GMCH STORIES

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा दो नई योजनाएं

( Read 12405 Times)

27 Apr 17
Share |
Print This Page
एलआईसी ने उन व्यक्तियों के लिए दो गैर-सम्बद्ध, लाभकारी, नियमित प्रीमियम, वृत्तिक एश्योरंस योजनाएं प्रारंभ की हैं जिनके पास यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) द्वारा जारी आधार कार्ड है । ’एलआईसी आधार शिला‘ एक ऐसी योजना है जो केवल महिलाओं के लिए बनाई गई है और ’एलआईसी आधार स्तम्भ‘ एक ऐसी योजना है जो केवल पुरूषों के लिए बनाई गई है ।

ये योजनाएं संरक्षा एवं बचत दोनों का मिश्रण है और परिपक्वता के समय जीवित पॉलिसीधारक को एकमुश्त राशि एवं परिपक्वता से पूर्व किसी भी समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाने पर परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं ।

दोनों योजनाओं के अंतर्गत परिपक्वता लाभ में बीमित राशि के साथ लॉयल्टी एडीशन्स, यदि कोई हो, शामिल होगा ।

इन योजनाओं के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को जारी सभी पॉलिसियों के अधीन कुल मूल बीमित राशि रू. ३ लाख से अधिक नहीं होगी । यह योजना बिना किसी चिकित्सा जांच के ८ से ५५ वर्ष तक मानक स्वस्थ जीवनकाल के लिए उपलब्ध है। परिपक्वता की अधिकतम आयु ७० वर्ष है और पॉलिसी अवधि १० से २० वर्ष तक है ।

दोनों योजनाओं में मृत्यु लाभ निम्नानुसार है ः

पहले पांच वर्षों के दौरान मृत्यु पर ः ’मुत्यु पर बीमित राशि‘ देय होगी । पॉलिसी के पांच वर्ष पूरे होने के बाद लेकिन परिपक्वता की तिथि से पूर्व मृत्यु पर ः ’मृत्यु पर बीमित राशि‘ और लॉयल्टी एडीशन्स, यदि केाई हो, देय होगा । जहां ‘मृत्यु पर बीमित राशि‘ वार्षिक प्रीमियम का १० गुना अधिक, या मृत्यु पर भुगतान की जाने वाली बीमित समग्र राशि के रूप में परिभाषित है । जबकि आधार स्तम्भ के अंतर्गत मृत्यु पर समग्र बीमित राशि १०० प्रतिशत है और आधार शिला के लिए मूल बीमित राशि का ११० प्रतिशत है ।

सारणीबद्ध प्रीमियम में छूट वार्षिक पद्धति के लिए २ प्रतिशत और अर्धवार्षिक पद्धति के लिए १ प्रतिशत उपलब्ध है जबकि अन्य पद्धतियों में तिमाही, मासिक (एनएसीएच के माध्यम से) एवं वेतन कटौती उपलब्ध है ।

अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान द्वारा एलआईसी दुर्घटना हितलाभ राईडर का अतिरिक्त लाभ उपलब्ध है । कुछ शर्तों पर लॉयल्टी एडीशन्स देय है ।

इसके अलावा, दोनों योजनाओं में ऑटो कवर के साथ-साथ ऋण सुविधा के माध्यम से देयता लाभ भी शामिल है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like