कर्मचारियों में श्री सुशील शर्मा सहायक अभियंता ग्रामीण सागवाड़(डूंगरपुर), श्री देवेन्द्र कोटिया कनिष्ठ अभियंता (पवस) रींगस-सीकर, श्री अवधेश कुमार सहायक राजस्व अधिकारी सरवाड़ (अजमेर) एवं श्री भवानी सिंह फीडर इंचार्ज मौलासर (नागौर) शामिल थे। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक में जिस वृत्त में उक्त कार्यों के परिणाम बेहतर आएंगे उस वृत्त को सम्मानित किया जाएगा।

इस मौके पर निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, निदेशक (तकनीकी) श्री एम. बी. पालीवाल, सचिव प्रशासन श्री एन. एल. राठी, संभागीय मुख्य अभियंता (उदयपुर जोन) श्री एन एस सहवाल, अति. मुख्य अभियंता श्री एस एस मीणा, श्री के. एस. सिसोदिया (प्रोजेक्ट), अति. पुलिस अधीक्षक(सतर्कता) श्री मुकेश सांखला, मुख्य लेखा नियंत्राक श्री एम. के. गोयल, मुख्य लेखाधिकारी श्री एम. के. जैन (ईटीबी), श्री बी. एल. शर्मा (ईआरबी), कम्पनी सचिव श्रीमति नेहा शर्मा, टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी सहित अन्य तीनों संभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like