GMCH STORIES

दिलाया भरोसा, 5 साल में डार्क जोन समाप्त हो जाने का

( Read 7835 Times)

06 Apr 18
Share |
Print This Page
दिलाया भरोसा, 5 साल में डार्क जोन समाप्त हो जाने का राजस्थान रिवर बेसिन एवं जल संसाधन आयोजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत बनाई जाने वाली संरचनाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए। इससे अगले पांच साल में डार्क जोन की समस्या से मुक्ति मिल सकती है। अभियान के तीसरे चरण में जिले में 14 हजार 59 कार्य स्वीकृत किए गए हैं।

गुरुवार को जिला परिषद सभागार में अभियान के तीसरे चरण की समीक्षा बैठक में वेदिरे ने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभियान के तहत स्वीकृत कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण जल संरचना लंबे समय तक जल संग्रहित कर सकेगी और एक अनुमान के अनुसार पांच साल में जल स्तर में इतनी बढ़ोतरी होगी कि कहीं भी डार्क जोन नहीं रहेगा।

प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश

वेदिरे ने सभी उपखंड अधिकारियों और विकास अधिकारियों को अभियान के तहत होने वाले कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश देते हुए कहा कि गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता न करें। इस हेतु विभागों एवं कार्य करने वाले संवेदकों से समन्यव स्थापित करते हुए समय पर कार्य सम्पादित करवाएं। उन्होने पिछले चरण के कार्यों के ऑनलाइन अपडेट के लंबित कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक, जिला परिषद सीईओ अविचल चतुर्वेदी, जिले के उपखंड अधिकारी व विकास अधिकारी तथा अभियान से जुड़े समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

जनसहभागिता पर रहे जोर

वेदिरे ने कहा कि पिछले दो चरणों की तर्ज पर तीसरे चरण में भी श्रमदान के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं जिसमें विभिन्न विभाग, पुलिस प्रशासन, सेना आदि के अलावा जनप्रतिनिधियों और आम जनता की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। इससे आमजन में अभियान के प्रति जागरुकता बढ़ेगी।


कार्यों का हस्तांतरण शीघ्र करें

दूसरे चरण के पूर्ण कार्यों को संबंधित विभाग को शीघ्र स्थानांतरित करने के निर्देश भी उन्होने दिए। जिले में जल संसाधन विभाग एवं जलदाय विभाग द्वारा दुसरे चरण में करवाए गए कार्य पंचायती राज व ग्रामीण विकास विभाग को हस्तांरित किए जाने हैं। कुछ कार्यों में थर्ड पार्टी से निरीक्षण करवाए जाने हैं जिन्हे अप्रैल माह में करवाने को कहा।

शहरी अभियान में बावडि़यों को करें शामिल

वेदिरे ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (शहरी) के तहत किए जाने वाले कार्यों में बावडि़यों की सफाई के कार्य मुख्य रुप से शामिल किए जाएं। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जिन बावडि़यों का पुनरुद्धार किया जा रहा है उनकी सफाई का कार्य अभियान के तहत लिया जा सकता है। पहले चरण में शहर की 6 बावडि़यों का कार्य किया गया था।

कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण

इस अवसर पर अभियान के द्वितीय चरण में जिले में किए गए कार्यों की सफलता की कहानियां दर्शाती एक कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण किया गया। वेदिरे, जिला कलक्टर, जिला परिषद सीईओ व वाटर शेड के एसई ने इसका लोकार्पण किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Sponsored Stories
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like