GMCH STORIES

SPSU में इको फ्रेंडली मोलेला टेराकोटा डिजाइन कार्यशाला

( Read 6394 Times)

23 Aug 23
Share |
Print This Page

SPSU में इको फ्रेंडली मोलेला टेराकोटा डिजाइन कार्यशाला

 

कला, संस्कृति, सततता और रचनात्मक कौशल को बढ़ावा देते हुए सेंटर फॉर इनोवेशन इन स्किल्स एंड सोशल एंटरप्रेन्योरशिप (CISSE) और डिजाइन विभाग, सर पदमपत सिंघानिया यूनिवर्सिटी, उदयपुर ने 22 अगस्त, 2023 को मोलेला टेराकोटा डिजाइन कार्यशाला का आयोजन किया।

प्रोफेसर (डॉ.) पद्मकली बनर्जी, माननीय अध्यक्ष और कुलपति ने ऐसी कार्यशालाओं को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया जो समग्र शिक्षा के प्रति उसके समर्पण का उदाहरण है और पाठ्यपुस्तकों से परे सीखने की सुविधा प्रदान करती है, वास्तविक दुनिया के अनुभवों से जोड़ती है और छात्रों के व्यक्तिगत और सांस्कृतिक विकास को समृद्ध करती है।

प्रसिद्ध शिल्पी श्री मन्नालाल कुम्हार और उनकी टीम ने सत्र का संचालन किया, जिसमें छात्रों ने अद्वितीय मोलेला टेराकोटा तकनीक का उपयोग करके सुंदर पर्यावरण अनुकूल मिट्टी के सामान और सिरेमिक टाइलें तैयार करने का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त किया। बी.टेक सीएसई छात्रा मिताली थापा ने कहा कि कार्यशाला ने न केवल छात्रों को पारंपरिक शिल्प सीखने में सक्षम बनाया बल्कि उन्हें अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जुड़ने और स्वदेशी कला रूपों को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के महत्व की समझ विकसित करने में भी मदद की। कार्यशाला के दौरान छात्रों को मोलेला टेराकोटा के इतिहास, सांस्कृतिक महत्व और तकनीकी पहलुओं के बारे में जानने का अवसर मिला। शिल्पकारों की टीम ने मिट्टी को आकार देने से लेकर जटिल विवरण और अंतिम स्पर्श तक, शिल्प-निर्माण प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में उनका मार्गदर्शन किया। कार्यशाला का आयोजन निदेशक जनसंपर्क डॉ. शिबानी बनर्जी और स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की प्रमुख डॉ. श्वेता लालवानी ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Sir Padampat Singhania University
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like