GMCH STORIES

कपिल की स्वच्छता का संदेश देती पेन्टिंग देश में अव्वल

( Read 12840 Times)

22 Sep 17
Share |
Print This Page
कपिल की स्वच्छता का संदेश देती पेन्टिंग देश में अव्वल उदयपुर, “मेरे सपनो का भारत स्वच्छ भारत“ विषय पर उदयपुर जिले के खेरवाड़ा क्षेत्र के पलसिया गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के पांचवी कक्षा के छात्र कपिल की पेन्टिंग देश में सर्वश्रेष्ठ तीन पेंन्टिंग्स में शुभार की गई है।
पहले जिला स्तर और फिर राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त कर राष्ट्र स्तर तक अपनी पहचान बनाने वाले कपिल के नन्हें हाथों ने कमाल कर दिया है। इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान कपिल को सम्मानित करेंगे।
प्रधानमंत्री ने की सराहना
इस उपलब्धि केे बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बालक के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने ट्विट किया कि कपिल की पेंन्टिंग हमे यह बताती है कि कैसे आमजन की भागीदारी से एक गांव को पूरा तरह स्वच्छ किया जा सकता है।
बधाईयों का तांता
कपिल की इस उपलब्धि के बाद उसे प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने बधाई दी है। साथ ही जिले के जनप्रतिनिधियों, उच्च अधिकारियों, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, स्वच्छ भारत मिशन के अधिकारियों, विद्यालय परिवार, ग्रामवासी आदि ने कपिल के प्रयासों की सराहना करते हुए उसे शुभकामनाएं दी है और उसे आमजन के लिए प्रेरक बताया है। क्षेत्रीय प्रधान अमृतलाल डामोर, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक अरूण चौहान व ब्लॉक कॉर्डिनेटर रविकान्त लबाना ने कपिल की सराहना करते हुए अन्य को भी इससे प्रेरित होकर अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने का आह्वान किया।
जिला कलक्टर व सीईओ ने किया सम्मान
राष्ट्रस्तर पर अपना स्थान बनाने वाले कपिल को शुक्रवार को जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने अपने-अपने चेम्बर में उपरना ओढ़ाकर सम्मानित किया एवं उसके प्रयासों की सराहना करते हुए कपिल की हौंसलाफजाई की।
सर्वशिक्षा अभियान ने करवाई प्रतियोगिता
कपिल ने यह पेंटिंग्स गत 6 सितम्बर को सर्व शिक्षा अभियान द्वारा जिले के विभिन्न विद्यालयों में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम के तहत कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित “मेरे सपनो का स्वच्छ भारत“ विषयक चित्रकला प्रतियोगिता के दौरान बनाई। सर्वशिक्षा अभियान के एडीपीसी मुरलीधर चौबीसा ने बताया कि यह कृति जिला एवं राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ चुनी गई तथा राष्ट्रस्तर पर चयनित तीन सर्वश्रेष्ठ कृतियों में इसे स्थान मिला।
पेंन्टिंग में दिया स्वच्छता जागरूकता का संदेश
कपिल ने इस पेंटिंग में गांव के परिदृश्य का सुंदर चित्रण किया है। जिसमें स्वच्छता के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं पौधरोपण का भी संदेश निहित है। इसमें एक बच्चा पौधरोपण करता दर्शाया है वहीं दूसरी ओर ग्रामीण सफाई करते नजर आ रहे है। कृति में कचरे के संग्रहण हेतु एक कचरा पात्र का चित्रण किया गया है। कपिल का कहना है कि गांव स्वच्छ होगा तो सभी स्वस्थ रहेंगे। कचरे के निस्तारण से मच्छर-मक्खियां आदि न फैलेगी और बीमारियों की आंशकाएं कम रहेगी।
स्वच्छता के विशेष जागरूक है कपिल
कपिल के विद्यालय की अध्यापिका संगीता गोस्वामी बताती है कि कपिल स्वच्छता को लेकर काफी जागरूक है। विद्यालय में भी स्वच्छता के कार्र्याे में इसकी विशेष भागीदारी रहती है। साथ ही कपिल अपने मोहल्ले में भी स्वच्छता कार्याें में जागरूक रहकर सहयोग करता है। विद्यालय की ओर से भी विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर विद्यार्थियों को स्वच्छ एवं स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया जाता है।
वि़द्यार्थियों का रहा है खासा रूझान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के प्रयासों से जारी स्वच्छ भारत मिशन अभियान में स्कूली बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा है। अभियान के प्रारंभ से ही रैली, मॉर्निंग फोलोअप, डोर टू डोर, जागरूकता अभियान आदि कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों की महती भूमिका रही है। पिछले दिनों अभियान के तहत नवाचार करते हुए स्वच्छता मतदान किया गया जिसमें स्कूली बच्चों ने अपने घरों में शौचालयों की स्थिति के बारे में जानकारी दी।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like