GMCH STORIES

बाल संरक्षण को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

( Read 9381 Times)

23 May 18
Share |
Print This Page
बाल संरक्षण को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन उदयपुर | पुलिस विभाग द्वारा शिक्षा विभाग, चाइल्डफंड इंडिया तथा युनिसेफ के सहयोग से संचालित किए जा रहे सुरक्षित विद्यालय एवं किशोर सशक्तिकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत मंगलवार को जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक के मार्गदर्शन में बाल तस्करी की रोकथाम विषय पर कार्यशाला का आयोजन रिजर्व पुलिस लाईन स्थित सभागार में किया गया। कार्यशाला में पुलिस विभाग उदयपुर जिले के बाल कल्याण पुलिस अधिकारीगण, बाल संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न विभागाध्यक्षों सहित बाल संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न सस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने कहा बाल संरक्षण हम सभी की जिम्मेदारी है तथा हमें स्वयं का मूल्यांकन करते हुए सर्वश्रेष्ठ करने की आवश्यकता है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को बीट स्तर पर अपराधों की रोकथाम तथा ट्रैकिंग के लिए पंचायत स्तरीय सदस्यों को सम्मिलित करते हुए एक व्यवस्था विकसित करने के निर्देश दिए। समेकित बाल संरक्षण योजना के बारे में बताते हुए उन्होने अधिकारियों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं को स्वतः संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करने तथा अच्छे प्रयासों को उदाहरण के रूप में प्रस्तुत करते हुए आमजन में जागरूकता के प्रयास करने के निर्देश दिए। कार्यशाला में गोविन्द बेनिवाल ने जिले की समस्याओं तथा जिला स्तरीय कार्ययोजना के बिन्दु साझा किए। कार्यशाला के अन्त में सहायक निदेशक (बाल अधिकारिता) मीना शर्मा ने स्वयंसेवी संस्थाओं से सभी पंचायत समितियों में सहयोग करने का आव्हान करते हुए सभी प्रतिभागियों का आभार जताया।

कार्यशाला में उदयपुर संभाग की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत तथा चाइल्डफंड इंडिया प्रबंधक अपूर्वा कुमार ने प्रतिभागियों को जिले में बाल तस्करी तथा बाल संरक्षण से संबधित समस्याओं को चिन्हित करने के लिए समूह गतिविधि का आयोजन किया। समूह गतिविधि में विभिन्न विभागों तथा प्रतिभागियों ने जिले के संदर्भ में बाल संरक्षण के क्षेत्र में आ रही समस्याएँ, विभागों की भूमिका आदि विषयों पर सुझाव तथा प्रस्तुतियां दी।

कार्यशाला में बाल संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत आकाश उपाध्याय, भरतलाल खोखर, यूरी मिश्रा, हरीश पालीवाल सहित जिले के सभी बाल कल्याण पुलिस अधिकारी, चाइल्ड लाइन उदयपुर तथा राजसमंद, जतन संस्थान, नारायण सेवा संस्थान, सेवा मन्दिर, स्वतंत्रता सैनानी वी.पी.सिंह संस्थान, आस्था संस्थान, अल्पावासों तथा विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like