BREAKING NEWS

खेल राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने ली समीक्षा बैठक , दिए आवश्यक निर्देश

( Read 6329 Times)

29 Mar 20
Share |
Print This Page
खेल राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने ली समीक्षा बैठक , दिए आवश्यक निर्देश

बूंदी , राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने शनिवार को जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
राज्यमंत्री श्री चांदना ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बूंदी को बचाना हम सबकी पहली जिम्मेदारी है। हम इसमें कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेंगे। जिले में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमित पॉजिटिव केस नहीं आया है यह बहुत अच्छी बात है, आगे भी कोई संक्रमित नहीं हो ऐसी पूरी तैयारी रखनी होगी। बाहर से आने वाले श्रमिकों एवं अन्य व्यक्तियों के प्रति पूरी तरह सचेत रहते हुए उनके लिए माकूल व्यवस्थाएं करनी होगी।
उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग हर स्तर पर पूरी तैयारी रखे। पॉजिटिव आने वाले मरीजों की स्थिति में एक विशेष तौर पर तैयार किया हुआ अस्पताल सुरक्षित रखा जाए, जिसमें सारी सुविधाएं एवं प्रशिक्षित स्टाफ तैनात रहे। उन्होंने कहा कि ऐसे दौर में हर व्यक्ति को उसकी एवं उसके परिवार की सुरक्षा के बारे में बार-बार याद दिलाना बहुत जरूरी है। फील्ड में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारियों की सुरक्षा भी हमारा बड़ा दायित्व है। उन्होंने कहा कि निचले स्तर तक जाकर सेन्सीटाइजेशन करने की गतिविधियां नियमित हो ताकि कार्यकर्ता अपने स्वास्थ्य और रखी जाने वाली सावधानियों के प्रति सचेत रहे।
खेल राज्यमंत्री ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान जिले में आवश्यक सेवाओं की अच्छी व्यवस्था बनी हुई है। आगे भी इसे सुचारु बनाए रखना होगा ताकि आमजन को कोई परेशानी ना आए ,फिर भी अनावश्यक तौर पर बाहर निकलने वाले लोगों के प्रति सख्ती दिखानी होगी। लोगों को यह समझना होगा कि सोशल डिस्टेंस के बल पर ही हम इस चुनौती का डटकर मुकाबला कर पाएंगे। उन्होंने विधायक कोष से 5 लाख रूपए की राशि को प्राथमिकता के आधार पर  क्षेत्र की आवश्यकतानुसार व्यय करने पर सहमति दी।
कोई भूखा ना रहे यह बड़ी जिम्मेदारी
उन्होंने निर्देश दिए कि लाॅक डाउन के दौरान कोई भूखा ना रहे, यह हम सब की बड़ी जिम्मेदारी है।  जरूरतमंद को आवश्यक सामग्री पहुंचे यह सुनिश्चित करें .व्यापारी इस दौर में कालाबाजारी ना करें तथा ज्यादा दाम नहीं वसूले।  उन्हें दुकान के बाहर रेट लिस्ट लगानेके लिए भी पाबंद किया जाए।
जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम एवं बचाव के लिए किए जा रहे उपायों एवं आगे की कार्य योजना से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि आवश्यकता अनुसार पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। मौजूदा दौर में भी क्वॉरेंटाइन और आइसोलेशन के लिए पर्याप्त स्थान एवं संसाधन उपलब्ध हैं। पुलिस अधीक्षक शिवराज सिंह मीणा ने पुलिस प्रबंधों की जानकारी विस्तार से दी। नोडल अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने ग्राम स्तर तक की गई व्यवस्थाओं एवं विभिन्न स्तरों पर की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने भी मेडिकल स्तर पर की गई समस्त व्यवस्थाओं से अवगत कराया। जिला रसद अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि एनएफएसए में शामिल परिवारों को अप्रैल माह का खाद्यान्न देना शुरू कर दिया गया है। जो परिवार एनएफएसए में शामिल नहीं है उन्हें उपखंड अधिकारियों के माध्यम से चिन्हित कर भामाशाह सहयोग से 10 दिन के राशन सामग्री की किट तैयार करके वितरित कराई जा रही हैं।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like