GMCH STORIES

मंगल सिंह को मिली नई जिन्दगी

( Read 4289 Times)

17 Jul 18
Share |
Print This Page
मंगल सिंह को मिली नई जिन्दगी उदयपुर । कहते है मारने वाले से बचाने वाला बडा होता है। और ऐसा ही हुआ भरतपुर निवासी मंगल सिंह के साथ। दरअसल राज.पुलिस में कार्यरत ३० वर्षीय मंगल सिंह ट्रेन से उतरतें समय पैर फिसलने की वजह से ट्रेन के नीचे आ गया और ट्रेन के गुजरने के बाद भी वह बच गया, लेकिन उसके कूल्हे ( पेल्विस) की हड्डी बूरी तरह से चकनाचूर हो गई साथ ही पेशाब की थैली ( ब्लैडर) भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। परिजन उसे पेसिफिक मेडीकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल लेकर आए जहॉ विना समय गवॉए आर्थोपेडिक सर्जन डॉ.सालेह मौहम्मद कागजी,मूत्र रोग एवं रिकन्स्ट्रक्शनल सर्जन डॉ.हनुवन्त सिंह राठौड,ऐनेस्थेटिक डॉ.प्रकाश औदिच्य एवं सुभाष शर्मा की टीम ने छह घण्टे तक ऑपरेशन कर रक्तस्त्राव को रोककर कूल्हे की हडडी के मल्टीपल फेक्चरों को जोडा साथ ही पेशाब की थैली ( ब्लैडर) को नया बनाकर पेशाब नली के साथ जोडकर मंगल सिंह को नया जीवनदान दिया।
मूत्र रोग एवं रिकन्स्ट्रक्शनल सर्जन डॉ.हनुवन्त सिंह राठौड ने बताया कि इस ऐक्सीडेन्ट के दौरान टूटी हुई हड्डी के पेशाब की थैली म घुसनें से वह जगह जगह से फट गई एवं पेशाब की थैली से जाने वाला मूत्र मार्ग(यूरिथ्रा) अलग हो गया था जिसे पुन सही किया गया।
आर्थोपेडिक सर्जन डॉ.सालेह मौहम्मद कागजी ने बताया कि इस ऑपरेशन में कूल्हे ( पेल्विस) की हड्डी जो कि दस से बारह जगहों से टूट गई उसकों तार कि द्वारा जोडा गया। अभी मरीज पूरी तरह से स्वस्थ्य है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : English News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like