GMCH STORIES

लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो व इण्डियन मिशन ऑफ मेडिकल साइंसेज सोसाइटी द्वारा कैंसर जागरूकता

( Read 18671 Times)

05 Feb 19
Share |
Print This Page
लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो व इण्डियन मिशन ऑफ मेडिकल साइंसेज सोसाइटी द्वारा कैंसर जागरूकता

तम्बाकू की पुडया जलाई, लिया संकल्प लडेगे शिक्षा व जागरूकता सेलॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो व इण्डियन मिशन ऑफ मेडिकल साइंसेज सोसाइटी द्वारा कैंसर जागरूकता संगोष्ठी व निःशुल्क कैंसर रोग शिविर का आयोजन

कैंसर अब लाइलाज नही, बशर्ते प्रारंभिक अवस्था में रोगी का उपचार प्रारंभ हो जाए। इस हेतु व्याप्त गलत धारणाऐ व भ्रांतियो का सर्वस्व उन्मूलन करने हेतु जागरूकता की आवश्यकता है। ये विचार है कैंसर विशेषज्ञ की टीम के। टीम में शामिल मुख्य वक्ता के रूप में कैंसर विशेषज्ञ डॉ. हेमन्त दाधीच, डॉ. कौशल गौतम व डॉ. उपेन्द्र नंदवाना व डॉ. अल्ताफ चौधरी द्वारा सोमवार को वर्ल्ड कैंसर डे के उपलक्ष में आयोजित कैंसर विचार गोष्ठी व निःशुल्क कैंसर जांच एवं परामर्श शिविर के उद्घाटन अवसर पर चर्चा कर रहे थे। शिविर में कुल ७३ लोगो ने परामर्श प्राप्त किया।

लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो की अध्यक्ष मंजू गुप्ता व सचिव भुवनेश गुप्ता ने बताया कि शिविर व विचार गोष्ठी का आयोजन जगपुरा स्थित सुधा जनरल अस्पताल में रखा गया था। शुभारंभ अस्पताल निदेशक डॉ. आर.के. अग्रवाल ने किया। उन्होने कहा कि अगर आज धूम्रपान, तम्बाकू व मद्यपान का सेवन करना आम व्यक्ति कम कर दे तो कैंसर की बीमारी से काफी हद तक निजात मिल सकती है।

निःशुल्क शिविर में आए १९ संभावित मरीज कैंसर से ग्रसित

सचिव गुप्ता के अनुसार शिविर में आए कुल ७३ लोगो में से ६ को फेफडे का कैंसर, ८ को मुंह का कैंसर व अन्य ५ को ब्लड गॉल ब्लेडर व आंतो के कैंसर के लक्षण पाए गए। सभी लोगो के चेकअप किए गए, जिसमें पुराने रोगी भी जांच व परामर्श हेतु आए। इस अवसर पर क्लब की अध्यक्ष मंजू गुप्ता के अतिरिक्त निधि गुप्ता, रेणु गुप्ता व मुकेश शर्मा ने अपनी सेवाऐ प्रदान की। शिविर में दूर-दराज से मरीज पहुंचे। झालावाड, बूंदी, भवनीमंडी, बारां, खानपुर, अंता, रामगंजमण्डी, बडौदा व मध्य प्रदेश के श्योपुर क्षेत्र से भी मरीज परामर्श हेतु शिविर में पहुंचे।

उपस्थित लोगो की दिलाई शपथ, आग लगाकर संकल्प दोहराया

आयोजित संगोष्ठी में दूर-दराज से आए लोगो को धूम्रपान न करने, शराब का उपयोग बंद करने व तंबाकू निषेध हेतु शपथ दिलाई गई। लॉयन्स क्लब कोटा टेक्नो व इण्डियन मिशन ऑफ मेडिकल साइंसेज सोसाइटी की टीम ने उपस्थित लोगो को संकल्प दिलाकर भरोसा जताया कि भविष्य में वह कभी भी न केवल स्वयं बल्कि अपने संफ में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस व्यसन से दूर होकर इस बीमारी के खिलाफ लडाई लडनी है। मौके पर लोगो ने गुटखे, बीडी व जर्दे में आग लगाकर संकल्प को दोहराया।

डॉ. हेमन्त दाधीच ने आए लोगो को सावचेत करते हुए तम्बाकू के उपयोग व लाइफस्टाइल में परिवर्तन का सुझाव दिया। उन्होने कहा कि उचित समय पर कुछ विशिष्ट लक्षणो के प्रकट होते ही कैंसर विशेषज्ञ से तुरंत परामर्श प्राप्त करना चाहिए। डॉ. कौशल गोतम ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी कैंसर रोग पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए आईएम-आई विल स्लोकन २०२१ तक के लिए दिया है। इस स्लोकन में कैंसर जागरूकता, शिक्षा का प्रचार-प्रसार, रोगियो को कैंसर से लडने की शक्ति व भ्रांतियो का उन्मूलन कर विश्व को कैंसर मुक्त करना है। डॉ. उपेन्द्र नंदवाना ने इस रोग के इलाज के लिए सहज, स्वीकारोक्ति व सकारात्मकता का परिचय देने हेतु प्रार्थना की। उन्होने कहा कि तुरंत इलाज इस बीमारी का स्थाई समाधान है।

 

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like