GMCH STORIES

गुर्दे की गॉठ का निशुल्क ऑपरेशन कर बचाई जान

( Read 5989 Times)

27 Apr 17
Share |
Print This Page
गुर्दे की गॉठ का निशुल्क ऑपरेशन कर बचाई जान उदयपुर कहते है कि भगवान किसी दुश्मन को भी कोई गंभीर बीमारी न दे। अगर गंभीर बीमारी किसी गरीब व्यक्ति को हो जाए तो उसके लिए यह किसी श्राप से कम नहीं है। और ऐसा ही हुआ भीण्डर निवासी ५० बर्षीय लोगरलाल के साथ। पेशे से मजदूरी करने वाले लोगरलाल को पिछलें तीन महिनों से दॉयी तरफ पेट एवं पीठ में दर्द तथा एक महिनें से पेशाब में खून आ रहा था । जिसकें कारण काम करनें में परेशानी हो रही थी। परिवार कि जिम्मेदारी एवं गरीबी के चलतें इलाज कराना सम्भव नहीं था। परिजनों ने लोंगरलाल को कई जगह दिखाया लेकिन इलाज का खर्चा ज्यादा होने के कारण ऑपरेशन कराना सम्भव नहीं था। परिजनों ने लोंगरलाल को पीएमसीएच में यूरोलॉजिस्ट डॉ.हनुवन्त सिंह राठौड को दिखाया तों जॉच करनें पर लोंगरलाल की दायी किडनी में बडी गॉठ का पता चला जो कि खून की बडी नली में भी जा चुकी थी जिससे कि मरीज की जान को खतरा था। जिसका कि ऑपरेशन करना जरूरी था। मरीज की आर्थिक स्थिति के बारे में पीएमसीएच के चैयरमैन राहुल अग्रवाल को बताया तो अग्रवाल नें न केवल मरीज का निशुल्क ऑपरेशन कराया बल्कि उसकी जान भी बचाई।
लगभग दो घण्टे तक चले इस सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया यूरोलॉजिस्ट एवं रिकन्स्ट्रक्शनल सर्जन डॉ.हनुवन्त सिंह राठौड,डॉ.प्रकाश औदित्य,डॉ.समीर गोयल,डॉ.कोमल,अजय चौधरी,चन्द्रमोहन शर्मा एवं संदीप की टीम ने।
डॉ.हनुवन्त सिंह राठौड ने बताया कि इस ऑपरेशन में मरीज के गुर्दे कि गॉठ एवं खून की मुख्य नली आईवीसी¼IVC½ में से भी गॉठ को निकाला। इस तरह के ऑपरेशन में लगभग एक से डेढ लाख तक का खर्चा आता है लेकिन पीएमसीएच में लोंगरलाल का निशुल्क ऑपरेशन किया गया। लोंगरलाल अब पूरी तरह से स्वस्थ्य ह और खुश है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Editors Choice
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like