GMCH STORIES

जमीन विवाद को लेकर लगातार हो रहे PWD कर्मचारी पर प्रकरण 

( Read 6737 Times)

22 Jun 18
Share |
Print This Page
उदयपुर। आपसी जमीन विवाद के चलते लगातार विभिन्न आपराधिक मुकदमों को झेल रहे सार्वजनिक निर्माण विभाग के कर्मचारी को पुलिस ने अपने अनुसंधान में निर्दोष महसूस करते हुए उसके पक्ष में अपना अंतिम प्रतिवेदन प्रस्तुत किया है और माना है कि लगातार पारिवारिक रंजिश के चलते PWD कर्मचारी को उन्हीं का रिश्तेदार लगातार एक के बाद एक झूठे मुकदमों में शिकायतें देखकर मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहा था ।

पुलिस अनुसंधान में खास बात यह रही कि जितने भी मुकदमों में PWD कर्मचारी की भूमिका बताई गई, उसमें वह कभी भी मौके पर नहीं पाया गया, लेकिन परिवादी के ऊंचे रसूख के चलते उसके विरुद्ध लगातार पुलिस ने प्रकरण दर्ज किए और जांच में वह अपराध में संलिप्त नहीं पाया गया।

 मामले के अनुसार PWD कर्मचारी डालचंद मेघवाल के विरुद्ध उसी के समाज के हमेंरा मेघवाल ने इसी वर्ष  बड़ी स्थित कृषि भूमि को अविभाजित बताते हुए कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर 90 बी की कार्रवाई कर पट्टा जारी कराने तथा उसी के आधार पर नामांतरण खुलवाकर अपने साथ धोखाधड़ी के आरोप लगाए । परिवादी ने यह भी बताया डालचंद मेघवाल ने नामांतरण के आधार पर वादग्रस्त जमीनों की जमाबंदी नकल भी जारी करवा दिया। इस पर पुलिस ने अनुसंधान करते हुए तहसीलदार बड़गांव और यूआईटी सचिव को नोटिस जारी किया। नोटिस जारी होने के बाद तहसीलदार बड़गांव और यूआईटी ने अपना जवाब पुलिस को प्रेषित किया, जिसमें बताया कि राजस्व ग्राम बड़ी की वादग्रस्त आराजी याद भूमि भू राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 90 बी के तहत यूआईटी द्वारा जारी आदेश के अनुसार ही दी हुई है और नियमानुसार अंतिम खातेदार के नाम पर दर्ज जमीन का असली खातेदार भी अंतिम खातेदार ही होता है।

 अंबामाता थाना पुलिस ने नगर विकास प्रन्यास सचिव एवं तहसीलदार यूआईटी के जवाब को विश्वसनीय मानते हुवे अभियुक्त के विरुद्ध धोखाधड़ी कूटरचित नहीं करने का अपराध माना और न्यायालय में डालचंद के विरुद्ध अपना अंतिम प्रतिवेदन प्रस्तुत किया । 

इसी प्रकार हमेंरा मेघवाल ने डालचंद मेघवाल के विरुद्ध एक अन्य जानलेवा हमला करने का मामला भी दर्ज करवाया और अपने परिवाद में बताया कि उसका डालचंद से जमीनी विवाद होकर साजिश चल रही है। 22 मार्च 18 को वह जब न्यायालय में पेशी कर पुनः अपने गांव लियो का गुड़ा जा रहा था तभी फतेहपुरा स्थित आमंत्रण होटल के पास दो तीन अज्ञात मोटरसाइकिल सवार आए लोगों ने उसके साथ पाइप से बुरी तरह मारपीट की और कार के कांच आदि तोड़ दिया ।पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच की तो मौके पर पाए गए सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मोटर साइकिल सवारों की शिनाख्त की तथा नंबर आदि ट्रेस किए, लेकिन घटना के वक्त डालचंद पीडब्ल्यूडी कार्यालय में कार्य करते हुए पाया गया जिस की तस्दीक भी साथी कर्मचारियों ने किया। पुलिस ने दोनों ही मामलों में हमेरा द्वारा दर्ज कराएं मामलों को झूठा पाए जाने पर न्यायालय को सही तरीके से अवगत कराते हुए अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। पुलिस द्वारा प्रस्तुत दोनों प्रकरणों के बाद न्यायालय ने उन्हें स्वीकार करने से पूर्व परिवादी को नोटिस जारी किए हैं।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like