GMCH STORIES

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक कल्याण आयोग के सदस्य ने ली समीक्षा बैठक

( Read 11287 Times)

24 Jan 18
Share |
Print This Page
उदयपुर, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक कल्याण आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने कहा कि देश में अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण की योजनाएं विकास एवं कल्याण का पर्याय बनने लगी हैं। अल्पसंख्यक कल्याण के शत-प्रतिशत उद्देश्यों को पूरा करने के लिए संचालित कार्यक्रमों को पूर्ण निष्ठा एवं समर्पित भाव से क्रियान्वित करने की महती जरूरत है।

वे सोमवार को जिला परिषद सभागार में प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर जिला स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। श्री सिंघी ने राजकीय विभागों, आंगनवाड़ी केन्द्रों सहित अन्य संस्थानों में अल्संख्यक वर्ग को तय अनुपात में रोजगार के अवसर प्रदान करने की महती जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि पर्याप्त शिविर लगाकर ऋण आवेदन प्राप्त कर ऋण प्रदान किए जाए एवं योजनाओं के क्रियान्वयन में विभिन्न विभागों आपसी समन्वय हो।

बैठक में विभागों को निर्देश दिए गए कि अल्पसंख्यक कल्याण के लिए विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लक्ष्यार्जन के लिए सभी अधिकारी विशेष प्रयास करें। साथ ही छात्रवृत्ति, आवास, कृषि, शिक्षा आदि के क्षेत्र में लक्ष्यार्जन के लिए समन्वित प्रयासों पर बल दिया गया।

आवश्यकतानुरूप शिफ्ट होंगे उर्दू अध्यापक

बैठक में उर्दू विषयाध्यापकों को उन महाविद्यालयों में लगाने की जरूरत बताई। जहां उर्दू की छात्र संख्या अधिक है जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने ऐसे विद्यालयों की सूची तैयार कर अनुमोदन के लिए शिक्षा निदेशक को भिजवाने की व्यवस्था करने की बात कही, जिससे ऐसे विषयाध्यापकों को अन्य विद्यालयों में शिफ्ट किया जा सके।

मदरसा विकास के लिए प्रस्ताव भेजें

बैठक में जहां मदरसे के लिए भूमि उपलब्ध है इनके विकास के लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भिजवाने के लिए कहा गया।

पृथक से अल्पसंख्यक उपलब्धियों का संधारण करें

सदस्य सिंघी ने कहा कि सभी विभाग अपने यहां अल्पसंख्यक समुदाय को लाभान्वित करने संबंधी सूचना पृथक से संधारित करें। उन्होंने विभागों को अल्पसंख्यक वर्ग को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविचल चतुर्वेदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन), सी.आर.देवासी, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपुल जानी, नगर विकास प्रन्यास के अधिशाषी अभियंता मुकेश जानी, मुख्य आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, एलडीएम मुकुन्द भट्ट सहित अन्य विभागीय अधिकारियों ने अल्पसंख्यक कल्याण के क्षेत्र में उपलब्धियों पर जानकारी दी।

बैठक में राज्य अल्पसंख्यक कार्यक्रम समन्वयक हनीफ खां ने सभी विभागों में अल्पसंख्यक कल्याण की प्रगति को निर्धारित फॉर्मेट में उपलब्ध कराने की बात कही। बैठक में जिला स्तरीय 15 सूत्री कार्यक्रम समिति के सदस्यगण ने भी अल्पसंख्यक कल्याण के लिये उपयोगी सुझाव दिये।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like