Pressnote.in

गृहविज्ञान महाविद्यालय : ‘‘ईवफेस्ट-2018’’

( Read 1808 Times)

23 Apr, 18 11:55
Share |
Print This Page

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयुपर की संघटक इकाई गृहविज्ञान महाविद्यालय का 52वां वा६ार्कोत्सव ‘‘ईवफेस्ट-2018’’ रंगा-रंग कार्यक्रमों के साथ मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. यू.एस. शर्मा की अध्यक्षता में सपंन्न हुआ। अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रो. शर्मा ने बताया कि इस वर्ष महाविद्यालय ने कई उल्लेखनीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जिसम नवीन पाठ्यक्रम में उपाधि, भारतीय गृह विज्ञान संस्था की 32वी कान्फ्रेस का आयोजन, स्वर्ण जयन्ति द्वार निर्माण मुख्य है। छात्र् छात्रओं को उनकी उपलब्धियों पर बधाई देते हुए सन्देश दिया कि पर्सनालिटी डेवलपमेन्ट में एकेडमिक के साथ व्यवहारिक व अन्य गतिविधियों में भागीदारी स ही आगे बढ सकते है।
ग्रामीण विधायक फुल सिंह मीणा नें छात्र् छात्रओ े अच्छी तैयारी व आगे बढन ें के लिये प्रोत्साहित किया।
महाविद्यालय की अधि६ठाता प्रो. शशि जैन ने अतिथियों के स्वागत उद्बोधन के साथ वर्षपर्यन्त की प्रमुख उपलब्धियों को प्रस्तुत किया जिसमें -
विशेष उपलब्धि के तौर पर स्नातक स्तर पर गृहविज्ञान स्नातक म परिवर्तन कर समुदाय विज्ञान स्नातक पाठ्यक्रम एवं एक नवीन पाठ्यक्रम भोजन पो६ाण एवं आहार विज्ञान में स्नातक की उपाधि को प्रारम्भ करना है। साथ ही 25 प्रतिशत सीट छात्रें के लिये आरक्षित की गई है। इस वर्ष 13 छात्रें ने महाविद्यालय में प्रवेश लिया है । इन व्यवसायिक पाठ्यक्रमों को सुचारू रूप से चलानें के लिये प्रयोगशालाओं में उच्च स्तरीय सुविधाओं का विस्तार किया गया है इसके लिए 35 लाख रूपये के वि८ो६ा उपकरण क्रय किये गये है।
हमारा महाविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर एवं विद्यावाचस्पति पाठ्यक्रमों को चलाने के लिये आई सी ए आर द्वारा 2021 तक मान्यता प्राप्त है।
महाविद्यालय की छात्रओं द्वारा विभिन्न प्राठ्यक्रमों के तहत ग्रामीण परिवारों के साथ समय- समय पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का अयोजन किया जाता है, ी जिसमें व्यवयायिक प्रशक्षण, प्रर्दशन, प्रर्दशनी अभियान मुख्य है।
वर्तमान में महाविद्यालय में तीन अनुसंधान आधारित परियोजनाएँ भी चल रही है।
पचास वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में आई सी ए आर से प्राप्त अनुदान द्वारा स्मारक के रूप में स्वर्ण जयन्ति द्वार का निर्माण कराया गया।
उपलब्धि की कडी में 30 वर्ष उपरान्त, भारतीय गृह विज्ञान संस्था के साथ महाविद्यालय द्वारा तीन दिवसीय द्विव६ाीर्य कॉन्फ्रेन्स का सफल आयोजन देश प्रदेश से आए 450 गृह वैज्ञानिकों के साथ सम्पन्न हुआ। साथ ही अनुसंधान आधारित शोध सार पुस्तिका एवं सीडी का विमोचन किया गया।
कॉलेज में संचालित नर्सरी के बच्चों की ई सी सी डी लेब के 50 वर्ष पूर्ण करनें पर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस लेब में डेढ वर्ष से तीन वर्ष तक के बच्चों का ‘खेल खेल में सीखना ’ के माध्यम से कई प्रकार के गतिविधियों का आयोजन कर बच्चों की शक्षा एवं सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाता है व छात्रओं को प्रशक्षित किया जाता है। इस अवसर पर सभी पूर्व प्रोफेसर, नर्सरी शक्षिकाओं व अन्य कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।
इस वर्ष हमारी 24 छात्रओं ने देश एवं प्रदेश स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की एवं 19 छात्रओं को विश्वविद्यालय, सरकारी /गैर -सरकारी संस्थाओं , शक्षण संस्थाओं एवं हॉस्पिटल में नियुक्ति प्राप्त हुई। साथ ही हमारी 16 छात्रएं स्कॉरशप /फैलोशप प्राप्त कर रही है।
प्रथम बार छात्र् संघ कार्यालय की स्थापन एवं उद्घाटन किया गया।
कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की मैगजीन ‘‘ इम्प्रीटं्स’’ का विमोचन किया गया।
सहायक छात्र कल्याण अधि६ठाता प्रो. सुमन औदिच्य नें व६ार्भर की छात्र्-छात्रओं की ७ौक्षणिक ,साहित्यिक ,सांस्कृतिक एवं खेल-कूद में उपलब्धियों पर प्रकाश डाला ,साथ डॉ. आशा गोदावत ,क्लब एडवाइजर के साथ मिलकर मुख्य अतिथि के द्वारा पारितो६ाक वितरण सपंन्न करवाया।
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में महाविद्यालय के नन्हें -मुनो द्वारा प्रस्तुत नृत्य - ‘‘अभी तो पार्टी शुरू हुई है’’ व ‘‘बापु सेहत के लिए ...........................’’ ने दशर्कों की खुब वाहवाही लुटी। छात्रओं द्वारा प्रस्तुत बुराई पर सच्चाई की जीत - शव स्तुति ,गुजराती गरबा , रेटरो डांस के साथ राजस्थानी फ्युजन ने खुब रंग जमाया। महाविद्यालय में प्रथम बार प्रदेश प्राप्त छात्रें द्वारा गोविन्दा स्पेशल व खली बली डांस नें दशर्कों कों झुमने पर मजबुर कर दिया।
व६ार्भर की गतिविधियों में सक्रिय एवं उत्कृ६ट भागीदारी के लिए 2017-18 का बेस्ट आउटगोइंग स्टूडेंट अवार्ड छवि व्यास, बेस्ट एन.एस.एस. वॉलटिंयर प्रज्ञा जैन तथा बेस्ट एथलीट दीपा बरडवाल को सम्मानित किया गया। बेस्ट हॉस्टलर के लिए नयना शर्मा एवं स्नात्तक स्तर पर 2016 -17 में उच्च प्राप्तांक के लिए भोम कमारी मेहता अवार्ड के लिए ईशा शर्मा कों सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का सुचारू संचालन पूजा जोशी एवं टीम द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अन्त में छात्रध्यक्ष सीमा डांगी ने सभी को धन्यवाद प्रे६ात किया।

Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in