Pressnote.in

यूसीसीआई के 53वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन

( Read 4140 Times)

12 Feb, 18 20:13
Share |
Print This Page
यूसीसीआई के 53वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन
Image By Google
उदयपुर, “उत्तम क्वालिटी प्राप्त करने के लिये कार्मिकों को सम्मान दवें। किसी भी उद्योग की सफलता का सूत्र् कर्मचारियों को अच्छा काम करने के लिये प्रेरित करने का प्रबंधन है।“ उपरोक्त विचार श्री विक्रम किर्लोस्कर ने यूसीसीआई में व्यक्त किये।
उदयपुर चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री का 53वां स्थापना दिवस समारोह यूसीसीआई भवन के पी.पी. सिंघल ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। किर्लोस्कर ग्रुप के चेयरमेन श्री विक्रम श्रीकान्त किर्लोस्कर इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे।
इस व६ार् के स्थापना दिवस समारोह का मुख्य आक६ार्ण ‘‘पारिवारिक व्यवसाय में संभावनाएं एवं चुनौतियां’’ वि६ाय पर पेनल डिस्कशन रहा। पेनल डिस्कशन की अध्यक्षता सिक्योर मीटर के प्रबंध निदेशक श्री संजय सिंघल ने की। पेनल डिस्कशन में वरि६ठ पीढी की ओर से श्री राजस्थान सिन्टेक्स लि. के श्री वी.के. लाडिया, आनन्द कुमार एण्ड कम्पनी के श्री अशोक कारवा तथा युवा पीढी की ओर से अद्वैय सॉल्युशन के श्री मनी६ा गोधा, आर्कगेट के श्री कुणाल बागला, राजस्थान बेराईट्स के श्री अभि६ोक सिंघवी ने भाग लिया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया।
अध्यक्ष श्री हंसराज चौधरी ने अपने स्वागत उदबोधन में यूसीसीआई गतिविधियों का संक्षिप्त परिचय देते हुए कहा कि ‘‘नई सदी का नायक वही होगा जो स्वयं के साथ ही दूसरो को भी आगे बढने में सहायता करेगा।’’ यूसीसीआई इसी ध्येय वाक्य के साथ दक्षिणी राजस्थान में उद्योग और व्यवसाय के विकास को बढावा देने के साथ ही स्थानीय निवासियों का आर्थिक स्तर ऊँचा उठाने के लक्ष्य के साथ कार्य करती है।
कार्यक्रम के विश६ट अतिथि श्री सलिल सिंघल ने अपने सम्बोधन में अपनी समस्याओं के लिये सरकार को दो६ा देने के बजाय ‘‘बिना सरकार की मदद के हम क्या कर सकते है’’ इसकी योजना तैयार कर कार्य करने का आव्हान किया। श्री सिंघल ने जीएसटी कर प्रणाली एवं केन्द्र सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि भ्र६टाचार केंसर की भांति कई क्षेत्रें में फैल गया है जिसके उन्मूलन के लिये दीर्घकालीन प्रयासों की दरकार है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री विक्रम श्रीकांत किर्लोस्कर ने अपने उदबोधन में स्वयं की व्यावसायिक गलतियों के संदर्भ में चर्चा करते हुए कहा कि अमरीका के मैसाचुसैट्स इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नॉलोजी से इंजिनियरिंग की डिग्री लेने के उपरान्त सरकार के लाईसेन्स राज के दौरान बिजनेस शुरू किया। स्वयं अच्छा इंजिनियर होने के कारण अन्य लोगों के सुझाव नहीं मानता था। अब यह महसूस करता हूं कि यदि में लोगों की सलाह मानकर निर्णय लेता तो ज्यादा अच्छा होता।
टोयोटा के साथ 7 संयुक्त उपक्रम कम्पनियां विगत 20 व६ाोर् से सफलतापूर्वक संचालित करने का श्रेय श्री किर्लोस्कर ने दोनो कम्पनियों की एक जैसी सोच होने को दिया। उत्कृ६ट कम्पनी तथा उत्कृ६ट उत्पाद के लक्ष्य के साथ कार्य करना दोनो कम्पनियों का विजन है। अमरीकी कम्पनियों के साथ शुरू किये गये दो संयुक्त उपक्रम एक जैसी सोच नहीं होने के कारण असफल रहे। अपनी कम्पनी में लोगो का बेहतर प्रबंधन को अपनी सबसे बडी उपलब्धी बताते हुए श्री किर्लोस्कर ने निम्नानुसार अपने अनुभव प्रतिभागियों से साझा किये ः
कई प्रतिभावान युवा कतिपय कारणों से डिग्री हासिल नहीं कर पाते है। कम्पनी में किसी भी कर्मचारी को भर्ती करते समय उसकी डिग्री के बजाय उसकी कार्य करने की लगन एवं सीखने तथा आगे बढने की इच्छा शक्ति पर ध्यान दे तो अवसर दिये जाने पर वे बेहतरीन कार्मिक सिद्ध हो सकते है।
देश में प्रतिभावान लोगों की कोई कमी नहीं है। प्रतिभा को पहचान कर आगे बढने का अवसर देना उनकी कम्पनी का लक्ष्य है।
कम्पनी में कार्मिको को डिग्री की परवाह किये बिना अलग अलग विभागों में स्थानान्तरित किये जाने की व्यवस्था है। उदाहरण के लिये प्रोडक्शन के कर्मचारी को सेल्स में, एच.आर. के कर्मचारी को परचेज में तथा लेखा विभाग के कार्मिक को पर्यावरण सम्बन्धी मामलों का कार्य देखने हेतु नियमित अन्तराल पर स्थानान्तरित किया जाता है।
प्रबंधन की बैठक में कम्पनी में हुई गलतियों पर वि८ो६ा ध्यान दिया जाता है। किसी गलती के लिये कर्मचारी को सजा देने के बजाय स्वयं के सिस्टम में सुधार करने पर जोर दिया जाता है। इससे कर्मचारी स्वयं गलतियों को प्रबंधन के सामने लाते है।
कम्पनी का मानना है कि उत्कृ६ट क्वालिटी प्राप्त करने के लिये कार्मिको को सम्मान दिया जाना जरूरी है।
पारिवारिक व्यवसाय के संदर्भ में श्री किर्लोस्कर ने कहा कि जापान, जर्मनी आदि देशों में पिछले लगभग 400 सालों से पारिवारिक व्यवसाय की परम्परा रही हैं जो आज भी सफल है।
श्री किर्लोस्कर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं तेल का आयात कम करने की दिशा में इलेक्ट्रीक कार एवं इलेक्ट्रीक मोटर साईकिल बेहतर विकल्प सिद्ध हो सकते है किन्तु बैट्री निर्माण में प्रयुक्त होने वाले लिथियम की ज्यादातर खदाने दक्षिण अमरीका में है जिन पर चीन की कम्पनियों का आधिपत्य है। इस प्रकार बैट्री उत्पादन हेतु भारतीय कम्पनियों को आगे आना होगा अन्यथा इसके लिये हम भवि६य में चीन पर निर्भर हो जायेंगे।
प्र८नकाल के दौरान कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों द्वारा श्री विक्रम किर्लोस्कर से आर्थिक एवं औद्योगिक विकास से सम्बन्धित कई प्र८न पूछे गये जिनका श्री किर्लोस्कर ने उत्तर दिया।
जीवनपर्यन्त उल्लेखनीय औद्योगिक, व्यावसायिक, सामाजिक एवं जन सेवा से जुडी गतिविधियों के लिये यूसीसीआई लाईफ टाईम एचीवमेंट अवार्ड पी.आई. इण्डस्ट्री के श्री सलिल सिंघल को प्रदान किया गया। अध्यक्ष श्री हंसराज चौधरी ने श्री सलिल सिंघल का संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत करते हुए यूसीसीआई की ओर से यह सम्मान प्रदान किया। श्री सलिल सिंघल ने इस सम्मान को यूसीसीआई के प्रेम का प्रतीक बताया।
यूसीसीआई की अवार्ड सब कमेटी के चेयरमेन श्री भगवत सिंह बाबेल ने यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड 2018 का संक्षिप्त विवरण दिया। श्री बाबेल ने बताया कि अवार्ड हेतु गठित की गई 5 सदस्यीय जूरी के सदस्य श्री अनिल वै८य, श्री अखिलेश जोशी, श्री सुनील गोयल, श्री जनत शाह एवं श्री जितेन्द्र बालकृ६णनन द्वारा उपरोक्त अवार्डो हेतु प्राप्त समस्त प्रवि६टयों में से शाॅर्ट लिस्ट कर सूची तैयार की गई। मैट्रिक्स आधारित प्रणाली से आंकलन कर उनमें से श्रे६ठ उपक्रम का अवार्ड हेतु चयन किया गया है।
अवार्ड समारोह के दौरान मुख्य अतिथि श्री विक्रम किर्लोस्कर के करकमलों से कम्पनियों को निम्नानुसार यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड प्रदान किये गये ः
पी.पी. सिंघल सी.एस.आर. अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज

जे.के. टायर इण्डस्ट्रीज लिमिटेड, कांकरोली, राजसमन्द

वेदान्ता हिन्दुस्तान जिंक सी.एस.आर. अवार्ड - स्मॉल एण्ड मीडियम एन्टरप्राईज

उदयपुर उर्जा, उदयपुर


हारमनी-मेवाड सर्विस अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज

इन्दिरा आई.वी.एफ. हॉस्पीटल प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

जी.आर. अग्रवाल सर्विस अवार्ड - मीडियम एन्टरप्राईज

फ्यूजन बिजनेस सॉल्यूशंस प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

रा६ट्रीय कैमिकल्स एण्ड मिनरल्स सर्विस अवार्ड - स्मॉल एन्टरप्राईज

ऑबजर्व ऑनलाईन सर्विसेज प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

आर्कगेट मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - मिड-कॉरपोरेट एन्टरप्राईज

मधुसूदन मार्बल्स प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर


पायरोटेक टेम्पसन्स मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज

नितिन स्पिनर्स लिमिटेड, भीलवाडा



मेवाड हाई-टेक मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - मीडियम एन्टरप्राईज

प्लास्टी वीव इण्डस्ट्रीज एल.एल.पी., उदयपुर

सिंघल फाउण्डेशन मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - स्मॉल एन्टरप्राईज

जी.जी. वॉल्वज प्राईवेट लिमिटेड, उदयपुर

यूसीसीआई अध्यक्ष की ओर से अवार्ड प्रवि६ठयों में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली प्रतिभागी कम्पनियों यथा गीतांजलि मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पीटल, अर्थ डायग्नोस्टीक प्रा.लि., मल्टीनेट उदयपुर प्रा.लि., ई-कनेक्ट सॉल्यूशन्स प्रा.लि., एसोसिएटेड सोप स्टोन डिस्ट्रीब्यूटिंग कम्पनी प्रा.लि., राजस्थान बेराईट्स लि. गोयल प्रोटिन्स लि., पायरोटेक इलेक्ट्रोनिक्स प्रा.लि. एवं वर्तिका इंजिनियरिंग कम्पनी को प्रशस्ति पत्र् प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर यूसीसीआई की ओर से इस व६ार् शुरू किये गये नये अवार्ड प्रायोजित करने वाले उपक्रम मैसर्स हारमनी मेवाड ग्रुप, मैसर्स जी.आर. इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, मैसर्स रा६ट्रीय केमीकल्स एण्ड मिनरल्स, सिक्योर मीटर्स, के प्रतिनिधियों का अभिनन्दन किया गया।
यूसीसीआई के संरक्षक श्री अरविन्द सिंघल ने भी विचार रखे। इस अवसर पर अवार्ड बुकलेट का भी वितरण किया गया।
इस अवसर पर यूसीसीआई मोबाईल एप की शुरूआत की गई।
समारोह में करीब 300 उद्योग एवं व्यवसाय से जुडे उद्यमियों, व्यवसायियों, प्रबंधकों, सरकारी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन सिक्योर मीटर्स की श्रीमति शुभम शर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में वरि६ठ उपाध्यक्ष श्री आशी६ा छाबडा ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in