Pressnote.in

हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी अभियान 16 से

( Read 8325 Times)

14 Jul, 18 06:01
Share |
Print This Page
हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी अभियान 16 से
Image By Google
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अगुवाई में विभिन्न विभाग एवं आमजन की भागीदारी में हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी अभियान का आयोजन मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए किया जाएगा। इसमें शहर के सभी 55 वार्डों में हर घर का सर्वे किया जाएगा।

जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित अभियान की पूर्व तैयारी बैठक में अभियान को सफल बनाने की प्रभावी कार्ययोजना तैयार की गई। कलक्टर ने एनसीसी, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, काॅलेज शिक्षा, नगर निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित अन्य समाजसेवी संस्थाओं एवं विभागों को अभियान की सफल क्रियान्विति के लिए समर्पित भागीदारी निभाने की जरूरत बताई। उन्होंने सभी विद्यालयों, छात्रावास एवं काॅलेज संस्थानों में स्थित पानी की टंकियों की विशेष अभियान चलाकर सफाई करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

अभियान के तहत होगी गतिविधियां

सीएमएचओ डाॅ. संजीव टांक ने बताया कि 16 से 18 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान के दौरान मलेरिया, डेंगू की रोकथाम के लिए मच्छरों के अंडे से पैदा होने वाले लार्वा की प्रभावी रोकथाम के लिए प्रभावी गतिविधियां होगी। इसमें आमजन की जागरूकता के लिए 300 महिला आरोग्य समितियांें के माध्यम से घर-घर प्रचार प्रसार व जागरूकता गतिविधियां आयोजित होगी। साथ ही नाली, टंकियों व बर्तनों की सफाई व यत्र तत्र पानी एकत्र न होने देने संबंधी गतिविधियां अमल में लाई जाएगी। कार्यक्रम के तहत सप्ताह के एक दिन सूखा दिवस, क्लोरीनेशन, एंटीलार्वल एवं एंटी एडल्ट गतिविधियां हर घर का सर्वे करते हुए की जाएगी।

अभियान की सफलता के लिए एनसीसी के 300 कैडेट्स, जिला जनस्वास्थ्य प्रबंधक, एएनएम को माॅनिटरिंग व पर्यवेक्षक का दायित्व सौंपा गया है। इसके लिए 14 जुलाई की दोपहर 12 बजे 9 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सघन प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है। यह प्रशिक्षण संबंधित चिकित्सा प्रभारी अधिकारी देंगे।

नगर निगम के आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि नगर निगम की ओर से निगम क्षेत्र में जहां कहीं भी पानी इकट्ठा होने की समस्या है वहां के बाशिन्दों को इसके निराकरण के लिए सूचना दी जाएगी साथ ही इसके स्थायी समाधान के लिए भी जनजागरूकता के प्रयास होंगे।

नोटिफायबल डिजिज के लिए लोक दायित्व

डाॅ. टांक ने बताया कि निजी घरों, खाली प्लाॅट्स अथवा आवासीय स्थलों पर पानी के जमाव से फैलने वाली बीमारियों के लिए जिम्मेदार नागरिक के विरुद्ध 500 रुपये का जुर्माना लगाने की जानकारी दी। एसे स्त्रोतों की साफ-सफाई नागरिकों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. ललित जोशी ने बताया कि विभाग की ओर से पशु आश्रय स्थलों पर एन्टीलार्वल गतिविधियों के तहत दवा का छिड़काव कराया जाएगा।

Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like



Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in