GMCH STORIES

विराट कोहली पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट, वनडे व टी 20 मैचों में जीत दर्ज की है

( Read 9270 Times)

17 Jan 19
Share |
Print This Page
विराट कोहली पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट, वनडे व टी 20 मैचों में जीत दर्ज की है

नई दिल्ली,  विराट कोहली ने दूसरे वनडे यानी एडिलेड में जीत हासिल कर भारतीय कप्तान के तौर पर एक खास मुकाम हासिल कर लिया है। अब विराट कोहली पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट, वनडे व टी 20 मैचों में जीत दर्ज की है। हालांकि वो इस मामले में दुनिया के दूसरे कप्तान हैं। विराट से पहले कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलिया में  क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के मैचों में जीत हासिल करने वाले पहले विदेशी कप्तान दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसी थे। 

अगर कंगारू टीम की बात की जाए तो इस टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग व माइकल क्लार्क ने अपनी धरती पर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के मैच में जीत दर्ज की है। यानी ऑस्ट्रेलिया में अब तक सिर्फ चार कप्तानों ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के मैचों में जीत दर्ज की है। इन कप्तानों में दो विदेशी कप्तान हैं जबकि दो देसी कप्तान। अब विराट दूसरे विदेशी कप्तान हैं जिन्होंने ये उपलब्धि हासिल की है तो वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

आपको बता दें कि पहले वनडे में मिली हार के बाद भारत ने एडिलेड में यानी दूसरे वनडे में कंगारू टीम को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में वापसी करते हुए 1-1 से सीरीज बराबर कर ली। अब 18 जनवरी को दोनों देशों के बीच तीसरा वनडे मेलबर्न में खेला जाएगा। दूसरे वनडे में विरान ने शानदार पारी खेली और 112 गेंदों का सामना करते हुए 104 रन बनाए थे। ये उनका 39वां वनडे शतक था और वो वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए थे। विराट ने रन का पीछा करते हुए अपने वनडे करियर का 24वां शतक लगाया था और भारत को इनमें से 21 मैचों में जीत मिली है। ये विराट का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठा साथ ही ऑस्ट्रेलिया में पांचवां शतक था। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में अपने 500 रन भी पूरे कर लिए। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like