GMCH STORIES

‘‘ संभाग स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव सम्पन्न ‘‘

( Read 4289 Times)

10 Dec 17
Share |
Print This Page
उदयपुर/ मेवाड, वाग्वर कांठल में राजस्थान की कई छुपी हुई प्रतिभाऐं है,आवष्यकता है उन्हें आगे लाने की, प्रोत्साहन, मंच एवं अवसर प्रदान करने की। युवाओं में कई ऐसी प्रतिभाऐं होती है जिन्हें प्रदर्षित करने का अवसर एवं मंच प्राप्त नही होता। राजस्थान के दुर दराज गांव हो, कस्बा या फिर षहर हमारा उद्देष्य राज्य के प्रतिभाषाली युवा कलाकारों की खोज करके उन्हें प्रषिक्षण एवं छात्रवृति की सुविधा देकर राश्ट्रीय स्तर पर आयोज्य राश्ट्रीय युवा महोत्सव १२ जनवरी २०१८ पर उत्कृश्ठ प्रदर्षन हेतु तैयार करना है। मुझे हर्श है कि मेवाड की धरा पर उन प्रतिभाओं को देख रहा ह जो निष्चित तौर पर राजस्थान का नाम राश्ट्रीय स्तर पर आवष्यक रूप से रोषन करेगी। आज पाष्च्यात संस्कृति के कारण युवा अपनी लोक संस्कृति को भुलते जा रहे है ओर राजस्थान लोक संस्कृति में ऐसी बहुत सी कलाऐं है जो समय के साथ साथ लुप्त होती जा रही है। राजस्थान मे लुप्त हो रही कलाऐं क्रमषः फड, रम्मत, रावण हत्था, अलगोजा, कठपुतली, कामांयाचा, खरताल सांरगी आदि प्रतियोगिताये आयोजित कर उन प्रतिभाओं को पुनः जीवित कर प्रतिभाओं की खोज कर राज्य स्तर से राश्ट्रीय स्तर पर पहचाना हमारा लक्ष्य है। उक्त विचार राजस्थान युवा बोर्ड एवं राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड संगठन की ओर से मोहनलाल सुखाडिया रंगमंच, नगर निगम उदयपुर में आयोजित संभाग स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज समारोह के समापन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पद से राज्य मंत्री एवं राजस्थान युवा बोर्ड अध्यक्ष भूपेन्द्र सैनी ने रखे। श्री सैनी ने यह भी कहा कि राजस्थान युवा बोर्ड द्वारा बालक बालिकाओं युवक युवतियों को आगे लाने के लिए भरसक प्रयास कर रहा है। राजस्थान में नषा मुक्ति हेतु हमने एक नई योजना षुरू की है जो राजस्थान की २०० विधानसभाओं में नषा मुक्ति रथ के रूप में निकाल कर नषा मुक्ति नुक्कड नाटक का मंचन कर जन जन को जागरूक करना है। ऐसे कई खेल है जो लुप्त होते जा रहे है खो खो, कब्बडी या अन्य पारम्पारिक खेल जिन्हें आज के बालक बालिका युवक युवतियां भूल चुके है उनकी प्रतियोगिताऐं आयोजित कर पुनः उन खेलो का प्रारम्भ करना है। विषेशकर जनजाति क्षेत्र के बालक बालिका, युवक युवतियां की प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए माननीया मुख्यमंत्री महोदय से हमने विषेश पैकेज की मांग की है और वह स्वीकृत हो गई है। इस अवसर पर आपने बताया कि इस वर्श १२ जनवरी २०१८ को आयोजित होने वाला राश्ट्रीय युवा महोत्सव राजस्थान जयपुर में किया जा रहा है। इस अवसर पर मै चयनित संभागियों के साथ साथ उनके अभिभावकों को भी आमंत्रित करता ह। प्रतिभाओं को निखारने के लिए मीडिया का सहयोग भी आवष्यक है वह इस कार्यक्रम को ओर अधिक प्रचारित प्रसारित करे जिससे प्रति वर्श इस महोत्सव की सूचना दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों तक पहचे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे ग्रामीण विधायक फुलसिंह मीणा ने कहा कि यह अच्छा अवसर है कि अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्षन करने हेतु आपको यह मंच मिला है। मै आषा करता है कि मेवाड क्षेत्र के यह बालक बालिका युवक युवतियां जो जिला स्तर से चयनित होकर संभागी स्तर तक पहचे है वह राज्य ही नहीं राश्ट्र स्तर पर भी मेवाड का नाम रोषन करेगें। संभाग के प्रतिभाओं को उद्बोधन में यह भी कहा कि हम हर वर्श यही नगर निगम प्रांगण में दीपावली दषहरा मेले का आयोजन करते है जिसमें देष की कई प्रतिभाओं को आमंत्रित करते है एवं एक दिन स्थानीय कलाकारों के लिये कार्यक्रम रखा जाता है इसे अवसर पर आप अपना आवेदन भिजवाये और अपनी प्रतिभा को प्रदर्षित कर तो मुझे अत्यधिक खुषी होगी। आयोजन एवं उनकी पूरी टीम को इस सफल आयोजन की बधाई देता ह।
समाापन सत्र से पूर्व प्रातः सभाग स्तरीय युवा महोत्सव का षुभारम्भ आयुक्त देवस्थान विभाग एवं मण्डल मुख्यायुक्त जितेन्द्र कुमार उपाध्याय के मुख्य आतिथ्य, षहर जिला अध्यक्ष भाजपा दिनेष भट्ट की अध्यक्षता एवं पूर्व प्रदेष उपाध्यक्ष भाजपा प्रमोद समार के विषिश्ठ आतिथ्य में हुआ।
मुख्य अतिथि श्री उपाध्याय ने कहा कि पूर्व वर्श से इस वर्श संभाग स्तर पर प्रतिभागियों की संख्या में बढोत्तरी हुई है इस बात की खुषी है सभी अपने अपने तैयारी के साथ अपनी प्रस्तुती देगें। मै प्रतिभागियों को बधाई देना चाहता ह जो ब्लॉक स्तर से चयनित होकर जिला एवं जिले से संभाग स्तर हेतु चयनित हुऐ है। अब आफ पास राज्य स्तर पर चयन होने का अवसर है।
उद्घाटन सत्र की अध्यक्ष्ता कर रहे है दिनेष भट्ट ने मेहनत एवं प्रयास से आगे बढने की बात कही अपने बाल्यकाल में स्काउट रहे भट्ट ने कहा कि आज मै जिस मुकाम पर ह उसमे स्काउट गाइड संगठन की बहुत बडी अहम भूमिका है। स्काउट गाइड संगठन ही जिसके कारण ग्रामीण परिवेष से निकलकर मै ब्लॉक स्तर से राश्ट्रीय स्तर पर पहच सका। आप भी प्रयास कर सफलता आपको अवष्य मिलेगी।
प्रमोद सामर ने विषिश्ठ अतिथि पद से बोलते हुए कहा कि विगत तीन वर्शों से राजस्थान युवा बोर्ड इसका आयोजन प्रयास कर रहा है कि नवीन प्रतिभाओं को कैसे आगे लाया जाये। प्रतिभाऐं बहुत है आवष्यक नही है कि वह विद्यालय महाविद्यालयों में हो छुपी हुई प्रतिभा कही भी हो सकती है उसे निखारने का कार्य राज्य युवा बोर्ड कर रहा है ओर इस कार्य में स्काउट गाइड संगठन का पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like