GMCH STORIES

महावीर जयन्ति पर होगें आठ दिवसीय कार्यकम

( Read 7803 Times)

20 Mar 18
Share |
Print This Page
उदयपुर। श्रमण भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव धूम धाम से मनाया जाएगा। ‏आठ दिवसीय महोत्सव का आगाज 23 मार्च और समापन महावीर जयन्ती पर भव्य शोभायात्रा के साथ होगा। इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया है। जो जोर शोर से अपने कार्य को मूर्तरूप देने में जुटी हुई है‏।
महावीर जैन परिषद के संयोजक राजकुमार फत्तावत ने बताया कि भगवान महावीर स्वामी का 2617वां जन्मकल्याणक महोत्सव पर इस वर्ष 8 दिवसीय कार्यकम आयोजन होंगे। कार्यकम का आगाज युवतियों एवं महिलाओं की 23 मार्च को नाईयों की तलाई स्थित तेरापंथ भवन में मेहन्दी, रंगोली, पूजा थाली एवं चित्रकला से प्रतियोगिता होगा समापन 29 मार्च को महावीर जयन्ती पर भव्य शोभायात्रा के साथ किया जाएगा। 24 मार्च को सुबह 7.30 पर सीनियर सिटीजन का रन फॉर पीस दौड़ फतहसागर पाल, इसी दिन शाम को जीतो चैप्टर उदयपुर के तत्वावधान में लोक कला मण्डल में विराट राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित होगा। 25 को उषा देवी चेरिटेबल ट्रस्ट के सानिध्य में आयड़ स्थित ऋषभ भवन में विशाल रक्तदान शिविर एवं इसी दिन शाम को फतहसागर पाल पर स्वच्छ उदयपुर संकल्प पत्र, नमस्कार महामंत्र जाप एवं 1008 दीपों की महाआरती की जाएगी। 26 मार्च को 100फीट रोड स्थित शुभकेसर गार्डन में जैन डांडिया महोत्सव, 27 मार्च को सुखाडिय़ा रंगमंच पर विभिन्न महिला संगठनों की सांस्कृतिक संध्या एवं 28 मार्च को सुबह महाराणा भूपाल चिकित्सालय में सेवा कार्य के तहत बिस्किट एवं फल वितरण के साथ शाम को अशोक नगर स्थित विज्ञान समिति सभागार में विचार गोष्ठी का आयोजन होगा।
कोषाध्यक्ष कुलदीप नाहर ने बताया कि महावीर जयन्ती पर 29 मार्च सुबह 8.30 बजे नगर निगम से विशाल शोभायात्रा ध्वाजारोहण के बाद रवाना होगी। शोभायात्रा में सकल जैन समाज के सभी संगठन अपनी सक्रिय भागीदारी रहेगी। शोभायात्रा में पर्यावरण स्वच्छता भगवान महावीर के पांच महाव्रत, कन्या भु्रण हत्या पर अंकुश, जल संरक्षण, सेवा एवं परोपकार, नशामुक्ती, शाकाहार एवं सामाजिक कुरितियों की रोकथाम की थीम पर आकर्षक झांकियां होगी। इसके अलवा शोभायात्रा में युवाओं, महिलाओं एवं स्कूली विद्यार्थियों की भी प्रतिस्पर्धाएं भी होगी प्रथम तीन स्थान पर रहने वालों को परिषद की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। शोभायात्रा नगर निगम प्रांगण से रवाना होकर सूरजपोल, बापूबाजार, देहलीगेट, भोपालवाड़ी, भडभुजा घाटी, सर्राफा बाजार, घंटाघर, मोती चौहटा, हाथीपोल, अश्वनी बाजार पुन: देहली गेट होते हुए नगर निगम प्रांगण में सम्पन्न होगी। शोभायात्रा में समाज के तीन बैण्ड मधुर स्वर लहरीयां बिखेरेंगे। शोभायात्रा में पुरूष श्वेत एवं महिलाएं केसरियां परिधान में होंगी। महावीर जयन्ति पर सकल जैन समाज के व्यापारी अपना कारोबार बंद रखेगें। प्रातकालिन वेला में महावीर जयन्ति पर उप नगरी क्षेत्रों में निकलने वाली प्रभातफेरियों का विलय भी मुख्य शोभायात्रा में होगी।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like