logo

‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स इन बांसवाड़ा’ कार्यक्रम जारी

( Read 692 Times)

04 Feb 19
Share |
Print This Page
‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स इन बांसवाड़ा’ कार्यक्रम जारी

बांसवाड़ा   जिले की समृद्ध नैसर्गिक संपदा से जन-जन को रूबरू करवाने के उद्देश्य से जिला पर्यटन उन्नयन समिति एवं परिंदों व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत वागड़ नेचर क्लब के तत्वावधान में आयोजित हो रहे ‘एक्सप्लोरिंग बर्ड्स इन बांसवाड़ा’ कार्यक्रम के तहत रविवार को तलवाड़ा के पातेला तालाब पर बर्डवॉचिंग की गई। 
क्लब के वरिष्ठ सदस्य दिनेश जैन, जनसंपर्क उपनिदेशक कमलेश शर्मा, वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर भरत कंसारा, पक्षीप्रेमी हार्दिक लोढ़ा व भुवनेश द्विवेदी ने पातेला तालाब का भ्रमण करते हुए यहां पर शीतकाल व्यतीत करने के लिए आए परिंदों के बारे में जानकारियां संकलित की। इस दौरान दल सदस्यों ने बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी कॉमन व टफटेड पोचार्ड को देखकर खुशी जताई। तालाब पर करीब दस हजार की संख्या में कॉमन कूट्स के साथ सैकड़ों की तादाद में स्पॉट बिल डक्स, ग्रीब्स, विसलिंग टील और अन्य प्रजातियों के स्थानीय पक्षियों को देखा और इनके बारे में जानकारियां संकलित की। यहां पर दल सदस्यों ने क्रेस्टेड बंटिंग, ओरियेन्टल मेकपाई रॉबिन, सिल्वर बिल, व्हाईट ब्रेस्टेड किंगफिशर को भी क्लिक किया। 
इस दौरान दल सदस्यों ने त्रिपुरा संुदरी रोड़ स्थित स्मृति वन का भी अवलोकन किया और यहां पर वॉच टॉवर से समृद्ध जैैव विविधता के बारे में जानकारी संकलित की। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like