GMCH STORIES

नया एण्ड्राइड एप्लीकेशन ‘सोसायटी’ देशभर में लॉन्च

( Read 13872 Times)

24 Jan 18
Share |
Print This Page
नया एण्ड्राइड एप्लीकेशन ‘सोसायटी’ देशभर में लॉन्च उदयपुर। उम्र के जिस पडाव में स्कूली बच्चे तकनीकी ज्ञान का ककहरा सीखते हैं उसमें उदयपुर के दक्ष अग्रवाल ने पांचवीं एंड्राइड एप्लीकेशन बना दुनिया को चौंका दिया। अपनी गहरी अंतरदृष्टि, खुद अपने दम पर लगातार सीखने की कभी न खत्म होने वाली जिज्ञासा के चलते एंड्राइड तकनीक की भारतीय दुनिया के इस सबसे जादूगर ने मात्र 14 बरस की उम्र में वो मुकाम हासिल कर लिया है जहां पहुंचने के लिए बडे-बडे इंजीनियर्स भी फक्र महसूस करते हैं।

मंगलवार को आयोजित प्रेसवार्ता में सेंट पॉल स्कूल की नवीं कक्षा के छात्र दक्ष की पांचवी एण्ड्राइड एप्लीकेशन ‘सोसायटी’ को दादा द्वारकाप्रसाद, दादी सुशीला, माता रूचि, पिता अमितकुमार एवं भाई अंश अग्रवाल की मौजूदगी में पूरे भारत में लांच किया गया है। गूगल पर इसकी फाइनल टेस्टिंग के लिए बीटा वर्जन लांच करने के बाद दक्ष के इस एप की विश्वसनीयता को परखने और सारे मापदंडों पर खरा उतरने के बाद गूगल प्ले स्टोर पर इसे निशुल्क उपलब्ध कराया गया है।

सोसायटी एप के बारे दक्ष ने बताया कि यह उन सभी लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो क्लबों, एसोसियशनों और सामूहिक संस्था के रूप में कार्य करते हैं। किसी अपार्टमेन्ट, कॉम्पलेक्स में रहते हैं। वहां का मैनेजमेंट सभी लोग मिल जुल कर देखते हैं। सामूहिक आयोजनों व मैनेजमेंट में आने वाली सभी परेशानियों को खत्म करने में यह एप पूरी तरह से सक्षम और मददगार है। इसमें सभी सदस्य अपने दिए अधिकारो के हिसाब से संस्था या सोसायटी की सामूहिक आय व खर्च का हिसाब, बैठकें, समस्या या प्रोगाम की जानकारी, सोसायटी से जुडे सभी लोगों और प्रतिष्ठान, कर्मचारियों का रिकॉर्ड, संफ नबर आदि रख सकते हैं।

सोसायटी एंड्राइड एप के फायदे

दक्ष ने बताया कि सभी सदस्य सोसायटी की मिटिंग, फोटो, वीडियो और अन्य जानकारी पोस्ट कर सकते हैं और अपनी पसन्द, नापसन्द और विचार पोस्ट कर ऑनलाइन डिस्कशन कर सकते हैं। एड बिल पर सोसायटी के अधिकृत व्यक्ति सोसायटी के समस्त बिलों व खर्चों की जानकरी व ब्योरा पोस्ट कर सकते हैं। इससे खर्चों में पारदर्शिता आएगी, विवाद खत्म होंगे। एड रिसिप्ट सेक्शन में सोसायटी के अधिकृत व्यक्ति समस्त आय-विवरण सहित पोस्ट कर सकते हैं और भुगतान करने वाले को हाथोंहाथ मेल पर रसीद प्राप्त हो जाती है। मे-आई हेल्प यू में सोसायटी व फ्लेट सम्बन्धी समस्त आवश्यकता पोस्ट कर सकते हैं जैसे फ्लेट बिकाऊ है, खरीदना है, किराये पर लेना या देना है या अन्य कोई।

दक्ष ने बताया कि इसके साथ ही सोसायटी को व्यवस्थित चलाने के लिए बनाए गए नियम सदस्यों के पास हमेशा मौजूद रहते हैं। कोई व्यक्ति इस बात का लाभ नहीं उठा सकता कि उसे नियम पता नही थे। हेल्प डेस्क पर कर्मचारियों, संस्थानों की लिस्ट, उनके नाम और संफ नंबर मसलन इलेक्ट्रीशीयन, प्लम्बर, सीक्योरीटी गार्ड आदि के नंबर देखे जा सकते हैं। सभी अधिकृत सदस्य मात्र एक क्लिक पर सोसायटी सभी खर्चों व आय की शॉर्ट व कम्पलीट डिटेल देख सकते हैं। फाइनल रिपोर्ट में सोसायटी के सभी सदस्य सोसायटी का किसी भी दिन का आर्थिक लेखा जोखा देख सकते हैं।

दक्ष ने बताया कि इस एप की एक और खासियत यह है कि इसमें एक साथ अलग-अलग कई सोसायटी मेंटेन कर सकते हैं। हर गु*प या सासायटी में अनगिनत लोगों को जोड सकते हैं। गु*प के सभी सदस्य ऑनलाईन बिना पैन, डायरी व विवाद के अपना हिसाब किताब व्यवस्थित रख सकतें है। डिजीटलाईजेशन टेक्नोलॉजी के दौर में भी सोसायटी के स्तर पर पेन और पेपर से कार्य होता देख दक्ष ने नए एप बनाने की ठानी। डेढ साल के अथक प्रयासों के बाद आखिर उसने यह कर दिखाया। दक्ष ने दुनिया के टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स के ब्लोग्स के माध्यम से राय लेकर इस प्रोजेक्ट को पूरा किया, आज वो लोग भी दक्ष की पतिभा का लोहा मान चुके है ।

एड और व्यू मैम्बर्स

दक्ष ने बताया कि सोसायटी एक परिवार है और सोसायटी के सभी सदस्य एक-दूसरे को जान पहचान सकते हैं, अपने सामाजिक संफ का दायरा बढा सकते हैं। रिमार्क, नोटिफिकेशन व ए.म.एसी. सम्बन्धी जानकारी में सोसायटी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी व अवश्यक डाक्यूमेंट्स देख व रख सकते हैं जिससे बाहर भी जब-जहां जरूरत हो, मोबाइल पर ही एक्सेस किए जा सकता है। जैसे कान्ट्रेक्ट, नियम व शर्तें, अनुमति आदि।

मुख्यमंत्री ने सराहा

दक्ष पढाई के साथ साथ रोजाना 4 से 5 घंटे का समय एप डेवलपमेन्ट को देता है। उसकी बहुत सारी प्रोग्रामिंग भाषाओं पर बहुत अच्छा पकड है। पूर्व में भी मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने उसकी योग्यता को काफी सराहा और गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया एवं पूर्व जिला कलेक्टर रोहित गुप्ता ने गणत्रंत दिवस पर विशेष सम्मानित किया।

गूगल प्ले स्टोर पर इस लिंक से दक्ष का नया एप उपलब्ध है।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.partytime_app.societymanagement

इसका उपयोग करने के लिये उपभोक्ता अपना मोबाइल नम्बर एप पर डाल कर उस पर प्राप्त ओटीपी से डमी सोसायटी नमूने के तौर पर देख सकते हैं और सुझाव भी दे सकते है। तत्पश्चात नई सोसायटी जोडकर उसका उपयोग किया जा सकता है।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like