GMCH STORIES

कुपोषण से जंग-पौष्टिक आहार के संग

( Read 27765 Times)

06 Dec 19
Share |
Print This Page
कुपोषण से जंग-पौष्टिक आहार के संग

 आज अभियान की शुरूआत करेगी जिला कलेक्टर
 तीन माह तक होगी बच्चों की विशेष देखरेख-70 सेवाभावी लोगों का जुटा दल।
 जिला प्रशासन एवं नारायण सेवा संस्थान की मुहिम।

उदयपुर,  उदयपुर जिले के सुदूर आदिवासी अंचल में नारायण सेवा संस्थान द्वारा ’कुपोषण से जंग-पौष्टिक आहार के संग’ अभियान के तहत कोटड़ा, सायरा व झाड़ोल-फलासिया पंचायत समितियों के 26 गांवों में 7 व 8 दिसम्बर को करीब 800 मासूम कुपोषित बच्चों, माताओं व अन्य परिजन को मल्टीविटामिन युक्त पौष्टिक आहार के किट वितरित करेगा।
         संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि कुपोषण निवारण अभियान के तहत शनिवार को चिन्हित गांवों में जाने वाली टीमों और वितरण सामग्री के वाहनों को जिला कलेक्टर श्रीमती आनंदी कलेक्ट्री परिसर में प्रातः 9 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर की प्रेरणा और प्रशासन के सहयोग से प्रथम दिन 130 परिवारों को मल्टीविटामिन युक्त आहार के किट प्रदान किए जाएंगे। प्रत्येक किट में 15 दिन की राशन सामग्री के रूप मंे आयरन व अन्य पौष्टिक तत्वों से युक्त 10 किलो आटा, 2 किलो छिलके वाली मुंग दाल, 2 किलो चावल, 1 किलो शक्कर, 1 किलो आयोडिन युक्त नमक, 1 किलो सोयाबिन तेल व बिस्किट होंगे। तीन माह तक चलने वाले इस अभियान में हर 15वें दिन फाॅलोअप कैम्प में पुनः मल्टीविटामिन युक्त पौष्टिक आहार किट दिये जाएंगे। इस अभियान  5 वर्ष तक के बच्चों, माताओं, गर्भस्थ महिलाओं अथवा उनके परिवारों का चयन जिला कलेक्टर की अनुशंसा पर प्रशासनिक स्तर पर विशेषज्ञ चिकित्सक टीम द्वारा किया गया है। साथ ही अग्रवाल ने कहा कि जिला कलेक्टर और संस्थान इन कुपोषित बच्चों का विशेष ख्याल रखते हुए इनके स्वास्थ्य सुधार पर निगरानी रखेगा। इन कुपोषित बच्चों को पूर्ण स्वस्थ करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। अभियान की प्रभारी संस्थान की निदेशक वन्दना अग्रवाल होंगी। इनके साथ संस्थान की ओर से 70 सेवाभावी लोगों का दल तीन माह तक जुटा रहेगा। 7 दिसम्बर को कोटड़ा पंचायत समिति के उखलियात, सायरा पंचायत समिति के भानपुरा, झाड़ोल के कड़ा व फलासिया के पिपलबांरा गांव में चिन्हित करीब 150 बच्चों, माताओं को संतुलित पौष्टिक आहार प्रदान किया जाएगा। जबकि 8 दिसम्बर को कोटड़ा पंचायत समिति के गांव बेकरिया, ढेडमरिया, बड़ली, महाड़ी, मामेर, वागावत, खजूरिया, सायरा पं.समिति के ढूंढी, वेसमा, फलासिया के आम्बीवाड़ा, बिच्छीवाड़ा, अम्बासा, पानरवा, नेवज व झाड़ोल पंचायत समिति के झाड़ोल, मगवास, थोबावाड़ा, चंदवास व गोरण गांवों के करीब 750 कुपोषितों को संतुलित आहार वितरित किया जाएगा।
       अग्रवाल ने बताया कि अभियान के तहत चिन्हित गांवों में वार्ताओं, नुक्कड-़नाटक, पोस्टर, बैनर, पेम्पलेट आदि के माध्यम से कुपोषण की समस्या के प्रति जागरूकता का प्रसार भी किया जाएगा। उदयपुर ही नहीं अपितु पूरे देश के कुपोषण के शिकार बच्चों के लिए संस्थान प्रयास करेगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like