GMCH STORIES

आपका EMV चिप वाला एटीएम कार्ड हमेशा के लिए हो सकता है डैमेज

( Read 8937 Times)

17 Jan 19
Share |
Print This Page
आपका EMV चिप वाला एटीएम कार्ड हमेशा के लिए हो सकता है डैमेज

नई दिल्ली  अगर आपने इस महीने हाल फिलहाल में एटीएम से पैसे निकाले हैं तो एक बात जरूर गौर की होगी। अब एटीएम मशीन आपको कार्ड को तुरंत निकालने की अनुमति नहीं देती है। अब कार्ड को मशीन में डालने के बाद इसे तुरंत नहीं निकाला जा सकता। जबकि इसके पहले एटीएम कियोस्क (एटीएम मशीन) में एक बार कार्ड एंटर करने के बाद आपको अपना एटीएम कार्ड निकालने की अनुमति मिलती थी। क्योंकि इसके पहले तक एटीएम मशीनें मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम एवं डेबिट कार्ड को एक बार मशीन में एंटर करवाने के बाद उसे निकाल लेने की सुविधा के अनुकूल थीं।

हालांकि अब ऐसा नहीं होता है। अब एटीएम कार्ड मशीन में डालने के बाद अगर आप उसे निकालने की कोशिश करेंगे तो तुरंत ही एटीएम मशीन की स्क्रीन पर डू नॉट रिमूव योर कार्ड का मैसेज फ्लैश होने लगेगा, साथ ही मशीन खुद यह बोलकर आपको बताने लगेगी। आपको अपने लेन देन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसके बाद आप अपने कार्ड को निकाल सकते हैं। मशीन खुद आपसे ऐसा करने को कहेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बैंकों ने पुरानें मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड कार्ड को ईएमवी चिप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड से बदलना शुरू कर दिया है। बैंकों ने ऐसा इसलिए किया है ताकि एटीएम मशीनों से किया जाने वाला लेनदेन सुरक्षित रहे।

वर्ष 2015 की शुरुआत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी वाणिज्यिक एवं अन्य बैंकों के लिए अनिवार्य किया था कि वो ऐसे डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को जारी करें जो कि पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की जगह ले सकें। बैंकों को कहा गया था कि वो पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की जगह ईएमवी चिप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारी करें। केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों के लिए अनिवार्य किया था कि वो इस प्रक्रिया को 31 दिसंबर 2018 तक हर हाल में पूरा करें। लेकिन अब इस नियम में ढ़ील दे दी गई है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like